News Vox India
नेशनलमनोरंजनयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरी

A से z तक जानिए बुल्डोजर की कहानी , क्यों है यह सरकार की पसंद,

बरेली। यूपी की राजनीति में बुल्डोजर एक चर्चित शब्द है। इस शब्द को कुछ लोग सीएम योगी से जोड़कर भी देखते है। हाल में यूपी सरकार की माफियों की कार्रवाई से बुल्डोजर शब्द और ज्यादा लोकप्रिय हो गया लोग इसे सरकार की निष्पक्ष कार्रवाही के प्रतीक के रूप जोड़कर देखने लगे । बुल्डोजर से कार्रवाई करने में यूपी -एमपी सरकार के साथ अन्य राज्यों ने भी इस मशीन का प्रयोग किया है

Advertisement

 

100 साल पहले बुल्डोजर का हुआ था अविष्कार

देश में बुल्डोजर शब्द करीब 100 साल पहले आ गया था। बुल्डोजर बनाने का साफ तौर पर एक ही मकसद था कि किसानों को उनकी खेती में इस मशीन का प्रयोग हो सके। दुनिया के पहले बुलडोज़र का आविष्कार जेम्स कमिंग्स और जे. अर्ल मैकलियोड (James Cummings and J. earl macleod) ने 1923 में मोरोविल, कान्सास में किया था। उन्होंने एक ऐस बड़ा ब्‍लेड बनाया , यह ब्लेड  म मिट्टी की चट्टान को  धक्‍का देने का काम किया करता था।
जेम्स कमिंग्स ने अटैचमेंट फॉर ट्रैक्टर्स के उनका पेटेंट 1925 में हुआ था।

 

 

बुल्डोजर का यह होता है मतलब

बुल्डोजर का अर्थ होता है जबरदस्ती से करने से होता है या किसी  बाधा को ताकत के साथ पार करना से लगाया जाता था । मशीन के मामले में बुलडोजर, (bulldozer) एक ऐसी मशीन का नाम है जो निर्माण के रास्ते में आने वाली बाधाओं को जबरदस्त ताकत के साथ खत्म कर देती है।

 

ब्रिटेन की जेसीबी कंपनी भारत में बनाती है बुल्डोजर

ब्रिटेन की जेसीबी नाम की कंपनी देश मे बुल्डोजर बनाने का काम करती है। जेसीबी के बड़ोदा , दिल्ली सहित पांच प्लांट है पर देश में सबसे ज्यादा जेसीबी मशीन ही बिकती है। भारत में जेसीबी मशीन का निर्माण महिंद्रा , टाटा ,एक्सकॉर्ट भी करती है पर ब्रिटेन की कंपनी ही देश के 75 प्रतिशत बाजार पर कब्जा रखती है।

 

 

जेसीबी में तेल की बहुत होती है खपत

जेसीबी चलाने में तेल की बहुत खपत होती है। बताया जाता है कि जेसीबी एक घंटे तक चलने में 5 से 6 लीटर तक तेल लगता है। और इसकी मेंटीनेंस में प्रत्येक माह 10 से 12 हजार रुपये खर्च आता है।

 

जेसीबी पर 50 हॉर्स पावर से 250 तक बाजार में उपलब्ध

जेसीबी के बाजार में 50 हॉर्स पावर से लेकर 250 हॉर्स पावर तक उपलब्‍ध है। इसके इंजन की कैपेसिटी 3.0 लीटर से लेकर 6.0 लीटर तक ही सामान्य तौर पर होती है। इसके माइलेज को घंटे में काउंट किया जाता है।

 

बुल्डोजर पर सनी लियॉन ने कराया था फोटो शूट

भारत मे बुल्डोजर अपने काम के चलते तो प्रसिद्ध है। वही बुल्डोजर की प्रसिद्धि में फिल्म अभिनेत्री सनी लियॉन का भी खास योगदान है। सनी ने जब बुल्डोजर पर फोटो शूट कराया तब से यह आम हो गया। हाल में यूपी के हमीरपुर जिले में एक पिता ने अपनी बेटी की शादी में बुल्डोजर दान करके सुर्खियां बटोरी थी।

 

File photo

 

बरेली में विधायक और तस्कर  की संपत्ति पर चल चुका है बुल्डोजर

बरेली पुलिस ने  तस्करों द्वारा अवैध रूप से  अर्जित करने के आरोप में बुलडोजर चलाकर उनकी संपत्ति को जमींदोज किया था। इसके अलावा पूर्व मंत्री एंव वर्तमान सपा विधायक पर बीडीए ने   बिना अनुमति के पेट्रोल पंप बनाने के आरोप में बुल्डोजर चलाकर कार्रवाई की थी।

 

 

 

Related posts

स्पेशल रिपोर्ट ।।सोशल मीडिया की लत एक बीमारी , बरेली में सोशल मीडिया से जुड़ी इन दो घटनाओं ने पकड़ी है चर्चा।

newsvoxindia

आज ध्रुव योग करेगा समृद्धि प्रदान और शनिदेव की बरसेगी भक्तों पर पूर्ण कृपा ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

युवती की हत्या में कोई करीबी हो सकता हत्यारा !

newsvoxindia

Leave a Comment