News Vox India
खेती किसानीनेशनलशहरस्पेशल स्टोरीस्वास्थ्य

संडे स्पेशल में खानपान से जुड़ी यह बड़ी खबर : कड़कनाथ के मीट के खाने से यह दिक्कतें रह सकती है दूर,

मुजस्सिम खान,विशेष संवाददाता,

कड़कनाथ अंडा खाने से बुढ़ापा रह सकता है दूर!

Advertisement

100 से 150 रुपये प्रति अंडा बाजार में है उपलब्ध,

रामपुर – प्रकृति ने हमें स्वस्थ रहने के कई उपहार दिए हैं जिनमें साग  सब्जियों के अलावा मीट मछली भी है हालांकि यह बात अलग है कि प्रकृति की इस देन को पहचाना जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है कुछ इसी तरह कड़कनाथ मुर्गा लोगों के स्वास्थ्य के लिए मामूली नहीं है यह बात रामपुर के कुटकुट पालन इकाई में हुई वैज्ञानिक रिसर्च के बाद प्रकाश में आई है। दिलचस्प बात यह के यहां पर शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च के आधार पर यह साबित करने का प्रयास किया है कि कड़कनाथ मुर्गी का मीट एवं अंडे का सेवन इंसानी सेहत के लिए कितना जरूरी है।

 

 

रामपुर के धमोरा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में वैज्ञानिक वनस्पतियों से लेकर पालने वाले पक्षियों पर भी अपना शोध करते रहते हैं। फिलहाल वैज्ञानिकों ने पूरी तरह काले मुर्गे यानि कड़कनाथ पर अपनी रिसर्च की है जिसके आधार पर तथ्य जुटाए हैं कि इस मुर्गे के मीट और अंडे के सेवन से इंसानों में होने वाली कई तरह की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

 

फ़ोटो में कड़कनाथ प्रजाति का मुर्गा,

कोविड-19 व लंग्स दिक्कतों तक में इसका मेट काफी हद तक मददगार साबित हुआ है यही नहीं इसके सेवन से महिलाओं के बांझपन को भी दूर किया जा सकता है। कृषि विज्ञान केंद्र में तैनात वैज्ञानिक डॉ रूपम सिंह ने बताया कि रामपुर में  हमारी एक कुक्कुट पालन इकाई है ।मुख्यता हम जो कड़कनाथ ब्रीड का चिकन का प्रमोट करने के लिए यहां पर अपना यूनिट लगाए हुए हैं ।यहां पर कड़कनाथ ब्रीड का जो चिकन है उसके बारे में बहुत सारी अभी रिसर्च हुई है और उस रिसर्च में यह निकल कर आया है इनका जो मीट है बहुत सारे रोगों में फायदेमंद हुआ है जैसे पिछले समय में कोविड की वेब चली थी उन वेब्स में में इस को प्रिसक्राइब किया गया था जो हार्ट संबंधित बीमारियां हो रही थी ,लंग्स में जो इंफेक्शन फैल रहा था उन दोनों में ही इसका बहुत ही पॉजिटिव रिजल्ट देखा गया साथ में एक चीज और निकल कर आई जो उसमें फैट्स बहुत कम है जो अदर चिकन है उनसे 4 गुना कम फैट्स हैं।

 

 

कह सकते है उनमें 25 परसेंट फैट है इसमें मुश्किल से 10 पर्सेंट 5% से भी कम मुश्किल से फैट्स पाया जाता है फिर इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बहुत कम है जहां दूसरे चिकन में 20 से 21 पर्सेंट है इसमें 1 से 3% के बीच में कोलेस्ट्रॉल लेवल है और जो प्रोटीन है वह बहुत अच्छा ज्यादा प्रोटीन इसमें पाया जाता है इसमें 25 पर्सेंट प्रोटीन है और जो अदर चिकन है उसमें 20 पर्सेंट होता है इस तरह से इसमें रिसर्च कर और देखा गया यह पाया गया जितने भी रेस्पिरेट्री सिस्टम डिजीज है कार्डियोलॉजिस्ट डिज़ीज़ उसके अलावा और जो प्रजनन संबंधित जो बीमारियां होती हैं उसमें भी इसका बहुत अच्छा रिजल्ट देखा गया है। इन सभी बीमारियों में जो लोग इसका सेवन करते हैं वे लोग इन बीमारियों से निजात पाते हैं और यह भी देखा गया जो लोग इस मीट का सेवन कर रहे हैं उनमें उन लोगों का स्वास्थ्य लेवल जो अदर मीट है ।उससे अच्छा पाया गया है इसमें जो यहां प्रयोग चल रहा है उसमें यही बताया जा रहा है ।आप इसका सेवन करें उसके लिए आपको बॉडी में कैल्शियम आयरन मिनरल्स विटामिन बी की बहुत ज्यादा मात्रा है। यह सब जब आपके शरीर में भरपूर मात्रा में जाएगा।

 

 

इसका जो फायदा है आपको पूरी तरह से मिल पाएगा यह प्रजनन क्षमता को मजबूत करेगा यूट्रस बगैरा को यह मजबूत करेगा उसके लिए भी यह फायदेमंद देखा गया है यहां पर जो डेमोंसट्रेशन यूनिट है हम आगे इस को और बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं यहां पर जो गवर्नमेंट का रेट है बहुत ही मुनासिब दामों पर उपलब्ध कराया जाएगा हम जो लोग हमसे संपर्क करेंगे उनको बहुत ही मिनिमम प्राइस में उपलब्ध कराएंगे।सरकार की तरफ से इस को प्रमोट करने का अभियान चल रहा है इसमें एक चीज और है इसका जो अंडा है मीट है और जो इसके चूजे हैं बहुत ही कम लागत में वह अपना जो भी खेत में पोल्ट्री फार्म बनाते हैं इस काम को करना चाहते हैं तो उनकी पूरी मदद की जाएगी ।

 

 

यह ब्रीड मध्य प्रदेश की है इंडिया की देसी ब्रीड है मुख्य रूप से यह मध्यप्देश से ओरिजिन हुई है।  यह देसी ब्रीड है जो मार्केट में सफेद कलर का बॉयलर चिकन आता है, उसमें और इसमें अंतर है बहुत ज्यादा उसके मीट में और इसके मीट में भी बहुत अंतर है । वह  सस्ता मिलता है क्योंकि उसमें फेट और कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है।।वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और कड़कनाथ फायदेमंद होता है इसी हिसाब से कड़कनाथ का दाना भी अलग होता है कुछ लोगों की अभी मैंने यहां पर ट्रेनिंग कराई थी इसमें 20 लोगों ने ट्रेनिंग करी थी उसमें से 10 लोगों को मैंने इसका चीक्स प्रोवाइड कराया है और वह लोग कड़कनाथ के पालन को शुरू कर चुके हैं ।

 

 

कड़कनाथ का मीट बहुत ही फायदेमंद है बहुत सारी बीमारियों में फायदेमंद है अगर कोई बूढ़ा व्यक्ति है जिसकी 60 साल की उम्र हो रही हो शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी हो 60 साल के 50 साल की उम्र का व्यक्ति अगर कोई इसका अंडे का सेवन शुरू करता है। बड़े जो मेट्रो सिटी शहर है वहां पर इसका अंडर 100 से ₹150 तक का मिलता है अगर आप सीखेंगे इस के प्रोडक्शन के बारे में तो हम आपको बताएंगे जा मार्केट में ₹100 का अंडा मिलता है वह आप बहुत ही कम रेट में यहां से ले सकते हैं अंडे के सेवन से जो वृद्धावस्था कि जो कमजोरी शुरू हो जाती है वह रुक जाती है इसलिए यह बहुत ही पोस्टिक माना गया है।

 

Related posts

पीलीभीत में दर्दनाक हादसा : इंजन फटने से दो किसानों की मौत ,

newsvoxindia

रामपुर में सीओ की अगुवाई में चला अतिक्रमण अभियान,

newsvoxindia

ऑटो  लिफ्टर गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार 

newsvoxindia

Leave a Comment