News Vox India
कैरियरनेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहरशिक्षास्पेशल स्टोरी

पुलिस भर्ती परीक्षा में दिखा महिलाओं में जोश , पतियों ने भी बच्चों को संभालकर दिया  पत्नियों का साथ

भीम मनोहर ,
बरेली :  यूपी पुलिस भर्ती  की  परीक्षा में महिला परीक्षार्थियों में गजब का उत्साह देखा गया। सुबह से महिलाएं अपनी पाली के अनुसार एग्जाम सेंटरों पर आना शुरू हो गई थी ।  जो महिलाएं दूसरे राज्यों के साथ जिलों से बरेली पहुंची थी  ,वह देर रात को ही बरेली पहुंच गई थी। सुबह साढ़े 9 बजे से शुरू होने वाली पाली के महिलायें जब अपने एग्जाम सेंटरों पर पहुंची तो उनमे परिवार के प्रति सपने के साथ  देश सेवा करने का गजब का उत्त्साह था।  महिला परीक्षार्थियों ने कहा कि वह शरीर पर पुलिस विभाग के  स्टार अपने शरीर पर देखना चाहते है।
परीक्षा में शामिल होने आई बिहार के सिवान जिले की कुसुम कुमारी ने बताया कि वह युवाओं को सरकारी योजना के तहत लोन दिलाने का काम करती है।  जब उसे यूपी भर्ती के बारे में पता चला तो इसके बाद उसने अप्लाई किया।  वह बीते दिन ट्रेन के द्वारा देर रात को बरेली पहुंची है। उसका सपना है कि वह पुलिसकर्मी बने और समाज में अपनी जिम्मेदारी निभाए। नवाबगंज के रहने वाली सुमन गंगवार ने कहा कि उसे पुलिस भर्ती का काफी दिनों से इंतजार था।  आज उसकी दूसरी पाली में परीक्षा  है।  उसका मानना है कि पुलिस की जॉब ग्लैमरस से भरी  अच्छी जॉब है।  सैलरी भी अच्छी है।
बहेड़ी के रहेली रुहेला की रहने वाली प्रवेश कुमारी ने बताया कि उसके पति की इच्छा थी कि वह पुलिस की तैयारी करें तो इसलिए उसने पुलिसकर्मी बनने की तैयारी शुरू की। वह पुलिसकर्मी की बनने के पीछे की वजह यह भी है कि वह अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत करना चाहती है , क्यूंकि खेती का काम बेहद कच्चा है जहां फायदा कम और नुकसान होने की संभावना  ज्यादा रहती है।
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने आई कुसुम
उसके पति ने उसे पुलिस परीक्षा के लिए पूरा सहयोग किया।  वह आज भी खुद परीक्षा दिलाने आये है।  महिला के पति पुनीत ने कहा कि पत्नी उनकी सिपाही बने इससे अच्छा किया हो सकता है , फिलहाल वह अपने पत्नी के सपनों में अपने सपने देखते है।
बरेली के रहने वाली महिमा नायर ने कहा कि वह अपने को पुलिस सेवा का एक अंग बनता देखना चाहती है। अगर वह पुलिस सर्विस में आई तो वह महिलाओं को न्याय दिलाने में ज्यादा फोकस करेगी। इसी तरह बहेड़ी की प्राची गौड़ और मिथलेश भी पुलिस सर्विस से समाज सेवा करना चाहती है।
पुलिस भर्ती  परीक्षा के लिए प्रशासन ने की है व्यापक तैयारी 
उत्तर-प्रदेश आरक्षी नागरिक पुलिस पदों की सीधी भर्ती- 2023  के लिए  बरेली  जिले में 47 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं । 17 -18 फरवरी की चार पालियों की परीक्षा में  कुल 87,936 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे  जिनमें 28,022 अभ्यर्थी अन्य पड़ोसी राज्यों के होगें । दोनों दिनों की परीक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 47 स्टेटिक मजिस्ट्रेट , 06 क्षेत्राधाकारी( सीओ) , 20 निरीक्षक सहित लगभग 500 से अधिक पुलिस फोर्स विभिन्न विद्यालयों में यातायात, सुरक्षा, शान्ति एवं कानून व्यवस्था हेतु लगाया है। अभ्यर्थियों की सहायता हेतु बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन में सहायता केन्द्र बनाये गये हैं। साथ ही सिविल डिफेंस कर्मियों द्वारा परीक्षार्थियों की उचित मार्गदर्शन किये जाने की व्यवस्था भी  गयी है।
शहर के हर चौराहे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
बरेली प्रशासन ने  शहर में आने परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए  सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था किये है   । साथ ही  शहर के सभी चौराहे , बस स्टैंड , रेलवे सहित सभी जगह किसी भी हालात से निपटने के लिए भारी संख्या में जगह जगह पुलिस बल को तैनात किया है। यह व्यवस्था रविवार को भी पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान भी रहेगी।
पडोसी राज्यों में  उत्तराखंड सहित बिहार से पहुंचे परीक्षार्थी
यूपी की पुलिस भर्ती ने यूपी ,उत्तराखंड सहित बिहार के युवाओं को खूब आकृषित किया है।  पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने  बिहार की महिला अभ्यर्थी भी बड़ी संख्या में पहुंची है।  बिहार महिला की परीक्षार्थियों ने बातचीत में बताया कि उन्होंने यूपी पुलिस कर्मी बनने के सपने के लिए काफी मेहनत की है। वह इसमें जरूर सफल होंगे।

Related posts

बसपा ने बाहुबली और माफियाओं से बनाई दूरी , ट्विटर पर माया ने किया एलान

cradmin

किला पुलिस ने सट्टा की खाई करते हुए एक युवक को पकड़ा

newsvoxindia

बरेली  में कांग्रेस का बड़ा कुनबा , भाजपा नेता लोधी विजय राणा पार्टी में हुए शामिल 

newsvoxindia

Leave a Comment