News Vox India
शहरशिक्षा

बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाए 

शिक्षिका ऊषा गंगवार के प्रतिवेदन की हुई सरहाना

Advertisement

देवरनियां। स्पेशल प्रोजेक्ट फाॅर इक्विटी के अन्तर्गत बालिकाओं मे क्षमता संबर्द्धन के लिए ब्लाक दमखोदा( रिछा) के जूनियर और कम्पोजिट विद्यालयों‌ से एक-एक शिक्षक शिक्षिकाओं की तीन दिवसीय अभिमुखीकरण कार्यशाला में बालिकाओं के आत्म सम्मान पर चर्चा की गयी।ब्लाक के खण्ड शिक्षाधिकारी ( बीईओ) प्रेमसुख गंगवार के निर्देशन मे शुरू हुई कार्यशाला मे   मास्टर ट्रेनर एस आर जी डॉ० लक्ष्मी शुक्ला और फरीदपुर ब्लाक के एआरपी लक्ष्मीकांत शुक्ला के अतिरिक्त दमखोदा ब्लाक की एआरपी डॉ० देवकुमारी गंगवार ने प्रतिभागियों को विद्यालयों‌ मे पढने वाली बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने को कहा।

 

 

बालिकाओं में आत्म सम्मान बढाने,क्षमता का निर्माण करने पर बताया गया। इसके अलावा  बालिकाओं को इस तरह तैयार करने पर बल दिया गया जिससे वह आत्मनिर्भर बन सके। आत्म सम्मान की कमी के कारण हादसे होते हैं। पौष्टिक भोजन करने पर भी चर्चा की गयी।कार्यशाला मे कम्पोजिट विद्यालय भैरपुरा की सहायक अध्यापिका ऊषा गंगवार ने बीईओ प्रेमसुख गंगवार के साथ  कार्यशाला का प्रतिवेदन  दिया, । जिसे बहुत सराहा गया। एस आर जी डॉ० लक्ष्मी शुक्ला ने ऊषा गंगवार के प्रत्यावेदन और कार्यशाला की चर्चा मे वक्तव्य देने को प्रशंसा की।

 

 

बीईओ प्रेमसुख गंगवार ने भी कार्यशाला मे मौजूद शिक्षकों और शिक्षिकाओं से संवाद कर इसे अपने विद्यालयों मे उतारने पर बल दिया ।,और कहा कि यह कार्यशाला मिल का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कार्यशाला की व्यवस्था पर लेखाकार इमरान की सराहना की। इस दौरान एआरपी डॉ० देवकुमारी गंगवार के अलावा शिक्षक ऊषा गंगवार, दिव्या गंगवार, रोनिका एण्डोज, नौशीन,शबनम, अनमोल शर्मा और लेखाकार इमरान, अनुज गंगवार, सुधीर राजपूत आदि मौजूद रहे।

Related posts

हेट स्पीच मामले में आजम खान को कोर्ट से राहत, कोर्ट ने किया दोषमुक्त करार,

newsvoxindia

धनु और कर्क राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का भरोसा , जानें सभी अपना राशिफल,

newsvoxindia

नकली जेवर गिरवी रखने वाला गिरोह की दो महिलाओं सहित चार गिरफ्तार 

newsvoxindia

Leave a Comment