News Vox India
धर्म

महाशिवरात्रि स्पेशल : पंचग्रही योग में भगवान शिव करेंगे कल्याण,

shivling

ज्योतिषाचार्य पंडित मुकेश मिश्रा 

बरेली। वर्ष भर में भगवान शिव का पावन दिन महाशिवरात्रि इस बार 1 मार्च मंगलवार को मनाई जाएगी। दरअसल महाशिवरात्रि का त्यौहार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि में मनाया जाता है। इस बार महाशिवरात्रि पर पांच ग्रह चंद्रमा- मंगल- बुध- शुक्र- शनि, मकर राशि में एक साथ विद्यमान रहेंगे। जिस कारण इस दिन पंचग्रही योग का निर्माण होगा। ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा- शांति, मंगल- मांगलिक कृत्य, बुध- व्यापार ,शुक्र- प्रतिष्ठा और शनि देव न्याय, भक्ति के प्रतीक ग्रह माने जाते हैं। ऐसे में महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा- अर्चना शांति दायक, मंगलकारी, धन- संपदा वृद्धि, प्रतिष्ठा कारक और भक्ति दायक होगी‌ यानी भगवान भोलेनाथ की कृपा इस बार शिवरात्रि पर खूब बरसेगी। भगवान भोलेनाथ को भी पंचानन कहा जाता है।

Advertisement

ऐसे में पंचग्रही योग में भगवान पंचानन पूजा से प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोरथो की पूर्ति करेंगे। धर्म ग्रंथों के अनुसार शिवरात्रि के व्रत- पूजन से भगवान शिव की कृपा बनी रहती है और अकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाता है। इस बार यह पर्व अथाह धन समृद्धि वैभव देने वाला होगा ।ज्योतिष के अनुसार इस दिन जो जातक पितृदोष, कालसर्प दोष के साथ  किसी भी ग्रह दोष से परेशान हैं। तो इस दिन भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी दोष समाप्त हो जाते हैं। महाशिवरात्रि पर व्रत और चार पहर की पूजा अभिषेक करने से चारों पुरुषार्थ के प्राप्त होती है। नकारात्मकता समाप्त हो जाती है। और अंततोगत्वा वह व्यक्ति शिवलोक का अधिकारी हो जाता है।

*ऐसे करें अभिषेक*

इस दिन दूध, दही, घी, शहद, पंचामृत, इत्र ,चंदन ,गुलाब जल से शिवलिंग को स्नान कराएं। फिर शुद्ध जल से रुद्राष्टाध्याई का पाठ या ओम नमः शिवाय बोल कर लगातार जल धारा से अभिषेक करें। साफ कपड़े से शिवलिंग को पोछे।भगवान शिव को वस्त्र, जनेऊ पहनाए, चंदन का तिलक लगाएं, इत्र, पुष्पमाला, बेलपत्र, भांग, धतूरा आदि भगवान भोलेनाथ को श्रद्धा भाव से अर्पण करें। संतान प्राप्ति के लिए गौ दुग्ध, लक्ष्मी प्राप्ति के लिए गन्ने का रस, स्थिरता के लिए शहद या घी, रोग शांति के लिए गिलोय का रस या जल में कुशा डालकर अभिषेक करें। भगवान को फल, मिठाई यथाशक्ति के अनुसार समर्पण करें। धूप -दीप से आरती करें। इस दिन भगवान शिव का महामृत्युंजय जाप, ओम नमः शिवाय का जाप वर्ष भर संपन्नता देगा।   

Share this story

Related posts

वृद्धि और ध्रुव योग के संयोग में करें भगवान विष्णु की पूजा हर कार्य में मिलेगी अपार सफलता ,जानिए, क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

पुत्रदा एकादशी में आज श्री हरि करेंगे पुत्र की कामना को पूर्ण ,जानिए किस विधि से करें पूजा,

newsvoxindia

आज का पंचांग है आपके लिए है बेहद खास , जानिए  कौन सा वक्त आपके लिए हो सकता शुभ !

newsvoxindia

Leave a Comment