News Vox India
स्वास्थ्य

लहसुन के ऐसे प्रयोग से वजन घटाने में मिलेंगे ये सभी पोषक तत्व,

आजकल लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं

Advertisement
वजन बढ़ाना जितना आसान है उसे कम करना उतना ही मुश्किल. महीनों की डाइटिंग और वर्कआउट में पसीने के बाद बस थोड़ा सा फर्क है. ऐसे में लहसुन वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकता है. जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन खाने का स्वाद बढ़ाने वाला यह लहसुन वजन कम करने में काफी कारगर है पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी लाभकारी होता है. आइए जानें कि लहसुन वजन घटाने में कैसे सहायता कर सकता है

 

लहसुन फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी6, विटामिन सी और मैंगनीज से भरपूर होता है. ये सभी पोषक तत्व वजन घटाने में कारगर हैं.लहसुन शरीर से विषाक्त पदार्थों और नुकसानदायक पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है. इसके साथ ही यह पाचन शक्ति को भी बेहतर करता है, जिससे वजन घटाने में भी सहायता मिलती है. इसके अतिरिक्त लहसुन में फैट बर्निंग कंपाउंड पाए जाते हैं, जो शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होने देते.

लहसुन में भूख कम करने के गुण होते हैं, जो अधिक खाने की ख़्वाहिश को रोकता है. इसे खाने से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं और बार-बार खाने से बचते हैं.

लहसुन चयापचय रेट को बढ़ाता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है. यह कैलोरी में कम होने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने में भी सहायता करता है, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.वजन घटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है-आप रोज सुबह लहसुन की कली को गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं.

 

अगर आप इसे नहीं खा सकते हैं, तो आप इसका पानी पी सकते हैं. इसके लिए रात को एक गिलास में लहसुन को भिगोकर रख दें और सुबह उठने के बाद उसका पानी पी लें.लहसुन को शहद के साथ खाने से भी वजन घटाने में सहायता मिलती है. इसके लिए लहसुन की कुछ कलियां शहद में मिलाकर एक घंटे के लिए रख दें और बाद में खा लें.पेट की चर्बी कम करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और कद्दूकस किया हुआ लहसुन मिलाएं और खाली पेट इसका सेवन करें.

Related posts

कोविड अस्पताल के गोदाम में कई महीनों से बंद पड़ा है 8 करोड़ का सामान , 

newsvoxindia

स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात  रचना ऋषि हुई सेवानिवृत्त

newsvoxindia

102 एंबुलेंस में महिला  बच्ची को दिया जन्म,   जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ  ,     

newsvoxindia

Leave a Comment