News Vox India
राजनीति

तेजस्वी यादव लालू यादव के राजनीतिक उत्तराधिकारी हैं। पार्टी इसे आधिकारिक बनाती है।

तेजस्वी यादव लालू यादव के राजनीतिक उत्तराधिकारी हैं। पार्टी इसे आधिकारिक बनाती है। राजद नेताओं और विधायक द्वारा मंगलवार रात पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है कि तेजस्वी यादव भविष्य के सभी नीतिगत निर्णय लेंगे।
राजद (राष्ट्रीय जनता दल) प्रमुख लालू यादव के राजनीतिक उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव को कल रात पार्टी का राष्ट्रीय एजेंडा तय करने का अधिकार दिया गया। राजद नेताओं और विधायक द्वारा मंगलवार रात पारित एक प्रस्ताव में कहा गया है कि 32 वर्षीय तेजस्वी यादव भविष्य के सभी नीतिगत निर्णय लेंगे। राज्य जाति-आधारित जनगणना पर सर्वदलीय सम्मेलन से पहले पार्टी द्वारा यह एक बड़ा कदम था.

Advertisement

तेजस्वी यादव के अभिषेक में लालू यादव और उनकी पत्नी रबारी देवी, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री, उनकी बेटी मीसा भारती, राज्यसभा सांसद और बड़े बेटे तेज प्रताप यादव शामिल हुए .लालू यादव ने राजद विधायक दल के सम्मेलन की अध्यक्षता की, जिसने प्रस्ताव पारित किया। अब तक सभी राज्यसभा या विधान परिषद की सूची के अनुसार राजद प्रमुख लालू यादव द्वारा “तेजस्वी यादव के परामर्श से” उम्मीदवारों का चयन किया गया है। तेजस्वी अब ऐसे नीतिगत फैसले ले सकते हैं जिनके लिए पिता की मंजूरी की जरूरत नहीं होती.
राजद के वरिष्ठ नेता उदय नारायण चौधरी ने कहा, “हमारी प्राथमिकताओं ने सर्वसम्मति से तेजस्वी को हमारे एजेंडे पर निर्णय लेने का अधिकार दिया है. हमें नेतृत्व की सलाह मिलती रहेगी.” उन्होंने इस बात से इनकार किया कि बदलाव को लेकर पार्टी के भीतर कोई विभाजन है। नेता ने कहा, “कोई भी परेशान नहीं था। हर कोई हमारे फैसले से सहमत था.”

पिछले हफ्ते, राजद नेता शिवानंद तिवारी ने अपने छोटे भाई, तेजस्वियादाब को दोषी ठहराया, जो कुछ समय से बीमार थे, और अपने सभी बच्चों में सबसे अधिक राजनीतिक रूप से जानकार थे। मैंने सुझाव दिया कि मुझे पदभार संभाल लेना चाहिए। तेजस्वी 2020 के बिहार चुनावों में विचार करने के लिए एक ताकत के रूप में उभरे, जब इसने विपक्षी गठबंधन को मजबूत समर्थन दिया, लेकिन बहुमत हासिल करने में विफल रहा. सूत्रों के मुताबिक, अगला बॉस कौन होगा, इस बारे में अटकलों को खत्म करने के लिए लारो यादव ने जिम्मेदारी साझा करने का फैसला किया है.

तेज प्लाताप के बड़े भाई, तेज प्लाताप, अक्सर अपने पिता द्वारा स्थापित पार्टी में नेतृत्व में तेजी से वृद्धि से असंतुष्ट होते हैं।
हालांकि, कल की बैठक में पूर्व विदेश मंत्री तेज प्लाटाप घोषणा पर प्रतिक्रिया देते नहीं दिखे।
तेजस्वी यादव बिहार में जाति आधारित जनगणना आंदोलन के प्रमुख समर्थकों में से एक हैं, जिसका सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ा विरोध किया है।
तेजस्वी यादव से प्रेरित होकर, प्रधान मंत्री नीतीश कुमार ने अपने सहयोगियों के भाजपा के विचारों को पूरी तरह से समझने के लिए इस तरह की जनगणना को प्राप्त करने के पहले कदम के रूप में एक पार्टी-व्यापी बैठक बुलाई है। बिहार सैनिकों की मांगों और केंद्रीय नेतृत्व के जाति-आधारित गणना के कड़े विरोध के बीच (पार्टी इसे विभाजन का कार्य मानती है), भाजपा अंततः बैठक के लिए सहमत हो गई।
बिहार में गठबंधन की लहर में, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव को बुधवार को नीति निर्माता के रूप में नामित किया गया था, सूत्रों ने कहा।

मंगलवार को एक बैठक में यादव को देश के राष्ट्रपति के सामने जवाबदेह ठहराया गया. कथित तौर पर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की उपस्थिति में पार्टी के भीतर पार्टी के आंदोलनों पर जाति आधारित जनगणना और प्रस्ताव पारित किए गए, जिन्होंने जिम्मेदारी के हस्तांतरण की पुष्टि की। वह पहले ही एक निर्णय ले चुका है, इसलिए वह फिर से सशक्त है।”

पहले, ऐसी अटकलें थीं कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) जनता दल (यूनाइटेड) के साथ गठबंधन करने की कोशिश कर रहा है। गुरुवार को, तेजस्वी यादव ने कहा कि गठबंधन की बहस “सभी काल्पनिक” थी।
यादव ने गुरुवार को मीडिया से कहा, “यह सब काल्पनिक है। जब मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने दिल्ली गया, तो यह मेरी पहल थी, न कि नीतीश कुमार की पहल।” क्या इसका मतलब यह है कि भाजपा के साथ गठबंधन है?

Related posts

पीलीभीत से मेरा अटूट रिश्ता : जितिन प्रसाद

newsvoxindia

समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव ने चुनाव सम्बन्धी अपनी याचिका  वापस ली.

newsvoxindia

धरने पर बैठे राहुल गांधी को कांग्रेसियों के साथ लिया गया हिरासत में ,

newsvoxindia

Leave a Comment