News Vox India
खेती किसानी

प्रगतिशील किसान मोहम्मद खालिद ने स्ट्रॉबेरी की खेती करके किसानों को दिखाई नई राह ,

 

मुजस्सिम खान ,

उत्तर प्रदेश के रामपुर मे मोहम्मद खालिद खान एक ऐसे शख्स हैं जिन्होंने अपने शौक और जुनून के चलते अपने कृषि फार्म में विदेशों में होने वाली स्ट्रॉबेरी की खेती शुरू की है | रामपुर निवासी मोहम्मद खालिद खान विदेश में भी रहे हैं । जिस कारण उन्होंने अलग-अलग जगहों पर होने वाली खेती और किसानों को भी काफी नजदीकी से देखा है। इसी के चलते उनके मन में नई नई फसलें उगाने का शौक पैदा हुआ । अब वह वक्त भी आया जब पेशे से किसान मोहम्मद खालिद खान ने कुछ नया करते हुए ग्रामीण इलाके में मौजूद अपने कृषि फार्म पर स्ट्रॉबेरी की खेती करने का मन बनाया ।

 

 

उन्होंने अपने शौक और जुनून के बल पर तकरीबन 1 एकड़ कृषि भूमि में त्रिपाल लगाकर ढांचा तैयार किया और फिर स्ट्रॉबेरी की खेती के मुताबिक तय तापमान में इसकी खेती शुरू कर दी । कई महीने गुजर जाने के बाद पौधों में स्ट्रॉबेरी का फल आना शुरू हुआ । जिसकी आसपास के इलाके में जमकर खूब चर्चा हुई । हालांकि यह बात अलग है कि उनको स्ट्रॉबेरी की खेती में कुछ खास फायदा नहीं हुआ। लेकिन फिर भी वह इस बात से काफी खुश नजर आए कि उन्होंने जनपद रामपुर में स्ट्रॉबेरी की खेती करने के बाद अन्य किसानों को उत्साहित करने का काम ज़रूर किया है ।

स्ट्रॉबेरी की खेती के मामले में पूरी दुनिया में चीन पहले नंबर पर हैं तो वहीं अमेरिका दूसरे नंबर पर हैं इसके अलावा कनाडा आदि मुर्दों में भी इसकी खेती होती है स्ट्रॉबेरी का नाम जुबान पर आते ही आइसक्रीम केक व अन्य खाद्य पदार्थ अचानक से याद आ जाते हैं जिनको स्ट्रॉबेरी से तैयार किया जाता है ऐसे में जनपद रामपुर में किसान मोहम्मद खालिद खान वाकई कृषि क्षेत्र में यहां की जलवायु के मुताबिक काफी अच्छे कारनामे को अंजाम दिया है।

Related posts

काम की खबर :  चयनित ग्राम पंचायतों को वाद्य यंत्र कराये जायेगें उपलब्ध,

newsvoxindia

द्वारिकेश चीनी मिल परिक्षेत्र के किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी देने गन्ना रोग विशेषज्ञ पहुंचे,

newsvoxindia

बरेली का किसान नामी गिरामी कॉमर्स कंपनियों पर बेच रहा गाय के गोबर व गौमूत्र से बने उत्पाद ,

newsvoxindia

Leave a Comment