News Vox India

गरीब कल्याण दिवस के आयोजन को भव्य रूप देने के निर्देश, मंडलायुक्त ने 52 ब्लॉकों पर अधिकारियों की लगाई ड्यूटी

बरेली। मंडलायुक्त आर. रमेश कुमार ने कहा कि गरीब कल्याण दिवस के आयोजन को भव्य रूप दिया जाए और जन सहभागिता अवश्य सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर गरीबों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने पूरे मंडल में गरीब कल्याण दिवस की सफलता सुनिश्चित करने के लिए मंडल के सभी 52 विकास खंडों में एक एक अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में डयूटी भी लगा दी है।

उल्लेखनीय है कि 25 सितम्बर को मंडल के सभी 52 ब्लॉक में गरीब कल्याण दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसी सम्बंध में मंडलायुक्त इस आयोजन की तैयारियों के सम्बंध में कमिश्नरी सभागार में आयोजित एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अपर आयुक्त  अरुण कुमार के साथ मंडल के जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में अवगत कराया गया कि गरीब कल्याण दिवस के अवसर पर बरली के सभी ब्लाकों पर 6400 से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार मंडल के अन्य जनपदों में भी वृहद स्तर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। मंडलायुक्त ने कहा कि प्रयास होना चाहिए कि अधिक से अधिक संख्या में ग्रामीणों को वैक्सीन लगाई जाए। इस अवसर पर प्रत्येक ब्लॉक में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बरेली में प्रत्येक ब्लॉक पर 50 से अधिक लाभार्थियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बैठक में अवगत कराया गया कि एमएसएमई, मुद्रा लोन के अंतर्गत बरेली के प्रत्येक ब्लाक पर 25 लाभार्थियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। खादी ग्रामोद्योग विभाग, मत्स्य विभाग भी अपने अपने विभाग के स्टॉल लगाकर पात्रों को योजना के लाभ प्रदान करेंगे। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण एवं जल निगम भी अपने सटॉल लगाएगा। पंचायती राज विभाग द्वारा शौचालय निर्माण हेतु बरेली जनपद के 1750 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र दिए जाएंगे। जिला प्रोबेशन कार्यालय विभाग द्वारा बरेली जनपद में करीब 75 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र दिया जाएगा। समाज कल्याण विभाग द्वारा बरेली में लगभग 1680 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र दिए जाएंगे और दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग द्वारा करीब 40 ट्राई साइकिलों का वितरण कराया जाएगा। खाद्य विभाग द्वारा प्रत्येक ब्लॉक पर पांच पांच लाभार्थियों को राशन कार्ड वितरित किए जाएंगे। करीब 75 लाभार्थियों को विवाह अनुदान वितरित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य विभाग भी अपनी योजनाओं के पात्रों को लाभान्वित किया जाएगा। 

Leave a Comment