News Vox India
इंटरनेशनलनेशनल

एक अनोखा गांव जहां बिना कपड़ों में रहते हैं लोग. जानें आखिर क्या है 90 साल पुरानी परंपरा

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जहां कई अजीबो-गरीब लोग पाए जाते हैं। आमतौर पर जिंदगी में लोग घर से ही कपड़े पहनकर घर से निकल जाते हैं। आप सोच रहे होंगे कि यह कितना अजीब है, लेकिन एक ऐसा गांव है जो 90 साल से एक परंपरा का पालन करता है और कपड़े नहीं पहनता है।क्या आपने ऐसी जगह के बारे सुना है, जहां सभी बिना कपड़ों के रहते हों. ऐसा नहीं है कि वह सभी गरीब हैं या फिर उनके पास पहनने के लिए कपड़े नहीं. लेकिन यह वहां की वर्षों पुरानी परंपरा है.

Advertisement

 

 

ब्रिटेन का एक सीक्रेट गांव (Britain’s Secret Nudist Village) है, जहां लोग सालों-साल से बिना कपड़ों के रहते हैं. मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, गांव में दो बेडरूम वाले बंगले भी हैं, जिनकी कीमत £85,000 या इससे भी अधिक है.गांव के निवासियों के लिए बुनियादी सुविधाओं की कमी होना कोई असामान्य बात नहीं है। हर्टफोर्डशायर के स्पीलप्लाट्ज गांव में ऐसे लोग हैं जो बिना कपड़ों के रहते हैं। वे न केवल बूढ़े लोग हैं, बल्कि बच्चे भी हैं। खेल के मैदान के लिए जर्मन शब्द स्पीलप्लेट्स है।

 

 

90 साल पुरानी परंपरा को करते आ रहे फॉलो
ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में से एक होने के नाते यह गांव 90 साल से भी ज्यादा समय से ऐसे ही रह रहा है। इसमें न केवल अच्छे घर हैं, बल्कि लोगों के पीने के लिए आलीशान स्विमिंग पूल और बीयर भी हैं।

इसेल्ट रिचर्डसन ने की थी गांव के समुदाय की स्थापना

स्पीलप्लेट्स में प्रकृतिवादियों और सड़क पर रहने वालों के बीच कोई अंतर नहीं है, जिसकी स्थापना 1929 में 82 वर्षीय इसाल्ट रिचर्डसन ने की थी, जिनके पिता ने इसकी स्थापना की थी।

इस गांव के ऊपर बन चुकी है कई फिल्मेंयहां बहुत सारी वृत्तचित्र और लघु फिल्में बनाई गई हैं। पड़ोसी, डाकिया और सुपरमार्केट डिलीवरी वाले लोग अक्सर आते हैं। गांव को स्पीलप्लाट्ज या खेल का मैदान कहा जाता है।

Related posts

बरेली में आईटीबीपी ने मनाया अपना 62वां स्थापना दिवस,

newsvoxindia

फतेहगंज में 24 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन , दो जोड़ो की भी हुई शादी ,

newsvoxindia

10 बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 13 लाख रुपये, ये देश दे रहा ऑफर,

newsvoxindia

Leave a Comment