News Vox India
कैरियरशिक्षा

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत मंडलायुक्त ने बरेली कालेज के छात्र एवं छात्राओं के साथ किया संवाद , दिए खास टिप्स,

 

 

बरेली। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत जिले में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए  बरेली कालेज में संचालित प्रशिक्षण केन्द्र में मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे एवं मुख्य विकास अधिकारी  जग प्रवेश ने उपस्थित छात्रों से संवाद किया। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा, उपनिदेशक समाज कल्याण तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisement

 

 

मंडलायुक्त श्रीमती सेल्वा कुमारी जे ने छात्रों को सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी हेतु उपयोगी टिप्स दिए। उन्होंने छात्रों की जिज्ञासा का बिन्दुवार समाधान करते हुए परीक्षा की तैयारी के लिए उपयोगी पुस्तकों एवं परीक्षा हेतु वैकल्पिक विषयों के चयन में सावधानी के लिए मार्गदर्शन दिया। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अभ्यर्थियों को विषयवार स्वयं नोट्स बनाकर पुनर्विलोकन करते हुए अभ्यास करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि परीक्षा की तैयारी के समय किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव से बचें। साथ ही सोशल मीडिया पर समय बर्बाद करने की अपेक्षा वैकल्पिक विषयों तथा अपने आस पास समसामयिक घटनाचक्र का विश्लेषण करें। इससे आपके सामान्य ज्ञान का वर्धन होगा।

 

 

 

उन्होंने कहा कि सिविल सेवा में चयन मात्र एक जनमानस की सेवा का प्रवेश द्वार है। उन्होंने समस्त अभ्यर्थियों से कहा कि सदैव अपने आसपास एवं अपने अन्तर्मन में सकारात्मकता बनाए रखना चाहिए।मुख्य विकास अधिकारी  जग प्रवेश ने अभ्यर्थियों से अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने अभ्यर्थियों से कहा कि किसी अन्य को आदर्श मानने की अपेक्षा आप स्वयं को मूल्यांकित कीजिए। उन्होंने कहा कि मुख्य परीक्षा में उन्हीं विषयों का चयन करें, जिसमें आप स्वयं कॉन्फिडेंट हों।

Related posts

Rampur news :कुत्ते की जान बचाने के चक्कर में सड़क हादसे में तीन दोस्तों की गई जान

newsvoxindia

आयुर्वेद दिवस पर आयोजित हुई कई प्रतियोगिता, मौके पर कई अधिकारी रहे मौजूद,

newsvoxindia

कोविड अस्पताल के गोदाम में कई महीनों से बंद पड़ा है 8 करोड़ का सामान , 

newsvoxindia

Leave a Comment