News Vox India
शहर

एक्सपर्ट की राय : सर्द मौसम में सफर करना हो तो अपनाए यह ट्रिक , 

बरेली : शीत ऋतु में सड़क यात्रा करने में कोहरा एक बड़ी समस्या है। इसके बावजूद लोग  विशेष परिस्थिति में यात्रा करने को मजबूर हो जाते है।  ऐसे में सावधानी के साथ कैसे सफर को पूरा किया जाए इस संबंध में सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन  दिनेश कुमार ने  खास जानकारी देते हुए बताया है कि कोहरे में दृश्यता कुछ ही मीटर रह जाती है और प्रायः सड़क दुर्घटनायें हो जाती हैं, कुछ सावधानियां बरतकर दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है।

Advertisement

 

उन्होंने कहा कि कोहरे में यात्रा न करें, समय अवश्य बहुमूल्य है, परंतु जीवन अनमोल है एवं कोहरे में चलने की विवशता होने पर अपने वाहन को अत्यंत धीमी गति से चलाएं और सतर्क रहें। और अपनी खिड़की के शीशे थोड़ा खुला रखें, तापमान को ए0सी0 और हीटर के बीच सेंटिंग पर रखें, उसकी हवा विंडस्क्रीन की ओर कर दें, इससे विंडस्क्रीन पर भाप नहीं जमेगी, फ्रंट डिमीस्टर और रियर डिफॉगर का प्रयोग करें।  अपने वाहन के फॉग लैम्प और हेडलैम्प को ऑन कर दें, हेडलाइट को ‘लो बीम‘ पर रखें, अपने वाहन की हैजर्ड लाईट्स को ऑन कर दें, पार्किंग लाईट्स भी जला लें, स्टीरियों या एफ0एम0 को बंद कर दें। उन्होंने  यह भी कहा कि वाहन धीमी गति से एक दूसरे के पीछे चलें, अपने वाहन के आगे एवं पीछे चल रहे वाहनो से एक निश्चित दूरी बनाये रखें, आवश्यकता पड़ने पर ब्रेक धीरे लगायें।

 

सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन  दिनेश कुमार ने यह भी बताया  कि एक ही लेन में चलें और ओवर टेक न करें, सड़क के बीच में खड़े खराब वाहनों व सड़क किनारे पर किए गए वाहनों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि कोहरे के कारण अक्सर दृष्टिभ्रम हो जाता है, टू-लेन की सड़क पर वाहन की गति कम रखते हुए सड़कों के बाएं किनारे के सहारे चलें। सड़क के बीच में कदापि न चले। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र जहां डिवाइडर हों वहां डिवाइडर के सारे चलें, एक्सप्रेस-वे पर अपनी निर्धारित लेन में ही चलें, यदि दिन में कोहरा हो तो दिन में भी हेड लाइट जला कर ही चलें। उन्होंने कहा कि अपनी सुरक्षा के लिए अपने वाहन के पीछे लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप अवश्य लगायें। कृषक बंधु भी अपनी सुरक्षा के लिए ट्रैक्टर-ट्राली के पीछे लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगवायें। मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत व्यावसायिक वाहनों में आगे सफेद व पीछे की ओर लाल रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लाना होना अनिवार्य है।

 

Related posts

बिग ब्रेकिंग : लल्ला गद्दी ने कोर्ट में सरेंडर होने की दी अर्जी,

newsvoxindia

राष्ट्रीय महामंत्री उमेश अग्रवाल ने राम गुप्ता को युवा जिला अध्यक्ष मनोनित किया,

newsvoxindia

सफाईकर्मी की पिटाई से आक्रोशित स्टाफ ने बीच रास्ते मे डाला कूड़ा,

newsvoxindia

Leave a Comment