News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़शिक्षा

Bareilly News:किन्नर समाज के  लोगों की जनसंख्या का होगा सर्वे , भविष्य में मिलेगा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ : सोनम चिश्ती 

 

बरेली। उत्तर प्रदेश किन्नर कल्याण बोर्ड की  उपाध्यक्ष  सोनम चिश्ती ने स्पष्ट किया कि किन्नर समाज के भी मौलिक अधिकार उतने ही हैं जितने कि किसी अन्य समाज के लोगों के हैं। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर किन्नर समाज के लोगों की जनसंख्या का सर्वे कराया जाएगा, उसके आधार पर उनके कल्याण के लिए विशिष्ट योजनाएं तैयार कर लागू की जाएंगी। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज के लोगों के बीच जागरूकता की बड़ी आवश्यकता है, उनके बीच जाकर समानता की बात करनी होगी। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि जबरदस्ती किन्नर बनाए जाने की किसी भी घटना का तत्काल संज्ञान लिया जाए और सम्बंधित व्यक्ति के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

सुश्री सोनम चिश्ती आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित एक बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री रोहित सिंह सजवाण, एएसपी, सिटी श्री रवींद्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुश्री मीनाक्षी वर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रीमती नीता अहिरवार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री विनय कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में माननीय उपाध्यक्ष ने कहा कि किन्नरों का सर्वे के उपरांत उनका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा तथा उन्हें एक परिचय पत्र भी जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य किन्नर कल्याण बोर्ड को किन्नरों के सम्मान की सुरक्षा के लिए सशक्त बनाना है।

बैठक में जिलाधिकारी श्री शिवाकांत द्विवेदी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से कहा कि उभयलिंगी व्यक्तियों के अधिकारों एवं हितों की रक्षा के लिए शासन से निर्गत दिशा निर्देशों के आधार पर कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज के आबादी वाले क्षेत्रों में मेडिकल कैम्प आयोजित कराए जाएं, जिसमें कोरोना वैक्सीनेशन भी कराया जाए। उन्होंने कहा कि इन कैंपों में काउंसलिंग की भी व्यवस्था की जाए। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह स्कूली छात्रों के बीच इस प्रकार का प्रचार साहित्य वितरित कराएं, जिससे कि बच्चों के मन में यह भावना पैदा हो जाए कि उभयलिंगी लोगों के साथ किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने माननीय उपाध्यक्ष किन्नर कल्याण बोर्ड को आश्वस्त किया कि किन्नरों के कल्याण के लिए नियमानुसार समस्त सुविधाएं उन्हें प्रदान की जाएंगी।

Related posts

 खबर कॉम्पैक्ट ।।कार और डंपर की टक्कर में आग लगने से 8 जिंदा जले,

newsvoxindia

गंगा दशहरा आज,आस्था की डुबकी से मिलेगा सुख समृद्धि का वरदान,

newsvoxindia

मास्टर छोटेलाल गंगवार ने बसपा से  कराया नामांकन

newsvoxindia

Leave a Comment