News Vox India
शहरशिक्षा

जिलाधिकारी की स्कूल प्रबंधकों के साथ स्कूली वाहनों को लेकर बैठक सम्पन्न

 

बरेली। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने आज सीबीएसई,आईसीएसई, यूपी बोर्ड के प्रबंधकों ,प्रधानाचार्यों के साथ स्कूली वाहनों को लेकर विकास भवन सभागार में बैठक की।जिलाधिकारी ने कहा कि अपने जनपद के आस-पास के जिलों में स्कूली वाहनों के एक्सीडेंट हुये हैं और बच्चों की जान भी गयी है। अपने जनपद में भी दुर्घटनाएं हुई हैं। उक्त के दृष्टिगत बच्चों की सुरक्षा प्राथमिकता पर रखते हुये यह बैठक आहूत की गयी है।

Advertisement

 

 

जिलाधिकारी ने बच्चों के वाहनों की सुरक्षा एवं मानकों के संबंध में आवश्यक निर्देश देते हुए स्कूल के स्वामित्व अथवा अनुबंध वाले वाहनों में मानकों यथा फिटनेस, मार्किंग, कलर कोड, परमिट, प्रदूषण, वाहन चालक का लाइसेंस इत्यादि के संबंध में पालन पूर्ण रूप से स्कूल प्रबंधन द्वारा किए जाने तथा पालन न करने की स्थिति में संबंधित अधिकारियों को उनके विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 

 

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित समस्त विद्यालयों के प्रबंधक/प्रधानाचार्यों से कहा कि उनके यहां जो स्कूली बच्चों को लाने व ले जाने के लिये जो वाहन प्रयोग हों वह या तो स्वयं स्कूल के हों या स्कूल द्वारा अनुबंधित हों। साथ ही वह परिवहन विभाग द्वारा स्कूली वाहन के समस्त मानकों जैसे- वाहनों में 25 सेमी0 की पीली पट्टी हो, स्कूल का नाम लिखा हो, खिड़की आदि पर रॉड लगी हों, सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगे हों, मेडिकल किट उपलब्ध हों, फायर सेफ्टी उपकरण लगे हों आदि को पूर्ण करते हो। उन्होंने निर्देश दिये कि स्कूली बच्चों के जीवन के साथ कोई खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

 

 

जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि समस्त स्कूल के संचालकों को स्कूली वाहनों के नियमों की सॉफ्ट कॉपी उपलब्ध करायी जाये। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि उक्त के उपरांत प्रवर्तन की कार्यवाही करायी जायेगी, जिसमें वाहन के स्वामी/चालक व विद्यालय पर भी कार्यवाही की जायेगी।

 

 

जिलाधिकारी ने समस्त विद्यालय संचालकों से अपील की कि शिक्षा का अधिकार (आर0टी0ई0) के अन्तर्गत पात्र बच्चों को विद्यालयों में एडमिशन अनिवार्य रूप से दें और यदि बच्चे के अभिभावक के आय प्रमाण पत्र को लेकर कोई संदेह हो तो जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से मेरे संज्ञान में लाये उसकी जांच करायी जायेगी

 

 

 

 

Related posts

मूर्तिकार बिकसे की कलाकृति मेडिक्स टू दा वर्ल्ड का बरेली में हुआ अनावरण,कार्यक्रम में लातविया के राजदूत पहुंचे 

newsvoxindia

 बरेली डीएम की पहल , स्मार्ट क्लास के माध्यम से सिखाया जायेगा आपदा प्रबंधन के तरीके 

newsvoxindia

देहात क्षेत्रों के मन्दिरों में उमड़ी शिवभक्तों की भीड़,

newsvoxindia

Leave a Comment