News Vox India
इंटरनेशनलनेशनल

भारत में सर्दियों में घूमने के लिए बेहतरीन जगह , जानिए हमारे साथ |

क्या आप भारत की यात्रा की योजना बना रहे हैं? यहाँ भारत की सर्दियों में घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।
भारतीय उपमहाद्वीप में सर्दी एक मजेदार समय है। अनेक। यूरोप, उत्तरी यूरोप या अधिकांश उत्तरी अमेरिकी देशों के विपरीत, भारत ने ठंडे देवताओं की कठोरता के बिना एक बहुत ही सुंदर सर्दी देखी है। नवंबर से फरवरी से मार्च तक, सर्दी भारत को प्यार की बाहों में बंद कर देती है। हिमालय और देश के उत्तरी क्षेत्रों में ठंड, हिमपात और ओलावृष्टि का अनुभव हुआ, जबकि दक्कन और दक्षिणी क्षेत्रों में महासागरों के प्रभाव के कारण हल्के ढंग से व्यवहार किया गया। ये क्षेत्र विशेष रूप से भारत के शीतकालीन अवकाश के मुख्य आकर्षण हैं, क्योंकि ये मानसून में बहुत अधिक बरसात और गर्मियों में बहुत गर्म होते हैं, लेकिन ये सर्दियों के लिए एकदम सही हैं।

तो सौम्य मीठी धूप और ठंडी हवा के लिए केरल, मुंबई, गोवा, राजस्थान और बहुत कुछ करें। फिर, शुद्ध सफेद सर्दियों में, उत्तर की ओर औरी, मनारी, गुलमर्ग, या सोनमर्ग की ओर चलें। यहां भारत में सर्दियों की छुट्टियों की एक सूची दी गई है, क्योंकि कोशिश करने के लिए कई अन्य चीजें हैं।

1. औली
ओरिएंट एक विंटर वंडरलैंड है और स्की प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। उत्तराखंड में एक पहाड़ी पर स्थित, यह समर रिसॉर्ट देश के सर्वश्रेष्ठ स्की रिसॉर्ट में से एक है और इसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों से शीर्ष स्तर पर प्रशंसा मिली है। औरी साल भर चलने वाला स्की रिसॉर्ट है क्योंकि यह ढलानों पर हाथ से चुने हुए पाउडर और पाउडर बर्फ छोड़ता है, लेकिन दिसंबर से फरवरी तक के महीने प्राकृतिक आकर्षण और शहर का सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। पास के गुरसन बुग्याल घास के मैदानों की यात्रा करें, केबल कार की सवारी करें, मन पर्वत के लुभावने दृश्यों का आनंद लें, या अपने गियर के साथ स्कीइंग करें। जनवरी राष्ट्रीय स्की चैंपियनशिप का महीना है।

2. नैनीताल
नैनीताल उत्तराखंड का एक और विंग है, जो झील पर एक ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट है। सर्दियों में, हिमालय की ठंड नैनीताल को ढक लेती है और झील बर्फीली ठंड में डूब जाती है। लेकिन इस जगह की अच्छी बात यह है कि यह इतनी ठंडी नहीं लगती। तो सबसे ठंडे दिनों में भी, आप आसानी से बाहर निकल सकते हैं और बर्फ में चल सकते हैं और अपनी सभी दैनिक गतिविधियों को शीतदंश या शीतदंश की चिंता किए बिना कर सकते हैं। झीलें नौका विहार के लिए उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए अधिकांश पर्यटक कैफे में आराम करना पसंद करते हैं, मॉल रोड के किनारे खरीदारी करते हैं, या रिसॉर्ट का आनंद लेने के लिए स्नोव्यू वेधशाला में जाते हैं।

3. मनाली
मनाली गर्मियों और सर्दियों का गंतव्य है, जो उस गतिविधि पर निर्भर करता है जिसे आप करना चाहते हैं और आप किस प्रकार का परिदृश्य देखना चाहते हैं। कुछ पर्यटक सर्दियों से गर्मियों तक पसंद करते हैं क्योंकि वे सफेद बर्फ पर साहसिक गतिविधियाँ पसंद करते हैं जैसे कि रस्सी कूदना, स्कीइंग, टोबोगनिंग और पैराग्लाइडिंग। ढलानें बर्फ से ढकी हुई हैं, और चोटियाँ बर्फ और बर्फ से ढकी हुई हैं, इसलिए शीतकालीन पर्वत ट्रेकिंग भी अधिक सुंदर है। चांडलर झील, हम्पटा दर्रा और मानिकलैंड में सल्फर स्नान करना न भूलें।

4. कच्छ का रण
कच्छ का रण टार के रेगिस्तानी जंगल में 7,000 वर्ग मील में फैला है। लेकिन ये आपके सामान्य रेगिस्तान नहीं हैं, बल्कि लगभग रहस्यमयी सफेद नमक वाले रेगिस्तान हैं। वे चांदी की तरह चमकते हैं। खासकर पूर्णिमा की रात। नवंबर-फरवरी की सर्दियों के दौरान, गुजरात दुनिया भर के पर्यटकों के साथ यहां “रण महोजफ” मनाता है। पशुधन व्यापार, स्थानीय लोकगीत शो, मैदानों में तारों के नीचे डेरा डालना, शिल्प कार्यशालाएं, रेगिस्तानी सफारी, रेगिस्तान में साइकिल चलाना, नृत्य, और बहुत सारे पारंपरिक गुजरात, कटियावाड़ी, सौराष्ट्र और कच्छ खाद्य पदार्थ। मेरे पास है। आप दोहोर्ड गांव के किनारे पर कई जगमगाते टेंटों में से एक बुक कर सकते हैं, जहां से आप आसानी से उत्सव में जा सकते हैं।

5. गोवा
गोवा एक भारतीय पार्टी हब है, जहां हर कोई शादियों, स्नातक पार्टियों, स्नातक समारोहों, बच्चों के महीनों और बहुत कुछ मनाने जाता है। गोर आसपास का सबसे हिप्पेस्ट बीच डेस्टिनेशन है और लगभग सभी मौसमों में इसका आनंद लिया जा सकता है, लेकिन सर्दियों में यह एक बढ़िया विकल्प है। पीक सीज़न अक्टूबर में शुरू होता है और दिसंबर तक जारी रहता है, जिसमें दैनिक उत्सव, समुद्र तट पार्टियां, टैटू स्टूडियो, विशेष क्लब और वाटर स्पोर्ट्स पैकेज होते हैं। यात्री आरामदायक तापमान और हल्की बारिश के साथ गर्म दोपहर और ठंडी रातों का आनंद लेते हैं। गोर फिल्म समारोह, गोर कार्निवल, सनबर्न संगीत समारोह। यह सब सर्दी है। यह जगह अपने बड़े कैथोलिक समुदाय के कारण क्रिसमस और नए साल के दौरान विशेष रूप से पसंद की जाती है।

Related posts

मस्जिदों में बड़ी संख्यां में पहुंचे नमाजी , मांगी देश में अमन चैन की दुआ 

newsvoxindia

Badaun News :सपा गुंडों को संरक्षण देनी वाली पार्टी है : बृजेश पाठक 

newsvoxindia

भारत प्रमुख देशों में राजदूत नियुक्तियों के लिए तैयार है !

newsvoxindia

Leave a Comment