News Vox India
शहरशिक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षा कई छात्र छात्राओं ने छोड़ी , डीएम ने परीक्षा केंद्र का लिया जायजा

बरेली। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई। परीक्षा के लिए छात्र छात्राओं में गजब का उत्साह देखा गया तो  कई केंद्रों पर छात्र छात्राएं परीक्षा देने पहुंचे। इसी कड़ी में  जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आज से आरंभ हुई दसवीं व बारहवीं कक्षाओं की परीक्षा को नकल विहीन, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से प्रथम पाली में  हाईस्कूल परीक्षा के परीक्षा केंद्र मेथोडिस्ट गर्ल्स इण्टर कॉलेज का औचक निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सम्बंधितो को परीक्षा को सकुशल, शुचितापूर्ण एवं नकलविहीन सम्पन्न कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिए और परीक्षा केन्द्र में बनाये गए कन्ट्रोल रूम के सी0सी0टी0वी0 कैमरे को देखा।
डीएम ने  केन्द्र व्यवस्थापक व सम्बन्धित कॉलेज के प्रधानाचार्य को परीक्षा के दौरान विशेष सतर्कता बरतने, दृश्यता, गतिशीलता, सजगता एवं सतर्कता बनाये रखने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने छात्राओं से प्रश्न पत्र के विषय में जानकारी ली, जिस पर छात्राओं ने बताया कि प्रश्न पत्र सरल आया है।जिलाधिकारी को प्रधानाचार्य ने अवगत कराया कि कॉलेज के सात कक्षाओं में परीक्षा कक्ष बनाए गये हैं, सभी परीक्षा कक्षों  की मॉनिटरिंग की जा रही है।निरीक्षण के समय ए0एस0पी0 डॉ0 ईशान सोनी, कॉलेज के प्रधानाचार्य सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद  रहे।  वही आंवला नगर में यूपी बोर्ड की प्रथम पाली की परीक्षा हुई संपन्न, जिसमें हाई स्कूल के 1170 बच्चों में से 54 बच्चों ने हिंदी का पेपर छोड़ा।
 आंवला कस्बे में यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए श्री सुभाष इंटर कॉलेज और चाचा नेहरू इंटर कॉलेज तथा राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिसमें प्रथम पाली में तीनों केन्द्रों पर हाई स्कूल के 1170 बच्चे पंजीकृत थे। जिसमें से 54 बच्चों ने हिंदी की परीक्षा छोड़ दी। सुभाष इंटर कॉलेज में 333 में से 21 बच्चों ने परीक्षा छोड़ी और चाचा नेहरू इंटर कॉलेज में 369 में से 15 ने परीक्षा छोड़ी तो वहीं राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में 468 में से 18 बच्चों ने हिंदी की परीक्षा छोड़ दी। प्रथम पाली में हाई स्कूल के हिंदी विषय की परीक्षा हुई। सभी केंद्रों पर पुलिस बल तैनात रहा और कैमरों की निगरानी में परीक्षा हुई।
हिंदी का आसान पेपर देकर खुश दिखाई दिए छात्र-छात्राएं

नवाबगंज । यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गुरुवार से प्रारंभ हुई जिसमें पहले दिन 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों की हिंदी विषय का पेपर कराया गया । पाठ्य विवरण के ही सवाल देखकर  परीक्षार्थी वेहद खुश दिखाई दिए परीक्षार्थियों के चेहरे पर खुशी से साफ जाहिर होता है कि परीक्षार्थियों के अनुसार जो तैयारी की गई थी पेपर में उसी तरह से आया है परीक्षा जब पेपर देने के बाद बाहर आए तो अपनी अपनी प्रतिक्रिया अपने सहपाठियों से शेयर  की ज्यादातर परीक्षार्थियों ने हिंदी के पेपर को बहुत ही आसान बताया ।पेपर की वजह  से परीक्षा केंद्रों पर सुबह सात बजे से भीड़ जुटने लगी हालांकि 10 वीं के  परीक्षार्थियों का पेपर साढ़े आठ बजे  का था इसके बाद गेट पर ड्यूटी में लगे शिक्षकों ने चेकिंग करने के बाद  परीक्षार्थियों को प्रवेश किया गया ,साथ ही आधार कार्ड व प्रवेश पत्र से फ़ोटो का मिलान किया गया। बोर्ड की ओर से निर्धारित समय पर पेपर शुरू हुआ परीक्षा के दौरान कोऑर्डिनेटर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते दिखाई दिए परन्तु किसी के पास कोई नकल नहीं मिली । एक छात्र ने बताया कि हिंदी का पेपर हमारी तैयारी के अनुसार ही आया पूरा पेपर हमारे पाठ्यविवरण से ही लिया गया ,जिससे हमें पेपर करने में बहुत आसानी हुई। आगे के पेपर की भी तैयारी हमारी बहुत अच्छे से है आगे के सारे पेपर हम आसानी से करेंगे।

Related posts

BAHERI : सड़क हादसे में छात्र की मौत , घटना से मृतक के परिवार में मचा कोहराम

newsvoxindia

खबर कॉम्पैक्ट : पुलिस ने चोरी की योजना बनाते दो युवकों को दबोचा ,

newsvoxindia

उत्तर प्रदेश की सीमाओं में  पड़ोसी राज्यों से नहीं आ सकेंगे गौवंशी , सूबे में लागू हुई राज्याज्ञा : मंत्री धर्मपाल सिंह 

newsvoxindia

Leave a Comment