News Vox India
शहर

रामलीला में विश्वामित्र आगमन लीला का हुआ मंचन,

 

बरेली। नाथ नगरी के ब्रम्हपुरी क्षेत्र में फागुन मास में होने वाली एकमात्र 163 वीं रामलीला के आज तीसरे दिन राजा दशरथ के महल में महाऋषि विश्वामित्र के आगमन की लीला का मंचन सम्पन्न हुआ। गुरु श्री मुनेश्वर दास जी ने इस प्रसंग की व्याख्या करते हुए सुनाया कि अयोध्या में राजा दशरथ के घर भगवान राम, भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न जन्म लेते हैं अयोध्या वासी जिसकी खुशियां मनाते हैं राम और लक्ष्मण के किशोरावस्था में प्रवेश करते ही ऋषि विश्वामित्र राजा दशरथ के पास जाकर यज्ञ की रक्षा के लिए श्रीराम व लक्ष्मण को मांगते हैं। राजा दशरथ विश्वामित्र को समझाते हैं कि राम, लक्ष्मण के अलावा जो मांगना हो मांग लिजिए।

Advertisement

 

 

विश्वामित्र इस बात को सुनकर क्रोधित हो उठते हैं, तभी वशिष्ठ जी आकर दशरथ जी से राम और लक्ष्मण जी को यज्ञ की रक्षा करने के लिए भेजते हैं। ऋषियो का यज्ञ संपन्न कराकर दोनों भाई गुरू विश्वामित के साथ आगे बढते है। रास्ते में पति के श्राप से ग्रसित अहिल्या को पाषाण से मुक्ति दिलाकर पति लोक भेज देते हैं। राजा जनक पत्र भेजकर विश्वामित्र को बुलाते हैं। तब वो राम और लक्ष्मण को लेकर जनकपुर के लिए प्रस्थान करते है। जनकपुर में गुरु विश्वामित्र का भव्य स्वागत होता है। राम-लक्ष्मण जनकपुर दर्शन करने के लिए निकलते हैं, जहां जनकपुर वासियों द्वारा राम, लक्ष्मण का भव्य स्वागत होता है।

 

श्रीराम गुरू पूजन के लिए बगीचे में पुष्प लेने जाते हैं, वहीं जनक पुत्री सीता भी गिरजा पूजन के लिए पुष्प लेने आती हैं। सीता जी की सखियां राम-लक्ष्मण को देखकर भावविभोर हो जाती हैं। रामलीला के बारे में अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि अयोध्या से आए श्री बजरंग विजय आदर्श रामलीला मंडल के कलाकारों द्वारा इस 163 वीं लीला का मंचन किया जा रहा है।

 

 

आज के मंचन का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि पंडित हरि शर्मा शास्त्री (हरिओम), प्रदीप सिंह ठाकुर, लवलीन कपूर, सोनू वर्मा (युवामहामंत्री), पंडित विनोद शर्मा, सोनू पाठक ने भगवान श्री राम के स्वरूपों की आरती एवं अर्चना कर लीला आरंभ करायी। कार्यक्रम में समिति के उपाध्यक्ष नीरज रस्तोगी ने सभी आगंतुकों और अतिथियों का अभिनंदन एवं आभार व्यक्त किया। सह प्रमुख पंकज मिश्रा ने बताया कि कल ताड़का सुबाहु बध व अहिल्या उद्धार की लीला का मंचन होगा।

 

रामलीला मंचन के दौरान कमेटी के प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा, विवेक शर्मा, सत्येंद्र पांडेय, दिनेश दद्दा, महेश पंडित, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, युवा अध्यक्ष गौरव सक्सेना, सुरेश रस्तोगी, महिवाल रस्तोगी, धीरज दीक्षित, अखलेश अग्रवाल, अंशु सक्सेना, मुक्की रस्तोगी, बंटी रस्तोगी आदि का विशेष सहयोग रहा।

Related posts

शोध की रूपरेखा व्यवस्थित होने पर आसानी से होता है :  प्रोफेसर डॉ के के वर्मा

newsvoxindia

खड़ी कार में अज्ञात कारण से लगी आग,मचा हड़कंप

newsvoxindia

उन्मुखीकरण संगोष्ठी मे 24 निपुण स्कूलों को किया गया सम्मानित

newsvoxindia

Leave a Comment