News Vox India
स्वास्थ्य

टीनएजर्स वजन कम करने की दवा लेने से पहले जाने यह बातें ,

मोटापे या वजन की समस्या वाले छात्र अक्सर हानिकारक दुष्प्रभावों को देखे बिना वजन कम करने के लिए आहार की गोलियां लेते हैं। ये आहार गोलियां अल्पकालिक होती हैं क्योंकि जब आप गोलियां लेना बंद कर देते हैं तो आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। इसके अलावा, ये आहार गोलियां नशे की लत हैं और उनके पूरे जीवन में गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Advertisement

जैसे ही #hashtags ट्रेंड वायरल होगा, छात्र इन सोशल मीडिया ट्रेंड्स को तेजी से फॉलो करेंगे। छात्रों पर सोशल मीडिया के मुख्य प्रभावों में से एक वजन कम करने के लिए आहार दवाएं लेना है। छात्र सोशल मीडिया की उपस्थिति को बदलने और स्कूल समूहों के साथ लोकप्रिय होने के लिए कुछ रुझानों को आँख बंद करके ट्रैक करते हैं। वे ऐसी आहार गोलियों के हानिकारक प्रभावों से अवगत हुए बिना ही आहार की गोलियाँ और पूरक आहार लेने की हद तक पहुँच जाते हैं।

 

बेशक, वजन घटाने में तेजी से होने पर ये पूरक शुरू में प्रभावी होते हैं। वजन की समस्या वाले छात्र भ्रामक विपणन रणनीतियों के साथ इन आहार दवाओं के प्रति संवेदनशील होते हैं। वे स्कूलों और मीडिया साइटों पर बदमाशी से बचने के लिए ये आहार दवाएं भी ले रहे हैं।हालांकि, मोटापा-रोधी दवाएं लेने के बाद शरीर को हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती है। यहां जानें कि डाइट पिल्स या डाइट पिल्स आपके शरीर पर कैसे काम करती हैं-

आहार गोलियां कैसे काम करती हैं?

डिटॉक्स-डाइट गोलियों को बॉडी डिटॉक्स गोलियों के रूप में विपणन किया जाता है और अतिरिक्त पानी को कम करके शरीर को शुद्ध करने का वादा किया जाता है, जिसे अक्सर “विषाक्त पानी” कहा जाता है। वास्तव में, आहार की गोलियाँ आपके शरीर को आवश्यक पानी से वंचित कर सकती हैं, आपको निर्जलित कर सकती हैं और थकान और चक्कर आ सकती हैं।

अपने शरीर को भरें-आहार की गोलियां आपके मस्तिष्क को भरा हुआ या भरा हुआ महसूस कराती हैं। यह तरकीब आपकी भूख को कम करती है, इसलिए आप नियमित रूप से नहीं खाते हैं या आपके शरीर को वास्तव में जरूरत से कम खाते हैं।
आवश्यक पोषक तत्वों से छुटकारा पाएं-आहार की गोलियां अच्छी गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट, वसा, पानी और प्रोटीन से छुटकारा पाकर पोषक तत्वों से लड़ती हैं। इन पोषक तत्वों के बिना, शरीर में चयापचय की कमी होती है और यह वृद्धि और विकास को भी प्रभावित करता है।

आहार गोलियों/आहार गोलियों के दुष्प्रभाव क्या हैं?

आहार की गोलियों के हानिकारक प्रभावों में बेचैनी, सूजन, पेट में ऐंठन, सिरदर्द, मतली, चक्कर आना, धड़कन, उच्च / निम्न रक्तचाप, धुंधली दृष्टि और अनिद्रा शामिल हैं। नीचे पढ़ें वजन घटाने वाली दवाओं के दुष्प्रभाव कैसे होते हैं? – –
पाचन तंत्र: आहार की गोलियां भूख को कम करके और गैस्ट्रिक जूस में हस्तक्षेप करके पाचन तंत्र और पेट को प्रभावित कर सकती हैं।

 

अतिसार: इन गोलियों में मौजूद मूत्रवर्धक दस्त का कारण बनते हैं और शरीर से पानी और आवश्यक नमक को हटा देते हैं। निस्पंदन प्रक्रिया खराब हो जाती है क्योंकि जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं में एंजाइम का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
चिंता: आहार की गोलियाँ लेने के कुछ दुष्प्रभाव चिंता, घबराहट, घबराहट हैं।

अनिद्रा: अधिकांश आहार गोलियों में कैफीन होता है, जो मस्तिष्क को सक्रिय रखकर अनिद्रा का कारण बन सकता है।
सिरदर्द: आहार की गोलियां हमारी नसों को प्रभावित करती हैं, शरीर को निर्जलित करती हैं, और मस्तिष्क में पानी और वसा की कमी के कारण गंभीर सिरदर्द, माइग्रेन और अन्य सिरदर्द पैदा करती हैं।

Related posts

नेत्र चिकित्सक का शव अपने ही घर में खून से लथपथ मिला , परिवार ने जताई हत्या की आशंका 

newsvoxindia

Exclusive :जिला अस्पताल का डायलिसिस यूनिट मरीजों के लिये संजीवनी,

newsvoxindia

बहुतअधिक नमक खाना है स्वास्थ्य के लिए हानिकारक , जानिए प्रोफेसर लू का दावा ,

newsvoxindia

Leave a Comment