News Vox India
खेती किसानीशहर

फाल आर्मी बर्म कीट से फसलो को बचायें- जिला कृषि रक्षा अधिकारी

 

बरेली । जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने कहा कि फाल आर्मी बर्म कीट यह एक बहुभोजीय कीट है जिसके कारण यह कीट मक्का, ज्वार, बाजरा, धान, गेहूं तथा गन्ना आदि फसलों को हानि पहुंचा सकता है परन्तु मक्का की फसल इस कीटळ के प्रकोप हेतु संवेदनशील है। इस कीट की मादा अधिकतर पत्तियों की निचली सतह पर अण्डे देती हैं। कभी कभी पत्तियों की ऊपरी सतह पर भी अण्डे देती हैं। इसकी मादा एक से ज्यादा पर्त में अण्डे देकर सफेद झाग से ढके देती है।

Advertisement

 

 

अण्डे धूसर से हरे व भूरे रंग के हेते हैं। इस कीट के लार्वा भूरा धूसर रंग का होता है। तथा लार्वा अवस्था में पीठ के नीचे पतली सफेद धारियां और सिर पर एक अलग सफेद उल्टा कीट के लार्वा भूरा धूसर रंग का होता है तथा लार्वा अवस्था में पीठ के नीचे पतली सफेद धारियां अैर सिर पर एक अलग सफेद उल्टा अंग्रेजी शब्द का वाई दिखता है। यह कीट फसल की लगभग सभी अवस्थाओं में नुक्सान पहुंचाता है। फसल की गहन निगरानी एवं सर्वेक्षण करें। फसल की बुवाई से पहले गहरी जुताई करने से फाल आर्मी बर्म के प्यूपा धूप के सम्पर्क में आकर एक परभक्षी द्वारा खाकर नष्ट कर दिये जाते है।

 

 

फाल आर्मी बर्म के अण्डों एवं लार्वा को एकत्रित करके नष्ट कर देना चाहिये। मक्का के साथ किसी दलहनी फसल की सह फसली खेती अपनाना चाहिये। अण्ड परजीवी दो से पांच टाइकोग्रामा कार्ड तथा फसल की प्रारम्भिक अवस्था में यांन्त्रिक विधि के तौर पर सायंकाल (7 से 9 बजे तक) 3 से 4 संख्या में प्रकाश प्रपंच एवं 8-10 की संख्या में वर्डपर्चर टी आकार के झण्डे जिसपर चिड़िया बैठे प्रति एकड़ की दर से लगाना चाहिये। रासायनिक नियंत्रण हेतु क्लोरेन्ट्रनिलीप्रोल 18.5 प्रति0 एस0 सी0 की 400 मि0ली0 अथवा थायोमेथाक्साम 12.6 प्रति0 + लैम्ब्डा साईहैलोथ्रिन 9.5 प्रति जेड0सी0 की 250 मिली0 मात्रा को 800 से 1000 ली0 पानी में घोलकर प्रति हैक्टेयर की दर से भूहा की अवस्था से पहले छिड़काव कराना चाहिये।

 

 

 

Related posts

नवरात्र स्पेशल :गोंडा का बाराही देवी मंदिर , जानिए क्यों है माँ के श्रद्धालुओं के लिए खास,

newsvoxindia

शरद पूर्णिमा पर ध्रुव योग, चंद्रमा से बरसेगा अमृत,

newsvoxindia

जानिए डेपापीर मंजानिए डेपापीर मंडी में फलों के क्या चल रहे है  दाम ? देखे यह लिस्ट डी में फलों के क्या चल रहे है  दाम ? देखे यह लिस्ट 

newsvoxindia

Leave a Comment