News Vox India
स्वास्थ्य

टमाटर के सात स्वास्थ्य लाभ , जानिए हमारे साथ |

 

टमाटर आपकी त्वचा, आंतों और बहुत कुछ के लिए आश्चर्यजनक लाभकारी साबित हो सकता है | टमाटर तकनीकी रूप से फल हैं क्योंकि उनके पास बीज होते हैं और फूलों के पौधों के अंडाशय से बढ़ते हैं। (वानस्पतिक रूप से, सब्जियां पौधों के अन्य भागों जैसे जड़ों, पत्तियों और तनों से बनी होती हैं।) हालांकि, पोषण की दृष्टि से टमाटर को सब्जियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, साथ ही खीरे और तोरी की बुवाई भी की जाती है।

Advertisement

 

यह आंशिक रूप से कम कार्बोहाइड्रेट और चीनी सामग्री के कारण है। मध्यम आकार के टमाटर में केवल 22 कैलोरी और कुल कार्बोहाइड्रेट का लगभग 5 ग्राम होता है, जिनमें से तीन चीनी और 1.5 फाइबर होते हैं। हालांकि, यह लो-कैलोरी, लो-कार्ब पैकेज पोषक तत्वों से भरपूर है और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है। अपने दैनिक आहार और हल्के भोजन में अधिक टमाटर प्राप्त करने के सात तरीके और कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

टमाटर विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं

एक टमाटर प्रति दिन अनुशंसित न्यूनतम विटामिन सी का लगभग 40% प्रदान करता है। इसके अलावा, टमाटर विटामिन ए प्रदान करता है, जो प्रतिरक्षा, दृष्टि और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, विटामिन के, जो हड्डियों के लिए अच्छा है, और पोटेशियम, जो हृदय कार्य, मांसपेशियों के संकुचन, स्वस्थ रक्तचाप और द्रव संतुलन को बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। ..

 दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करें

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लाल रंग का कारण बनता है। अध्ययनों से पता चला है कि दिल की सेहत के लिए लाइकोपीन की खुराक लेने की तुलना में टमाटर और टमाटर के उत्पाद खाना अधिक प्रभावी है। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन का उच्च रक्त स्तर चयापचय सिंड्रोम वाले लोगों में मृत्यु दर को कम करता है, जोखिम कारकों का एक समूह जो हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक की संभावना को बढ़ाता है।

दृष्टि में सुधार

लाइकोपीन आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। यह एकमात्र पोषक तत्व नहीं है जो टमाटर को झाँकने से रोकता है। इनमें ल्यूटिन और बीटा-कैरोटीन भी होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ये पोषक तत्व दृष्टि का समर्थन करते हैं और मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन जैसी आंखों की बीमारियों से बचाते हैं।

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

    यदि आप कब्ज से ग्रस्त हैं, तो टमाटर का पानी और फाइबर मदद कर सकता है। (यूएसडीए के अनुसार, एक बड़े टमाटर में 6 औंस पानी और 1.5 ग्राम फाइबर होता है।) पके हुए टमाटर की अम्लता कुछ लोगों में एसिड रिफ्लक्स और अपच का कारण बनती है या बिगड़ती है। कृपया ध्यान दें कि इससे आपको ऐसा करना पड़ सकता है।

 

Related posts

रोटरी क्लब बरेली सेंट्रल ने मनाया अपना 34 वां स्थापना दिवस, कई हुए सम्मानित,

newsvoxindia

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है ‘बाउल मेथड’, क्या आपने कभी इसे आजमाया है?

newsvoxindia

102 एंबुलेंस में महिला  बच्ची को दिया जन्म,   जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ  ,     

newsvoxindia

Leave a Comment