News Vox India
शहरशिक्षा

मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं एवं बच्चियों को किया गया जागरूक,

 

बरेली ।  शारदीय नवरात्र के पहले दिन से महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए स्कूलों में मिशन शक्ति कार्यक्रम शुरू किया जाना था। इस दिन रविवार का अवकाश होने के कारण अब यह कार्यक्रम एक दिन पहले 14 अक्टूबर दिन शनिवार से शुरू किया गया । हालांकि 13 अक्टूबर शुक्रवार को जारी आदेश में राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा बताया गया है कि अब इस कार्यक्रम की शुरुआत 14 अक्टूबर शनिवार से होगी।इस  क्रम में शनिवार से शुरू हो रहे कार्यक्रम में सीबीगंज क्षेत्र के सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट, विद्यालय खुले।

Advertisement

 

प्राथमिक विद्यालय बहजुईया जागीर की प्रधानाध्यापक शशि वाला जौहरी द्वारा शनिवार को महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए मिशन शक्ति कार्यक्रम का व्यापक रूप में प्रचार प्रसार किया गया। जिसके लिए विद्यालय के स्टाफ द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई प्रभात फेरी में कार्डबोर्ड पर लिखे स्लोगनों से लोगों को जागरूक किया गया। महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए विद्यालय की प्रधानाध्यापक शशि वाला जौहरी ने कहा की विद्यालय में बालिकाओं की नियमित उपस्थिति के लिए प्रत्येक शनिवार को उपस्थिति अभियान चलाया जायेगा ।

 

 

 

इस अभियान में ऐसी बालिकाओं को चिन्हित किया गया है, जो विद्यालय में अक्सर अनुपस्थित रहती हैं। उनके अभिभावकों से उनके घरों में जाकर सम्पर्क किया गया। और अभिभावकों को जागरूक किया गया। इसके लिए पॉवर एंजिल को प्रशिक्षित करते हुए उनके नेतृत्व में सघन अभियान आयोजित कराया जायेगा।प्राथमिक विद्यालय गौतारा में प्रधानाध्यापिका कल्पना पांडे के नेतृत्व में एक रैली का आयोजन किया गया रैली प्रभात फेरी के रूप में निकाली गई जिसमें मिशन शक्ति अभियान के चलते नारी सशक्तिकरण नारी के स्वावलंबन व नारी के सुरक्षा संबंधी विषयों पर विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वित किया गया।

 

 

प्रधानाध्यापिका कल्पना पांडे ने एक कविता जिसका शीर्षक “मारो ना मुझे कोख में” के माध्यम से छात्र-छात्राओं अभिभावकों को भावुक कर दिया व स्वयं भावुक हो गई। उन्होंने कविता के माध्यम से सभी को भ्रूण हत्या रोकने हेतु जागृत किया। स्मार्ट टीवी के माध्यम से छात्राओं को गुड टच,बेड टच की जानकारी भी दी गई।

 

 

प्राथमिक विद्यालय चन्दपुर काजियान की प्रधानाध्यापक डॉ नीतू अग्रवाल ने बताया की विद्यालय के सभी अध्यापकों द्वारा छात्र छात्राओं को बाल अधिकारों, सुरक्षा एवं संरक्षा के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही बालिकाओं को जीवन कौशल का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सेल्फ एस्टीम, अरमान आधारित सत्र चलाए गए। आईआईटी गांधीनगर तथा खान एकेडमी के सहयोग से डिजिटल माध्यम से बालिकाओं को गणित एवं विज्ञान विषय में दक्ष बनाने के लिए सत्रों का क्रियान्वयन किया गया ।

 

 

 

प्राथमिक विद्यालय ऐना में प्रधानाध्यापक राखी सक्सेना ने आम जनमानस को घरेलू हिंसा, बच्चों के साथ होने वाली हिंसा, सामाजिक कुरीतियां, लिंग भेद, यौन हिंसा, छेड़छाड़, सेफ टच-अनसेफ टच, हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी दी इन मुद्दों पर जागरूक करने के लिए रोचक गतिविधियों के माध्यम से जानकारी प्रदान की । इसी प्रकार मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत अन्य विद्यालयों चन्दपुर जोगियान,ठिरिया ठाकुरान, जोगीठेर बादशाह नगर, बल्लाकोठा, खलिलपुर, में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Related posts

संडे स्पेशल :सुपर मॉम ने बॉडी लिफ्टिंग में जीता गोल्ड , प्रेम ने भी मारी बाजी,

newsvoxindia

टेंपो चालक ने मामूली कहासुनी में ठेले वाले पर किया जानलेवा हमला 

newsvoxindia

गुजरात में भाजपा की चुनावी बिसात बिछाएंगे यूपी के 150 कार्यकर्ता,

newsvoxindia

Leave a Comment