News Vox India
स्वास्थ्य

ब्लैक टी VS कॉफी: कौन सा स्वास्थ्यवर्धक है? , जानिए हमारे साथ

ब्लक टी vs कॉफी में कौनसा आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छा हैं यह कहना तो मुश्किल है , पर अध्ययनकर्ताओं के दावे है | आप ही दोनों को गुणों को जानकर यह फैसला लीजिए आपके और आपके परिवार के लिए क्या बेहतर हो सकता है |

Advertisement

 

चाय के स्वास्थ्य लाभ

चाय दो मुख्य प्रकारों के साथ एक मज़ेदार पेय है: असली चाय और हर्बल चाय। असली चाय चाय के पेड़ की पत्तियों से बनती है। हर्बल चाय हजारों पौधों, जड़ी-बूटियों, मसाले के पत्तों, फूलों और जड़ों से बनाई जाती है।  कॉफी पर चाय के सबसे अधिक समर्थित लाभों में से एक यह है कि यह स्वाद विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

फ्री रेडिकल्स को खत्म करें

मुक्त कण ऐसे यौगिक हैं जो हृदय रोग और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण बन सकते हैं। फ्री रेडिकल्स भी समय से पहले बुढ़ापा आने का एक कारण है। वे ठीक लाइनों, झुर्री, और सुस्त, शुष्क त्वचा के विकास को जन्म दे सकते हैं। बड़ी मात्रा में मुक्त कणों की उपस्थिति ऑक्सीडेटिव तनाव नामक एक प्रक्रिया का कारण बनती है। ऑक्सीडेटिव तनाव अनिवार्य रूप से शरीर पर जंग का रूप है। यह कोशिकाओं और कोशिका प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे तेजी से गिरावट और स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं।

मुक्त कणों के मुख्य कारणों में हानिकारक रसायनों के संपर्क में आना, शराब का सेवन, धूम्रपान, अस्वास्थ्यकर आहार और पर्यावरण प्रदूषण शामिल हैं। चाय एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं, जिससे मानव समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। चाय पीने से आप जवां महसूस करते हैं और इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के लिए धन्यवाद करते हैं।

चाय कॉफी में नहीं पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। चाय में पॉलीफेनोल्स, टैनिन और कैटेचिन होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं। इन यौगिकों में सबसे शक्तिशाली को ईजीसीजी या एपिगैलोकैटेचिन गैलेट कहा जाता है। ईजीसीजी मजबूत सुरक्षात्मक गुणों वाला एक एंटीऑक्सिडेंट है जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह अन्य लाभों के अलावा, कैंसर और मधुमेह के कम जोखिम से जुड़ा है।

दिल के दौरे के जोखिम कम करती हैं

जो लोग नियमित रूप से चाय पीते हैं उन्हें स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा कम होता है। चाय रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करके उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। चाय के विरोधी भड़काऊ गुण धमनी रुकावट और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं।

मस्तिष्क स्वास्थ्य

चाय मस्तिष्क के स्वास्थ्य और अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग जैसे तंत्रिका संबंधी विकारों की रोकथाम से निकटता से जुड़ी हुई है। नियमित रूप से कुछ कप चाय पीने से चाय पीने वालों में मानसिक कमजोरी का स्तर कम होता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल प्लांट साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन ने 32 व्यक्तियों पर चाय के सेवन के प्रभावों की जांच की। शोधकर्ताओं ने पाया है कि संज्ञानात्मक हानि को कम करने पर काली चाय का बहुत प्रभाव पड़ता है। चाय पीने वाले प्रतिभागियों ने भी तेज प्रतिक्रिया समय और बेहतर स्मृति स्मरण दिखाया।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य

चाय पाचन प्रक्रिया को सरल करती है और पेट की ख़राबी, मतली और पाचन विकारों से राहत दिलाने में मदद करती है। एक अध्ययन के अनुसार, चाय साल्मोनेला और पेट के अल्सर का कारण बनने वाले खराब बैक्टीरिया को खत्म करते हुए स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करती है। चाय में डायरिया-रोधी प्रभाव होता है, शौच को बढ़ावा देता है और दस्त के इलाज में मदद करता है। कुछ हर्बल चाय, जैसे अदरक की चाय, मतली को रोकने में मदद करती है। सदियों से, इस चाय का उपयोग मॉर्निंग सिकनेस और मोशन सिकनेस के इलाज के लिए किया जाता रहा है और यह तुरंत प्रभावी है।

वजन कम करना

चाय के सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य लाभों में से एक वजन घटाने में तेजी लाने की क्षमता है। वजन घटाने के उद्योग में हरी चाय की खुराक अच्छी तरह से जानी जाती है। ईजीसीजी की उच्च सांद्रता के कारण काली चाय भी एक प्रभावी वजन घटाने वाला एजेंट है। यह चाय कैटेचिन शरीर के तापमान को बढ़ाने और वसा जलने को बढ़ावा देने में मदद करती है। ईजीसीजी शरीर में वसा के संचय को भी कम कर सकता है और एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। काली चाय नॉरपेनेफ्रिन की रिहाई को बढ़ाती है और उच्च तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम के दौरान शरीर की प्रदर्शन करने की क्षमता में सुधार करती है।

ऊर्जा बढ़ाएँ

चाय दिन की शुरुआत करने या उबाऊ दोपहर में ईंधन भरने के लिए ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। चाय में सामान्य कप कॉफी की तुलना में कम कैफीन होता है, लेकिन इसमें अन्य यौगिक होते हैं जो इसके ऊर्जा-बढ़ाने वाले प्रभावों को अधिकतम करते हैं। चाय में एल-थीनाइन नामक अमीनो एसिड होता है। यह अमीनो एसिड कैफीन की तेजी से रिलीज को दबा देता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक समान और स्थिर ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करें

ज्यादातर लोग गर्म चाय के लिए बाहर जाते हैं जब वे बीमार होने लगते हैं, और अच्छे कारण के लिए। चाय विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है जो प्रतिरक्षा प्रक्रिया का समर्थन करती है। काली चाय सफेद रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है जो हमलावर बैक्टीरिया और वायरस से लड़ती हैं। शामक विरोधी भड़काऊ यौगिक भी गले में खराश को दूर करने में मदद करते हैं।

Related posts

Breaking :डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने ड्यूटी से नदारत मिले मेडिकल स्टाफ को किया सस्पेंड , चार लोगों पर की गिरी गाज ,

newsvoxindia

नेत्र चिकित्सक का शव अपने ही घर में खून से लथपथ मिला , परिवार ने जताई हत्या की आशंका 

newsvoxindia

बरेली में इंडो बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में मेंस में अनिल कुमार स्ट्रांग मैन तो महिलाओं में गुड्डी शर्मा पावरलिफ्टिंग स्ट्रांग वूमेन बनी,

newsvoxindia

Leave a Comment