News Vox India
कैरियरनेशनल

8000 रुपये के लोन से लेकर 600 करोड़ रुपये की टर्नओवर फर्म तक, मीना बिंद्रा की कहानी,

महिलाएं हर क्षेत्र में सफलता की कहानी लिख रही है | दुनिया का कोई ऐसा क्षेत्र ने जहां महिलाएं अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर दुनिया को चौंका रही है | ऐसी ही एक महिला – मीना बिंद्रा, भारतीय फैशन ब्रांड, BIBA की संस्थापक जिन्होंने भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अपने टैलेंट से अपना और अपने देश का नाम ऊंचा किया है | आइये बताते है उनके बारे में ,
Advertisement

मीना बिंद्रा ने 20 साल की उम्र में एक नेवी ऑफिसर से शादी कर ली थी। उस समय, वह एक साधारण गृहिणी थी जिसके कंधों पर बहुत सारी जिम्मेदारियाँ थीं। हालांकि, उसे अपनी डिजाइनिंग अवधारणाओं के साथ कपड़े सिलने का शौक था, मीना उस समय के दौरान उस शौक को आगे नहीं बढ़ाना चाहती थी क्योंकि उसे अपने दो बेटों – संजय और सिद्धार्थ की देखभाल करनी थी। घटनाओं के एक भाग्यशाली मोड़ में, मीना के पति को 1983 में मुंबई में तैनात किया गया था। तभी उन्हें एहसास हुआ कि उनके दोनों बच्चे अब बड़े हो गए हैं और आखिरकार उन्हें अपने जुनून का पालन करने के लिए कुछ खाली समय मिल गया।

 

इसलिए, मीना ने कपड़ों का बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया। लेकिन अपना नया वेंचर शुरू करने से पहले, मीना के लिए सबसे बड़ी चुनौती धन की व्यवस्था करना था। चूँकि उसके पास न तो पैसे थे और न ही बैंक खाता, उसके पति ने उसे रुपये का ऋण दिलाने में मदद की | बीना ने 8000 रुपये बैंक लोन से अपना काम शुरू किया आज उनका टर्नओवर 600 करोड़ के आसपास है | और इसी तरह 1988 में BIBA का जन्म हुआ।

मीना बिंद्रा ने अपने एंटरप्रेन्योर करियर की शुरुआत उस समय की थी जब रेडीमेड चूड़ीदार-कुर्ता कुछ ऐसी चीजें थीं जिनके बारे में लोगों ने नहीं सुना था और कपड़े की सोर्सिंग बिल्कुल भी आसान नहीं थी। ऐसे कुर्ते के लिए कोई मॉल, कोई ब्रांड, कोई बेंचमार्क नहीं थे। इसलिए, मीना की मौलिकता ने उन्हें पहला प्रस्तावक लाभ दिया और उनकी प्रतिभा अंततः खरीदारों के ध्यान में आई। उनके पहनावे को सभी उम्र की महिलाओं से बहुत सराहना मिली और वह लगभग रातोंरात लोकप्रिय हो गईं। जैसे-जैसे उसका व्यवसाय बढ़ने लगा, मीना को मार्केटिंग, वित्त, योजना और अन्य महत्वपूर्ण चीजों का प्रबंधन करना पड़ा। तभी मुंबई का फैशन स्टोर बेनजर सामने आया। बेन्ज़र ने मीना बिंद्रा को अपने उत्पाद को अपने घर से बाहर ले जाने का बहुप्रतीक्षित अवसर दिया। एक बिक्री की सफलता से दूसरी बिक्री हुई और फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

बाजार में अपनी शुरुआत के बाद से, बीबा ने क्लोथिंग इंडस्ट्री में अत्यधिक वृद्धि देखी है। कंपनी के अब भारत के 76 शहरों में 180 से अधिक ब्रांड आउटलेट और 275 मल्टी-ब्रांड आउटलेट हैं। BIBA परिधानों का वार्षिक कारोबार अब तक 600 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। 2015 में, BIBA ने CMAI एपेक्स अवार्ड्स में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ महिला एथनिक वियर ब्रांड जीता। मीना बिंद्रा के अनुसार, उनके प्रोडक्ट्स की अच्छी क्वालिटी और सस्ती कीमत पर उनकी समय पर डिलीवरी उनके बढ़ते व्यवसाय के दो प्रमुख कारक रहे हैं।मीना बिंद्रा की सफलता की कहानी इस बात की ओर ध्यान दिलाती है कि किसी को अपनी क्षमता को कभी कम नहीं आंकना चाहिए और विश्वास की उस छलांग को लेने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए क्यूंकि आप कभी नहीं जान सकते की आगे क्या होने वाला है।

Related posts

कोविड के बाद देश में बेरोजगारी बढ़ने के साथ लोगों की उम्मीदें घटी है : मेनका गांधी

newsvoxindia

छात्र छात्राओं ने बैंक पहुंचकर बैंक कार्यों की ली जानकारी

newsvoxindia

बागवानी फसलों को प्रोत्साहन हेतु जागरूकता वर्कशाप का आयोजन

cradmin

Leave a Comment