News Vox India
नेशनल

पुतिन ने फ्रांस और जर्मन नेताओं को यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति की चेतावनी दी।

पुतिन ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मनी के प्रधान मंत्री ओलाव शुल्त्स को यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति नहीं बढ़ाने की चेतावनी देते हुए कहा कि इससे पश्चिमी देशों में स्थिति और खराब हो सकती है। पश्चिम ने यूक्रेन पर मास्को के हमले में पुतिन पर भूख को हथियार के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को फ्रांसीसी और जर्मन नेताओं से कहा कि मास्को यूक्रेनी बंदरगाहों में फंसे भोजन को पहुंचाने का रास्ता खोजने के लिए तैयार है, लेकिन मांग की कि पश्चिमी प्रतिबंध हटा दिए जाएं। .. क्रेमलिन नेताओं ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मन प्रधान मंत्री ओलाव शुल्त्स को भी प्रतिबंधों को कड़ा न करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति में वृद्धि से पश्चिमी देशों की स्थिति और खराब हो सकती है।

जर्मन चांसलर के कार्यालय ने कहा कि बातचीत 80 मिनट तक चली।
राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि विश्व बाजार में भोजन की आपूर्ति की कठिनाई “पश्चिमी देशों की गलत आर्थिक और वित्तीय नीतियों” का परिणाम है।
क्रेमलिन ने कहा, “रूस अबाधित अनाज निर्यात विकल्पों को खोजने में मदद करने के लिए तैयार है, जिसमें काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज निर्यात भी शामिल है।” यूक्रेन और पश्चिमी प्रतिबंधों पर रूस के हमलों ने दोनों देशों को उर्वरक, गेहूं और अन्य वस्तुओं की आपूर्ति को बाधित कर दिया, जिससे दुनिया भर में कमी और भूख का खतरा बढ़ गया। रूस और यूक्रेन दुनिया के गेहूं की आपूर्ति का 30% उत्पादन करते हैं।

“सीधी बातचीत”
फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि मैक्रों और शोर्ट्ज ने रूस से यूक्रेन के ओडेसा बंदरगाह की नाकाबंदी हटाने का आग्रह किया ताकि अनाज के निर्यात की अनुमति मिल सके। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों नेता “रूसी राष्ट्रपति की प्रतिज्ञा को नोट करते हैं कि जहाजों को अनाज निर्यात करने के लिए बंदरगाह में प्रवेश करने की अनुमति है, और यदि बंदरगाह को पहले बारूदी सुरंगों से मुक्त किया जाता है, तो रूस इसका सैन्य उपयोग करेगा। मैं नहीं करता।”

Related posts

तस्कर छत्रपाल की 1 करोड़ 64 लाख से अधिक की सम्पत्तियां  फ्रीज ,

newsvoxindia

सूर्य देव की शरणागति में आषाढ़ का महीना, पढ़िए धर्म से जुड़ा यह आलेख,

newsvoxindia

मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर शिमला में 16 योजना के लाभार्थियों से करेंगे वार्ता,

newsvoxindia

Leave a Comment