News Vox India
इंटरनेशनल

10 बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 13 लाख रुपये, ये देश दे रहा ऑफर,

मॉस्को, एजेंसी

Advertisement

रूस की जनसंख्या कम हो रही है। इससे देश के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन परेशान हैं। उन्होंने इस सकंट से निकलने के लिए महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने के लिए कह दिया है। ऐसा करने पर महिलाओं को 1 अरब रुबल यानी 13 लाख रुपये दिए जाएंगे।10 बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं को मदर हीरोइन नाम का अवॉर्ड भी दिया जाएगा। यह अवॉर्ड द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भी महिलाओं को दिया जाता था। उस समय भी रूस की जनसंख्या तेजी से घट रही थी। रूस ने 1991 में सोवियत संघ के टूट जाने के बाद ये अवॉर्ड देना बंद कर दिया था।

फरमान जारी : बच्चे की मौत होने पर भी दी जाएगी राशि
पुतिन ने 15 अगस्त को एक फरमान जारी किया था। इसके मुताबिक, महिलाओं को एक साथ पूरी रकम दी जाएगी। ये रकम 10वें बच्चे के एक साल का हो जाने पर (10वें बच्चे के पहले जन्मदिन पर) मां के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। मां किसी हमले में अगर अपना बच्चा खो भी देते है या किसी कारण बच्चे की मौत हो जाती है, तब भी मां को पूरे 13 लाख रुपए दिए जाएंगे।
पुतिन के फैसले की विरोधी पाटियों ने की निंदा
रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ जेनी मैथर्स ने इस फैसले की निंदा की है। उन्होंने कहा- यह वास्तव में काफी हताशा वाला कदम है। मेरा मतलब यह है कि रूस की जनसंख्या में गिरावट जरूर हुई है। 1990 के दशक के बाद से ही कोशिश की जी रही है कि जनसंख्या बढ़े। रूस-यूक्रेन जंग के बाद से हालात और मुश्किल हो गए हैं। कई रूसी सैनिकों की जान गई है।कोरोना वायरस ने भी लोगों की जान ली है। ये भले ही महिलाओं को बड़े परिवार रखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास हो लेकिन सिर्फ 13 लाख रुपये में 10 बच्चों की परवरिश कैसे की जा सकती है। इस बीच वे सभी कहां रहने वाले हैं? रूस में कई आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक समस्याएं हैं।

Related posts

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार की आवश्यकता को हमेशा के लिए नकारा नहीं जा सकता: एस जयशंकर

newsvoxindia

पाकिस्तान में बकरे की कुर्बानी के जुर्म में 3 लोग गिरफ्तार, मामला हुआ दर्ज

newsvoxindia

पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, प्रधानमंत्री शहबाज ने रद्द की ब्रिटेन यात्रा|

newsvoxindia

Leave a Comment