News Vox India
स्वास्थ्य

आपको बालों को नया जीवन देंगे सिर्फ 2 अंडे, hair हो जाएंगे मुलायम और मजबूत, बस ऐसे करें यूज

hair care tips: उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल का असर आपकी पूरी सेहत पर पड़ता है. कई बार बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए तरह तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कोई केमिकल तेल लगाता है तो कोई घरेलू इलाज तलाशता है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं बालों को मुलायम और चमकदार (hair soft and shiny) बनाना चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की. 

Advertisement

बालों के लिए फायदेमंद है अंडाइस खबर में हम आपके लिए अंडा से तैयार कुछ हेयर मास्क (hair mask) के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनकी मदद से आप बालों की अच्छे से देखरेख (good hair care) कर सकती हैं. बालों (hair ) के लिए अंडे (egg) का मास्क दुनिया के पारंपरिक हेयरकेयर अनुष्ठानों (hair care ritual) में से एक है, क्योंकि यह बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज (moisturize) करने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित हो सकता है.

बालों के लिए क्या करता है अंडाहेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर अंडे का हेयर मास्क (egg hair mask) खराब बालों में आवश्यक पोषण और चमक प्रदान कर सकता है. अंडा स्कैल्प की कंडीशनिंग करके बालों को टूटने से भी रोकता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है. 

1. एलोवेरा, जैतून का तेल और अंडा

बालों के लिए अंडे का मास्क बनाने के लिए आपको एलोवेरा, जैतून का तेल की जरूरत पड़ेगी. एलोवेरा आपके बालों के लिए एक बेहतरीन स्ट्रेंथिंग एजेंट के रूप में काम करता है. इसे जैतून के तेल के साथ मिलाने से बाल और मजबूत होते हैं और सुस्त बाल फिर से भर जाते हैं. अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आप जैतून के तेल को जोजोबा तेल से भी बदल सकते हैं.

इस तरह इस्तेमाल करें

एक कटोरी में 2-3 बड़े चम्मच अंडे की जर्दी और 4-5 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. इसमें मिलाने से पहले 10 सेकंड के लिए 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल गरम करें. तीनों को मिक्स करके अपने बालों पर जड़ों से शुरू करके लगाएं. इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.

foods for kids: कम्प्यूटर जैसा चलेगा बच्चे का दिमाग! याददाश्त भी होगी मजबूत, बस डाइट में शामिल करें यह चीजें

2. बालों के लिए अंडा और दही 

अंडा और दही का हेयर मास्क आपके बालों के झड़ने की समस्या खत्म कर सकता है. अंडे और दही एक साथ उपयोग न केवल कमजोर बालों को मजबूत करता है, बल्कि दही में बालों का झड़ना रोकने और डैंड्रफ को दूर रखने के अलावा एक बेहतरीन कंडीशनर के गुण होते हैं.

ऐसे इस्तेमाल करें अंडा और दही कामास्क

1 अंडे को फेंटें और 3-4 टेबलस्पून दही और 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं. अब ब्रश की मदद से धीरे से अपने स्कैल्प पर मास्क लगाएं और इसे लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद अपने शैम्पू से मास्क को धो लें.

ये भी पढ़ें: benefits of milk dates: दूध में सिर्फ 2 खजूर डाल लें पुरुष और इस वक्त करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 

 

Related posts

ग्लोबल हॉस्पिटल ने मरीजों के लिए लगा निःशुल्क ऑपरेशन एवं स्वास्थ्य जांच शिविर, बड़ी संख्या में पहुंचे मरीज,

newsvoxindia

18 साल से ऊपर वाले युवा लगवा सकेंगे प्रिकाशनरी डोज ,  जानिए यह खबर ,

newsvoxindia

बिथरी चैनपुर में मनाया कन्या जन्मोत्सव,

newsvoxindia

Leave a Comment