News Vox India
नेशनलशिक्षा

कुणाल शाह और क्रेड की सफलता की कहानी: कैसे एक आईडिया हकीकत बन गया

इस स्टार्टअप कहानी में, हम CRED की सफलता की कहानी पेश करेंगे। यह एक भारतीय फिनटेक कंपनी है, जो बैंगलोर में स्थित है, जिसकी स्थापना 2018 में कुणाल शाह ने की थी, जो फ्रीचार्ज के संस्थापक भी हैं। कुणाल शाह एक नॉन-टेक बैकग्राउंड वाले हैं और एक गुजराती परिवार से आते हैं। यह एक भारतीय स्टार्टअप की सफलता की कहानी है जिसने अपने जुनून को एक सफल बिज़नेस में बदल दिया। फिनटेक स्टार्टअप एक मोबाइल ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को एक से अधिक क्रेडिट कार्ड प्रबंधित करने और एक ही ऐप पर आपके क्रेडिट स्कोर की रीयल टाइम जांच करने की अनुमति देता है।

Advertisement

CRED के संस्थापक कुणाल शाह हमेशा प्रौद्योगिकी और हमारे जीवन को बेहतर बनाने की इसकी क्षमता के बारे में उत्सुक रहे हैं। कुछ वर्षों तक वित्तीय क्षेत्र में काम करने के बाद, उन्होंने इसका लाभ उठाने और अपनी खुद की कंपनी शुरू करने का फैसला किया। वह क्रेडिट कार्ड के प्रबंधन और आपके क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखने के लिए एक आसान समाधान प्रदान करने की आवश्यकता से प्रेरित थे। इसी के साथ उन्होंने ऐप विकसित किया जो अब एक सक्सेस स्टोरी बन गया है। कंपनी शुरू करने से पहले कुणाल शाह को एक गंभीर दुविधा का सामना करना पड़ा। उन्हें भारत की सिकोइया कैपिटल में एक निवेश भागीदार बनने की पेशकश की गई थी। लेकिन एंटरप्रेन्योर ने निवेशक बनने के बजाय कंपनी शुरू करने का विकल्प चुना। ऐप अब उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है जो अपने क्रेडिट स्कोर पर नज़र रखना चाहते हैं और अपने क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन करना चाहते हैं।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप ने केवल क्रेडिट कार्ड भुगतान सेवाओं के साथ शुरुआत की, लेकिन आज यह विभिन्न वित्तीय क्षेत्रों में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। ऐप के लगभग 70 लाख उपयोगकर्ता हैं, और संख्या बढ़ रही है। आइए ऐप द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर एक नज़र डालें। कंपनी निकट भविष्य में अपनी सेवाओं का विस्तार करने और उपयोगकर्ताओं के लिए अपने वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार करना और भी आसान बनाने की योजना बना रही है।

 

 

कंपनी में 25 से अधिक निवेशक और 10 प्रमुख निवेशक हैं। इसने प्रमुख निवेशकों से करीब 475.2 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटाई है। कंपनी के अन्य निवेशक सिकोइया कैपिटल इंडिया, रिबिट कैपिटल, जेमिनी इन्वेस्टमेंट और रेनमैटर कैपिटल हैं। सफलता का कोई एक रास्ता नहीं होता। क्रेड के लिए, एक युवा एंटरप्रेन्योर के जुनून से एक सफल बिज़नेस का जन्म हुआ। एक छोटे से साइड प्रोजेक्ट के रूप में शुरू, फिनटेक कंपनी अब भविष्य के लिए बड़ी योजनाओं के साथ एक संपन्न बिज़नेस में बदल गई है।

Related posts

सड़क पर आपस में भिड़े छात्रों के दो गुट,दोनों गुटों के बीच जमकर हुई मारपीट

newsvoxindia

इसुदान गढ़वी सहित आप पार्टी के तीन मुख्य चेहरे चुनाव हारे।

newsvoxindia

कचहरी तिराहे पर फूंका पुतला, भाजपा नेता और कार्यकर्ता रहे मौजूद,

newsvoxindia

Leave a Comment