News Vox India
इंटरनेशनल

फंस गई ब्रिटिश PM की कुर्सी लाया गया अविश्वास प्रस्ताव

UK पीएम

Advertisement
no-confidence vote: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को एक के बाद एक करके कई घोटालों की सीरीज के बाद अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है. इसमें लॉकडाउन के दौरान उनके सरकारी आवास पर की गई पार्टियां भी शामिल हैं. जॉनसन ने एक लीडर के तौर पर इस बात की शपथ ली है कि वो इस अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे और जीतेंगे. लेकिन यदि जॉनसन ये विश्वास प्रस्ताव हार जाते हैं तो फिर उनको अपनी पीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी और उसके बाद ब्रिटेन के पीएम पद के लिए एक नयी दौड़ प्रारम्भ हो जाएगी.

 

आइए हम आपको ब्रिटेन के कुछ ऐसे नेताओं के नाम बताते हैं जो यदि बोरिस जॉनसन के अविश्वास प्रस्ताव में हार जाते हैं तो उनकी स्थान पीएम पद की रेस में आगे चल रहे हैं.

लिज ट्रस
अगर बोरिस जॉनसन के अविश्वास प्रस्ताव में हार जाते हैं तो उनकी स्थान ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में सबसे आगे होंगे लिज ट्रस. ट्रस फिलहाल विदेश सचिव कंजर्वेटिव्स के सबसे प्रिय नेता हैं जो जमीनी स्तर पर जनता की पसंद हैं और पार्टी सदस्यों की नजरों में भी शीर्ष पर हैं. 46 वर्षीय ट्रस ने जॉनसन की प्रीमियरशिप के पहले दो वर्ष इंटरनेशनल व्यापार सचिव के रूप में काम किया, ब्रेक्जिट को चैंपियन बनाया और पिछले वर्ष यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के प्रमुख वार्ताकार के रूप में नियुक्त किए गए थे. ट्रस ने सोमवार को बताया कि जॉनसन के पास उनका 100 प्रतिशत समर्थन है और उन्होंने अपने सहयोगियों से उनका समर्थन करने का आग्रह किया है.

जेरेमी हंट
वहीं दूसरे नंबर पर यदि बात की जाए तो 55 वर्षीय जेरेमी हंट ब्रिटेन के पीएम की रेस में बनी हुई हैं. वर्ष 2019 में जेरेमी हंट ने पूर्व विदेश सचिव के तौर पर जॉनसन के साथ दूसरे कार्यकाल को पूरा किया था. बीते दो सालों में हंट ने पूर्व स्वास्थ्य सचिव के रूप में अपने अनुभव का उपयोग स्वास्थ्य चयन समिति की अध्यक्षता करने के लिए किया है और मौजूदा गवर्नमेंट में उनकी कार्यशैली पर कोई दाग नहीं है. इस वर्ष की आरंभ में उन्होंने ये बयान भी दिया था कि पीएम बनने की उनकी महत्वाकांक्षी अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है.

ऋषि सुनक
भारतीय मूल के ऋषि सुनक भी ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में शामिल हैं. वित्त मंत्री ऋषि सुनक पिछले वर्ष तक जॉनसन के पसंदीदा उत्तराधिकारियों में से एक थे. सुनक ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था के लिए एक रेस्क्यू पैकेज दिया था जिसके लिए सुनक की काफी प्रशंसा की गई थी. इस रेस्क्यू पैकेज में एक जॉब का कार्यक्रम भी शामिल था, जिसने ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी को रोका, इसकी लागत 410 बिलियन पाउंड (514 बिलियन डॉलर) थी. सुनक ने सोमवार को बताया कि उन्होंने जॉनसन के नेतृत्व का समर्थन किया.

Related posts

क्वाड लीडर्स समिट में यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध पर चर्चा

newsvoxindia

भारत-बांग्लादेश के बीच शुरू हुई नई ट्रेन, रेल मंत्री ने कहा- दोस्ती बढ़ाने में यह पहल मील का पत्थर साबित होगा

newsvoxindia

आईवीआरआई ने शुरू किया बी.टेक बायोटेक्नोलॉजी कोर्स

newsvoxindia

Leave a Comment