News Vox India
खेती किसानीनेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहर

मंडलायुक्त की अनोखी पहल : बरेली मंड़ल में गौवंशो को ठंड से बचाने के लिए औढ़ाये जाएंगे जूट के कंबल ,

 

बरेली। मंडलायुक्त ने मंडल के अधिकारियों से हुई बैठक में अनोखा और साहसीय फैसला लिया है जिसके तहत मंडलायुक्त ने गौवंशो को ठंड के प्रकोप से बचाने के लिए जूट के बोरे के कंबल पशुओं को ओढ़ाने  की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए है।मण्डलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में आज विकास प्राथमिकताओं कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में सम्पन्न हुई।

Advertisement

 

 

इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने समस्त संबंधित मण्डलीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अन्तर्गत जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गयी थी, जिसके कतिपय अधिकारी द्वारा निर्धारित समयान्तर्गत में निरीक्षण किया है। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को सचेत करते हुये निर्देश दिये कि अवशेष निर्धारित अवधि में अपने-अपने जनपदों में कार्यक्रमों का निरीक्षण कर अवगत भी कराया जाये।

 

 

मंडलायुक्त ने सभी मंडलीय अधिकारियों को निर्देश दिए विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रमुख योजनाओं का लाभ दिए जाने की जानकारी आम जन सामान्य को दी जा रही है, कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाएं।

 

मण्डलायुक्त ने शासन के प्लैगशिप कार्यक्रमों के अन्तर्गत माह नवम्बर-2023 की रैंकिंग में विकास कार्यक्रमों में जनपद पीलीभीत प्रदेश में चौथे स्थान पर, शाहजहांपुर 58वें, बरेली 61वें एवं बदायूं 72वें स्थान पर हैं। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि मण्डल के जनपदों की प्रगति में सुधार कर प्रदेश के टॉप 10  जनपदों में स्थान प्राप्त किया जाये।

 

 

मण्डलायुक्त ने हर घर नल योजना की समीक्षा करते हुये टैक व हर घर जल प्रमाणीकरण में प्रगति कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन जनपदों की प्रगति कम है वहां पर लेवर बढ़ाकर प्रगति को बढ़ाया जाये और माह के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण किया जाये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर घर नल योजना के अर्न्तगत खोदी गयी सड़कों का निर्माण शीघ्रता से गुणवत्तापूर्ण तरीके से शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाये, जिससे आम जन को आवागमन में असुविधा ना हो।

 

मंडलायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि बेसहारा गौवंश संरक्षण अभियान के अन्तर्गत जिन जनपदों को जो लक्ष्य निर्धारित किया गया था उस लक्ष्य को शीघ्र पूर्ण किया जाये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि गौशालाओं में संरक्षित गौवंशों के सापेक्ष भुसा, हरा चारा, पीने के पानी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि गौवंशों को ठंड से बचाने के लिये जूट के बोरे के कंबल बनाकर ओढ़ाया जा रहा है या नहीं, इसके लिये सम्बंधित अधिकारी द्वारा समय-समय पर निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि गौ आश्रय स्थलों में पशुओं को हवा ना लगे इसके लिए आश्रय स्थल के खुले स्थानों पर तिरपाल से ढक दिया जाये।

 

 

उन्होंने अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए निर्माण कार्य में अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग टीम लगाकर निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराया। उन्होंने समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए जन मानस को दिए जाने वाली स्वास्थ्य सेवाएं में किसी स्तर कोई भी लापरवाही न की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित लगने वाले कैंप का स्वयं निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाएं के कार्यों देखें।

 

मण्डलायुक्त ने 50 लाख से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओं में सड़क छोड़कर की समीक्षा के दौरान पाया कि बरेली में 95 परियोजनाओं में 17 परियोजनाएं, बदायूं में 75 परियोजनाओं में 25 परियोजनाएं, पीलीभीत में 55 परियोजनाओं में 15 परियोजनाएं एवं शाहजहांपुर में 64 परियोजनाओं में 17 परियोजनाएं पूर्ण हो गयी है। मण्डल में कुल 289 परियोजनाओं के सापेक्ष 74 परियोजनाएं पूर्ण हो गयी हैं। उन्होंने संबंधित संस्थाओं को निर्देश दिए अवशेष परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण कर संबंधित विभाग को हैंड ओवर किया जाए।

बैठक में जिलाधिकारी बरेली रविन्द्र कुमार (वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारी पीलीभीत प्रवीण कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी बदायूं मनोज कुमार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर उमेश प्रताप सिंह, मुख्य विकास अधिकारी पीलीभीत, बदायूं व शाहजहांपुर) मुख्य विकास अधिकारी बरेली जग प्रवेश, अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य, अपर निदेशक पशुपालन, उप निदेशक कृषि, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग, समस्त मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी सहित अन्य मंडलीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

2.4 लाख की स्मैक के साथ एक तस्कर गिरफ्तार , एक फरार 

newsvoxindia

नववर्ष पर खास :रामगंगा चौबारी घाट पर बनारस की तर्ज पर बरेली में आरती , देखे यह वीडियो

newsvoxindia

 ’’हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम  11 से 17 अगस्त तक मनाया जाएगा : जिलाधिकारी

newsvoxindia

Leave a Comment