News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहरशिक्षास्पेशल स्टोरी

बरेली में आपातकाल के नायक हुए एकत्र , बोले लोकतंत्र जिंदा रखने के गए सरकार के खिलाफ ,,

बरेली। आपातकाल का काला दिवस के अवसर पर भाजपा कार्यालय में महानगर द्वारा आयोजित सम्मान समारोह डॉक्टर के एम अरोरा की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। इस अवसर पर भारतीय लोकतंत्र रक्षक सेनानी समिति के प्रदेश महामंत्री वीरेंद्र कुमार अटल ने अपने आपातकाल के जुल्मों की दास्तान सुनाते हुए कहा की तत्कालीन प्रधानमंत्री ने सत्ता पर काबिज रहने की गरज से 25 26 जून 1975 को आपातकाल लगाकर लोकतंत्र की हत्या कर दी थी। क्योंकि 12 जून 1975 को इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज जगमोहन लाल सिन्हा ने इंदिरा गांधी के चुनाव को अवैध घोषित कर दिया।

Advertisement

 

 

 

इंदिरा जी से चुनाव में पराजित समाजवादी नेता राजनारायण ने 1971 72 के  लोकसभा चुनाव में भ्रष्ट आचरण का आरोप लगाया था। परिणाम स्वरूप आपातकाल लगाकर काग्रेस विरोधी नेताओं को जेल की सलाखों में कैद कर दिया गया ।

बरेली जिले के एकत्र हुए लोकतंत्र सेनानी ,

 

उन्होंने कहा कि वर्तमान युवा पीढ़ी को तानाशाही के खिलाफ और लोकतंत्र की बहाली के लिए संघर्ष करने वाले लोकतंत्र सेनानियों से सीख लेते हुए अपने को तैयार करें कि यदि भविष्य में कभी लोकतंत्र पर संकट आए तो वह संघर्ष के लिए तैयार रहें। श्री अटल है आपातकाल के दौरान अपनी गिरफ्तारी और पुलिस द्वारा उनके साथ अमानवीय व्यवहार की विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि सितंबर 1975 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के निर्देश पर लोकतंत्र की बहाली के लिए संघर्ष करने को संकल्प पत्र भरने की अपील की थी।

 

 

उन्होंने यह भी बताया कि उस दौरान मेरे साथ 11 लोगों ने अपने रक्त से हस्ताक्षर कर तानाशाही के खिलाफ संघर्ष करने का संकल्प लिया था। इस अवसर पर लोकतंत्र सेनानी राजेंद्र बहादुर चौधरी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि उस दौर में हमने और हमारे परिवारों ने जो कष्ट सहे हैं उनकी चिंता करने की वर्तमान भाजपा नेताओं को सोचना चाहिए। मौके पर अरुण श्रीवास्तव ने आपातकाल के दौरान पत्रक बांटे और अंडर ग्राउंड रहकर तानाशाही के खिलाफ संघर्ष करते हुए अपनी गिरफ्तारी की जानकारी दी।

 

 

इससे पूर्व महापौर डॉ उमेश गौतम ने अपील की के लोकतंत्र सेनानियों से उनके द्वारा किए गए संघर्ष से हम सबको शिक्षा लेने की आवश्यकता है। इस अवसर पर कैंट विधायक संजीव अग्रवाल ने लोकतंत्र सेनानियों की प्रशंसा करते हुए कहा की इनके संघर्ष के कारण ही आज देश में लोकतंत्र जिंदा है। भाजपा महानगर प्रभारी राकेश गुप्ता ने आव्हान किया कि भाजपा कार्यकर्ताओं को लोकतंत्र सेनानियों से प्रेरणा प्राप्त कर पार्टी को मजबूत करने और 2024 के चुनाव में सफलता पाने के लिए जुट जाने की जरूरत है।

 

 

 

महानगर अध्यक्ष डॉक्टर के एम अरोरा ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।संचालन महानगर मंत्री शीतल गुलाटी ने किया। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद संतोष गंगवार वीरेंद्र कुमार अटल राजेंद्र बहादुर चौधरी सुमंत महेश्वरी वेद प्रकाश वर्मा शिशुपाल सिंह हरीकृष्ण राठौर गुरमेल सिंह शोभा शर्मा राकेश देवी शशि शर्मा मेहर जहां आदि को सम्मानित किया गया।

Related posts

अल जवाहिरी के शव का डीएनए टेस्ट नहीं कराएगा अमेरिका

newsvoxindia

Rampur news : आजम खान को शत्रु संपत्ति हथियाने के एक मामले में मिली जमानत , जानिये पूरी खबर

newsvoxindia

बहन से छेड़खानी का भाई ने किया विरोध ,आरोपी ने भाई को पीटा

newsvoxindia

Leave a Comment