News Vox India
शहर

लोकसभा चुनाव के लिए कार्मिकों का प्रशिक्षण हुआ शुरू 

बरेली। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु कार्मिकों का प्रशिक्षण  बुधवार से राजकीय इण्टर कॉलेज में आरम्भ हो गया है। प्रशिक्षण पूर्व जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार ने सेक्टर मजिस्ट्रेटों व  समस्त मास्टर ट्रेनर्स को निर्वाचन एवं प्रशिक्षण के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश प्रदान किये।इस अवसर पर बताया गया कि निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराने में पीठासीन अधिकारी व अन्य मतदान कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और सभी का क्या-क्या दायित्व है उसका प्रशिक्षण भली प्रकार दिया जाये इसमें किसी प्रकार की शिथिलता ना बरती जाये।
Advertisement
इस दौरान यह भी बताया  गया कि इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट पर जोर दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के समय सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट क्लास में अवश्य बैठें और प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कार्मिकों से बीच-बीच में सवाल भी पूछते रहें, जिससे यह पता चल सके कि प्रशिक्षण के दौरान जो बातें बतायी जा रही है वह कार्मिकों को समझ में आ रही है अथवा नहीं। मतदान कार्मिकों को निर्देशित किया जाये कि मतदान के दौरान जो प्रक्रिया होनी हैं उसे अच्छे ढंग से सीख लें और अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाते हुये निर्वाचन को निष्पक्ष, निर्भीक तथा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करायें।
मास्टर ट्रेनर पोलिंग के दिन प्रोसाइडिंग अफसर के साथ ही भ्रमण करें और चुनाव प्रक्रियाओं पर नजर भी रखें।प्रशिक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, अपर जिलाधिकारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह, जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट व मास्टर ट्रेनर्स सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद  रहे।

Related posts

भूजल संरक्षण सप्ताह :  जल संरक्षण जरुरी : डीएम शिवाकांत द्विवेदी ,

newsvoxindia

टोल कर्मचारी पर मारपीट और गाड़ी के शीशे तोड़ने का आरोप

newsvoxindia

कुएं में गिरे  सांड को हिंदू रक्षा दल और ग्रामीणों के प्रयास से निकाला गया सुरक्षित

newsvoxindia

Leave a Comment