News Vox India
शहर

आईवीआरआई में   छह दिवसीय ” रिफ्रेशर कोर्स ऑन वेटरिनरी सर्जरी एण्ड गाइनेकोलॉजी का शुभारम्भ हुआ  

बरेली। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर में आज छह दिवसीय ” रिफ्रेशर कोर्स ऑन वेटरिनरी सर्जरी एण्ड गाइनेकोलॉजी का शुभारम्भ हुआ। इस प्रशिक्षण में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से दस पशुचिकित्साविद प्रतिभागिता कर रहे हैं। इस अवसर पर अतिथियों ने कोर्स से सम्बन्धित एक कम्पेंडियम का विमोचन भी किया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश पशुचिकित्सा परिषद द्वारा प्रायोजित किया गया है।

Advertisement

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए संस्थान के संयुक्त निदेशक (कैडराड) डा. के.पी. सिंह ने कहा कि समय के साथ सभी विज्ञानों में तकनीकों का परिवर्तन होता रहता है जिसे इसके उपयोगकर्ता तक पहुँचाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि संस्थान ने कई नवीन तकनीकें तथा नैदानिक विकसित किये हैं जिनके बारे में आपको यहां जानकारी मिलेगी। उन्होंने बाहरी तथा महामारी रोगों का जिक्र करते हुये कहा कि देश के कई राज्यों में अफ्रीकन स्वाइन फीवर की बीमारी फैली है अतः ऐसे में हमें सावधान रहने तथा सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। अंत में उन्होंने प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजकों को सफल प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए बधाई दी।

पाठ्यक्रम निदेशक तथा शल्य चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मुजम्मल हक ने बताया कि शल्य चिकित्सा विभाग द्वारा लगातार पशुचिकित्साधिकारियों के लिए समय-समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहे हैं उन्हीं कड़ी में इस बार उत्तर प्रदेश के पशुचिकित्साधिकारियों इस कार्यक्रम में सम्मिलत किया गया है। जहां पर प्रशिक्षणार्थियों को बडे़ पशुओं के फ्रेक्चर सम्बन्धी समाधान, फिक्सटेटर का प्रयोग, एनेस्थेसिया, ट्यूब सिस्टोटोमी आदि के बारे में सैद्धान्तिक के साथ-साथ प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जायेगा।

पशु पुनरूत्पादन विभाग के विभागाध्यक्ष एवं पाठ्यक्रम के सह निदेशक डा. एस.के. घोष ने कहा कि पशुचिकित्सा व्यवसाय में बहुत परिवर्तन आया है। अब इस क्षेत्र में आधुनिक वैज्ञानिक पद्धति द्वारा पशु रोगों का निदान सम्भव है।

कार्यक्रम का संचालन शल्य चिकित्सा विभाग की प्रधान वैज्ञानिक डा. रेखा पाठक द्वारा किया गया जबकि धन्यवाद ज्ञापन इसी विभाग के डा. रोहित द्वारा दिया गया इस अवसर पर डा. अमरपाल, डा. नवीन कुमार, डा. संजीव मेहरोत्रा, डा. अभिजीत पावडे़, डा. ए. गोपीनाथन उपस्थित रहे।

Related posts

भाजपाईयों ने बाबा साहब के चित्र पर किया माल्यार्पण

newsvoxindia

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर ड्रोन से की गई निगरानी

newsvoxindia

मेरठ में सगे मां  बाप ने मासूम को  82 हजार में बेचा , पुलिस ने बच्चा किया बरामद ,

newsvoxindia

Leave a Comment