News Vox India
स्वास्थ्य

Flat Tummy पाने के लिए Dieting की जरूरत नहीं, बस इन सिंपल कामों को बना लीजिए आदत

शरीर से बाहर लटकती हुई तोंद कोई नजरअंदाज करने की चीज नहीं है. यह सिर्फ शारीरिक दिखावट ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य को भी बेकार बनाती है. तोंद को गायब करके फ्लैट टमी (पतला पेट) तो सभी पाना चाहते हैं, लेकिन डायटिंग करने से सब कतराते हैं. इसलिए हम इस आर्टिकल में ऐसे आसान काम बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनी आदत बनाकर आप पेट की चर्बी घटा सकते हैं.

Advertisement

Flat Tummy पाने के लिए इन कामों को बना लें आदत (Simple Tips to get Flat tummy)तोंद को गायब करने और पतला पेट पाने के लिए आपको भूखे रहने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप इन सिंपल टिप्स से भी वेट लॉस कर सकते  हैं. जैसे-

ये भी पढ़ें: How to lose weight: तुलसी के पत्ते पिघला देंगे शरीर की चर्बी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

सेब के सिरके का सेवनपेट की चर्बी घटा कर फ्लैट पेट पाने के लिए सेब का सिरका मददगार हो सकता है. आप रोजाना सेब के सिरके का सेवन करना शुरू कर दीजिए. इसका सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. सेब का सिरका आपके शरीर से टॉक्सिन्स और बैड बैक्टीरिया को नष्ट करने और बाहर निकालने में मदद करता है. जिससे शारीरिक अंग जैसे पाचन तंत्र, लिवर आदि बेहतर कार्य करने लगते हैं और शरीर पर फैट जमना बंद हो जाता है.

नमक का सेवन कम करनादरअसल, आप जिसे चर्बी समझ रहे हैं, वो शरीर में पानी इकट्ठा होने के कारण भी हो सकता है. अत्यधिक नमक के सेवन से शरीर में वॉटर रिटेंशन होने लगता है. जिससे शरीर पर मोटापा दिखने लगता है. इसलिए आप नमक का सेवन कम कर दें.

रस्सी कूदेंफ्लैट टमी पाने के लिए आपको रोजाना थोड़ी देर रस्सी कूदनी चाहिए. क्योंकि, यह एक फुल बॉडी वर्कआउट है. पूरे शरीर से वेट लॉस करने के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है, जो हाथ, पैर और पेट तीनों से फैट हटाने में मदद करती है. इसके अलावा यह दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है.

ये भी पढ़ें: Skin Care: चेहरे पर ऐसे लगाएं सिर्फ 2 चम्मच दही, इन समस्याओं से परेशान लोगों को मिलेगा फायदा

पेट की चर्बी घटाने के लिए इस्तेमाल करें रेजिस्टेंस बैंडवेट लॉस के लिए बॉडीवेट एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन उसका असर नहीं दिखता है. दरअसल, बेहतर और जल्दी वेट लॉस के लिए आपको शरीर की क्षमता को आगे बढ़ाते रहना होता है. इसलिए आप होम वर्कआउट में रेजिस्टेंस बैंड का इस्तेमाल करें. इससे आपके क्रंचेस, स्क्वैट्स और पुश-अप्स ज्यादा प्रभावशाली बनेंगे.

कार्डियो है बेहतरीन वेट लॉस एक्सरसाइजफ्लैट टमी पाने और वेट लॉस के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए. कार्डियो ट्रेनिंग में रनिंग, स्विमिंग, जॉगिंग, डांस जैसी दिलचस्प एक्सरसाइज आती है. कार्डियो एक्सरसाइज में शरीर की सारी मसल्स एक साथ कार्य करती हैं, जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और तोंद गायब हो जाती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Related posts

World Mosquito Day 2021: मच्छर के काटने पर अपनाएं ये उपाय, ना होगी खुजली और ना पड़ेगा दाग

cradmin

ब्लैक टी VS कॉफी: कौन सा स्वास्थ्यवर्धक है? , जानिए हमारे साथ

newsvoxindia

संडे स्पेशल में खानपान से जुड़ी यह बड़ी खबर : कड़कनाथ के मीट के खाने से यह दिक्कतें रह सकती है दूर,

newsvoxindia

Leave a Comment