News Vox India
धर्मयूपी टॉप न्यूज़शहर

रक्षाबंधन पर इस समय बांधे राखी , यह समय है सबसे ज्यादा शुभ,

पंडित सुशील पाठक

Advertisement
,

बरेली। रक्षाबंधन 30 अगस्त 2023 बुधवार रात्रि 09:00 बजे के बाद बांधना ही शुभ है।। 31 अगस्त को सुबह 07:46 पूर्णिमा है लेकिन प्रतियुक्त है । निर्णय सिंधु के अनुसार प्रतिपदा युक्त पूर्णिमा मे रक्षाबंधन नही किया जा सकता है ।

 

 

रक्षाबंधन पर भद्रा का साया, प्रतिपदा युक्त पूर्णिमा पर नहीं मनाएं पर्व,

बहनें इस दिन बांधे रक्षा बंधन श्रावण माह की पूर्णिमा तिथि पर 30 अगस्त को सुबह से रात्रि तक भद्रा 08:58 तक है । इसलिए रक्षा बंधन भद्रा समाप्त होने पर बहनें अपने भाइयों को रक्षा बांध सकेंगी ।रात्रि में 8.58 के पश्चात भद्रा खत्म होने पर रक्षा सूत्र बांधना शुभदायी होगा ।31 अगस्त को रक्षा बंधन मनाया जा सकता है। इस शंका के निवारण हेतु पंडित सुशील पाठक ने जानकारी देते हुए बताया निर्णय सिंधु के अनुसार भद्रा रहते भी रक्षाबंधन नही किया जाना चाहिए ।प्रतिपदा युक्त पूर्णिमा तिथि पर रक्षा बंधन पर्व नहीं मनाया जाना चाहिए।

 

निर्णय सिंधु के अनुसार रक्षा बंधन केवल पूर्णिमा तिथि पर ही मनाना श्रेष्ठ माना जाता है। पूर्णिमा तिथि में प्रतिपदा का समावेश नहीं होना चाहिए। चूंकि दूसरे दिन 31 अगस्त को पूर्णिमा तिथि सुबह 7.46 बजे तक है और इसके पश्चात प्रतिपदा तिथि प्रारंभ हो जाएगी इसलिए 30 अगस्त को रात्रि में भद्रा का त्याज्य करके ही रक्षा सूत्र बांधें।

 

इस साल 2023 में 30 अगस्त को प्रातः 11.15 घटी अर्थात 10.12 बजे से पूर्णिमा तिथि प्रारंभ होगी और दूसरे दिन 31 अगस्त को प्रातः 7.46 बजे समाप्त होगी। पूर्णिमा तिथि पर दिनभर भद्रा का वास रहेगा। 30 अगस्त बुधवार को रात्रि 8.58 के बाद भद्रा समाप्त होगी। निर्णय सिंधु में स्पष्ट आदेश है कि “इदं प्रतिपद्युतायां न कार्यम्।” प्रतिपदा युक्त पूर्णिमा में श्रावणी उपाकर्म और रक्षाबंधन वर्जित है।

भद्रा काल में होलिका दहन और रक्षाबंधन कष्टदायी

निर्णय सिंधु के अनुसार ‘भद्रायां द्वे न कर्त्तव्ये श्रावणी फाल्गुनी तथा। श्रावणी नृपतिं हन्ति ग्रामं दहति फाल्गुनी’।अर्थात फाल्गुन माह की पूर्णिमा पर भद्रा काल हो तो होलिका दहन और श्रावण माह की पूर्णिमा पर भद्रा हो तो रक्षा बंधन तब तक नहीं मनाना चाहिए ,जब तक भद्रा काल विद्यमान हो। भद्रा काल का त्याज्य करके ही दोनों पर्व मनाना चाहिए।

 

30 अगस्त की रात्रि बांधे रक्षा सूत्र
30 अगस्त बुधवार को रात्रि 9 बजे के बाद ही रक्षाबंधन मनाएं। निर्णय सिंधु में कहा गया है कि “तत्सत्वे तु रात्रावपि तदन्ते कुर्यात्” अर्थात भद्रा के समाप्त होने पर रात्रि में रक्षाबंधन करना चाहिए। दूसरे दिन 31अगस्त को प्रातः काल तक पूर्णिमा के रहने पर भी रक्षाबंधन नहीं किया जा सकता है क्योंकि प्रतिपदा युक्त तिथि में रक्षाबंधन नहीं किया जाता है।

Related posts

हापुड़ में आग का तांडव  :  UPSIDC की फैक्ट्री  में वॉयलर फटने से 8 की मौत , राहत बचाव का कार्य जारी,

newsvoxindia

बरेली : नाबालिग किशोरी से दुष्कर्म के साथ धर्मपरिवर्तन का दबाव बनाने का आरोप , आरोपी गिरफ्तार 

newsvoxindia

भाजपा के कार्यालय पर मनाया गया रंगोत्सव , वन मंत्री अरुण कुमार ने भी कार्यकर्ताओं के साथ खेली होली 

newsvoxindia

Leave a Comment