News Vox India
शहरस्पेशल स्टोरी

अबीर गुलाब और पुष्प वर्षा के बीच धूमधाम से निकली भगवान नृसिंह की शोभायात्रा

सचिन भारती की रिपोर्ट 

बरेली। गत वर्षो की भांति इस वर्ष भी होली पर प्राचीन श्री नृसिंह भगवान की शोभायात्रा अपनी भव्यता के साथ ढोल नगाड़ों और मस्ती में चूर होरियारों के साथ आरंभ हुई,जो शहर के विभिन्न क्षेत्रों में होकर आरंभ स्थल चाहबाई पर ही पूर्ण हुई जिसमें हजारों होरियारे शामिल हुये.शोभा यात्रा का शुभारंभ वरिष्ठ समाज सेवी पूर्व पार्षद महेश पंडित जी ने परम पवित्र भगवा ध्वज दिखाकर किया.

Advertisement

 

 

पुरोहित पंडित श्री मन्नू महाराज जी (अध्यक्ष)व पंडित श्री मनीष पाठक जी ने बताया कि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हिरण्यकश्यप के अत्याचारों से आमजन को मुक्ति दिलाने के लिए विष्णु भगवान ने नृसिंह अवतार लिया। उन्होंने भक्त प्रहलाद की भक्ति से प्रसन्न होकर हिरण्यकश्यप का वध किया।पूजन उपरांत श्री नृसिंह भगवान की शोभायात्रा धूमधाम से प्रारंभ हुई! शोभायात्रा का क्षेत्र वासियों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया एवं भगवान की आरती की ..घंटाघर चौराहा पर भगवान  श्री नृसिंह की शोभायात्रा एबम भगवान श्री राम की बारात का मिलन हुआ.

 

 

अबीर-गुलाल उड़ाया और लोगों से होली खेली
भगवान नृसिंह की शोभायात्रा,श्री चित्रगुप्त जी महाराज मंदिर चाहवाई से ज्ञान मेडिकल व वान खाना घोसियान मस्जिद- श्री गौरी शंकर मंदिर गुलाब नगर-बजरिया प्राचीन श्री काली मंदिर-श्री अग्रसेन विद्यालय-कोहली क्लॉथ हाउस-अलका होटल- दयानंद चौक- नावल्टी रोड- रोडवेज- श्री काली मंदिर श्यामगंज- गोपी गोपी नाथ- मठ की मठ- शिवाजी मार्ग- महादेव सेतु से पुनः आरम्भ्स्थल चाहबाई पर विश्राम हुआ ,रास्ते में जगह-जगह अपार जनसमूह द्वारा स्वागत एवम सुक्षम जलपान की व्यवस्था भी कि गई। शोभायात्रा में शामिल लोगों पर घर, दुकान की छतों से फूल बरसाए गए और रंगों की बौछार की गई। इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। शोभायात्रा के रूट पर दो हजार पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई।

 

 

छतों पर भी गश्त कराई गई। राष्ट्रवाद और देशभक्ति की थीम पर आधारित शोभायात्रा से सौहार्द, भाईचारे का संदेश दिया गया।इस प्राचीन यात्रा में संरक्षक विपुल लाला, अध्यक्ष पंडित  मन्नू महाराज, अनुराग अग्रवाल, नीरू भारद्वाज, राहुल ठाकुर, गोविंद पटवा, मनीष पाठक, हनी शुक्ला सुशील शर्मा (गब्बर) सहित मानव पाठक, गौरव सक्सेना, नितेश सक्सेना, कुणाल सक्सेना, अलंकृत सक्सेना, वंशज भारद्वाज, गौतम पटवा, हिमांशु अग्रवाल, प्रवेश वर्मा, कमल कन्नौजिया,शुभम ठाकुर एवं विकास अग्रवाल का सक्रिय सहयोग हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी रहा।शोभा यात्रा में हजारों हजार होरियारों ने सहभाग किया.

Related posts

सदर हवालात से फरार गैंगस्टर अंकित गिरफ्तार 

newsvoxindia

किसान की संदिग्ध हालात में मौत , परिजनों ने जताया हत्या का शक 

newsvoxindia

बरेली की डेलापीर मंडी में सब्जियों  के थोक के यह है  भाव , देखें  सूची ,

newsvoxindia

Leave a Comment