News Vox India
बाजार

शेयर बाजार में निवेश: शेयर बाजार में निवेश करने से पहले 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए।

शेयर बाजार आपको बहुत सारा पैसा बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप बाजार का विवरण जाने बिना अनियोजित निवेश करते हैं, तो आप अपना सारा पैसा खो सकते हैं। यहां आपको बाजार के बारे में जानने की जरूरत है: अपना पहला निवेश करने से पहले, शेयर बाजार और बाजार बनाने वाली व्यक्तिगत प्रतिभूतियों की मूल बातें समझने के लिए समय निकालें। अपना पहला निवेश करने से पहले, शेयर बाजार और बाजार बनाने वाली व्यक्तिगत प्रतिभूतियों की मूल बातें समझने के लिए समय निकालें।
अगर आप महंगाई पर काबू पाने और बड़ा मुनाफा कमाने के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो एक विकल्प शेयर बाजार में निवेश शुरू करना हो सकता है। यदि आप स्वयं भी ऐसा ही करने का निर्णय लेते हैं, तो यह कोई बुरा विचार नहीं है। शेयर बाजार की सही समझ आपको बहुत सारा पैसा बनाने में मदद कर सकती है, लेकिन अगर आप बाजार के विवरण को जाने बिना अनियोजित निवेश करते हैं तो आप अपना सारा पैसा भी खो सकते हैं।

Advertisement

1. आँख बंद करके शेयर बाजार में न कूदें
अक्सर दोस्तों और सहकर्मियों से बात करते समय, चर्चा शेयर बाजार की ओर निर्देशित होती है और चर्चा करती है कि यह निवेशकों को बड़ी रकम बनाने में कैसे मदद करता है। आपने भले ही बाजार में निवेश न किया हो, लेकिन यह सब सुनने के बाद आपने भी कुछ शेयर खरीदने का फैसला किया। लेकिन अगर आप बाजार में सिर्फ मुख्यधारा के फैशन में बने रहने के लिए हैं, तो आप गलत कारण से बाजार में हैं। शेयर बाजार की मूल बातें समझने के बाद, आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार निवेश करने की आवश्यकता है।

2. शेयर बाजार पैसा कमाने की मशीन नहीं है
आपने कई निवेशकों के बारे में सुना होगा जिन्होंने बाजार के जरिए अपनी संपत्ति बनाई। बहुत से लोग शेयर बाजार को एक पैसा बनाने वाली मशीन के रूप में सोचते हैं जो उन्हें समय के साथ करोड़पति में बदल सकता है। खैर, निश्चित रूप से कई निवेशक हैं जो शेयर बाजार से लाभान्वित होंगे। हालांकि, यह संभव है क्योंकि उनके पास पर्याप्त बाजार ज्ञान है, विचारशील रणनीतियों को अपनाकर कुछ बहुत ही बुद्धिमान विकल्प बनाते हैं, और उनके दृष्टिकोण में अनुशासित होते हैं। बहुत से लोग अपनी पूरी संपत्ति खोना भूल जाते हैं, लेकिन दूसरों को बाजार में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए अपनी निजी संपत्ति बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

3. पहले खुद को शिक्षित करें और बुनियादी बातों से निपटें
अपना पहला निवेश करने से पहले, शेयर बाजार और बाजार बनाने वाली व्यक्तिगत प्रतिभूतियों की मूल बातें समझने के लिए समय निकालें। एक पुरानी कहावत है: शेयर बाजार, शेयर बाजार नहीं। आपका ध्यान उन व्यक्तिगत प्रतिभूतियों पर होगा जिनमें आप निवेश करते हैं और व्यापक अर्थव्यवस्था के साथ उनके संबंध और आपके शेयरों को क्या प्रेरित करता है।

4. केवल बचे हुए फंड का निवेश करें
एक नौसिखिए निवेशक की सबसे बड़ी गलती उस पैसे का निवेश करना है जिसे आप वास्तव में खोने का जोखिम नहीं उठा सकते। शेयर बाजार में निवेश में जोखिम शामिल है। यानी आप सब कुछ खो सकते हैं। किसी भी निवेश की तरह, शेयर बाजार के भी अपने जोखिम होते हैं। कुछ जोखिम बाजार-व्यापी प्रणालीगत जोखिम हैं जिन्हें पोर्टफोलियो में विविधता लाने से टाला नहीं जा सकता है, और कुछ इक्विटी-विशिष्ट जोखिम हैं जिन्हें टाला जा सकता है। आपको अपनी उम्र, वित्तीय ताकत, सेवानिवृत्ति के लक्ष्यों के आधार पर अपनी जोखिम सहने की क्षमता का निर्धारण करने और उसके अनुसार जोखिम लेने की आवश्यकता है। यदि आप शेयर बाजार में जोखिम उठाना चाहते हैं, तो केवल अधिशेष फंड में निवेश करें जिसे आप खोने का जोखिम उठा सकते हैं। अधिक पैसा कमाने के लिए निवेश करें, लेकिन अपने सभी आपातकालीन धन को शेयर बाजार में निवेश न करें।

5. उत्तोलन से बचें
लीवरेज का सीधा सा मतलब है कि शेयर बाजार की रणनीति को अंजाम देने के लिए उधार लिए गए पैसे का इस्तेमाल करना। मार्जिन खाते बैंकों और ब्रोकरेज फर्मों को स्टॉक खरीदने के लिए आपको पैसे उधार देने की अनुमति देते हैं। ऐसा लगता है जैसे शेयर बाजार ऊपर जाता है, लेकिन जब शेयर बाजार या आपका स्टॉक नीचे जाता है, तो दूसरे पक्ष के बारे में सोचें। इस मामले में, न केवल आपका नुकसान आपके शुरुआती निवेश को मिटा देगा, बल्कि आपको ब्रोकर को ब्याज भी देना होगा। इसलिए, उत्तोलन एक उपकरण है, न कि अच्छी या बुरी चीज। हालांकि, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अनुभव प्राप्त करें और इसका उपयोग करने से पहले अपनी निर्णय लेने की क्षमता में विश्वास रखें। इसलिए, शुरू में जोखिम को सीमित करें ताकि आप लंबे समय में लाभ उठा सकें।

6. झुंड की आत्मा से दूर रहो
कई निवेशकों के विपरीत, आपको वर्तमान जानकारी या अंतर्निहित स्टॉक का आकलन किए बिना परिचितों, पड़ोसियों या रिश्तेदारों के कार्यों द्वारा बनाई गई झुंड की भावना से बचने की आवश्यकता है। इसलिए, यदि आपके आस-पास हर कोई किसी विशेष स्टॉक में निवेश कर रहा है, तो संभावित निवेशक प्रवृत्ति ऐसा करने की है। हालांकि, चुने गए शेयरों के सावधानीपूर्वक विश्लेषण के बिना, यह रणनीति लंबे समय में उलटा असर करेगी। इसलिए यदि आप वास्तव में स्टॉक को नहीं समझते हैं, तो इसमें शामिल न हों। किसी कंपनी में निवेश करने से पहले, आपको उसके व्यवसाय को समझना होगा। केवल उन व्यवसायों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जिन्हें समझना आसान है, खासकर यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं।

Related posts

बरेली की अनाज मंडी में गेहूं -सरसों के सहित अन्य फसलों के  भाव,

newsvoxindia

जरी जरदोजी, बांस-बेंत उद्योग एवं सुनारी उद्योग से संबंधित प्रदर्शनी के आवेदन मांगे गए,

newsvoxindia

  धनिया – प्याज सहित  कई सब्जियों के दामों में आई है कमी  ,  बरेली के डेलापीर सब्जी मंडी में यह है भाव ,

newsvoxindia

Leave a Comment