News Vox India
धर्मशहर

आला हजरत की पुस्तकों का संग्रहालय हुआ तैयार , शोधार्थियों में इस खबर से दौड़ी खुशी की लहर,

बरेली:-आला हजरत इमाम अहमद रजा फाजिले बरेलवी के उर्स की तैयारियां चल रही है, दुनिया भर से आने वाले जायरीन के खाने पीने और रहने सहने की व्यवस्थाओं में तमाम समाजसेवी संगठन लगे हुए है। आला हजरत का जो सबसे बड़ा कारनामा है वो उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकें हैं, जानकारी के मुताबिक लगभग आला हजरत ने एक हजार से ज्यादा पुस्तकें लिखी है , इन पुस्तकों को एक जगह जमा करने और शोध कार्य को आगे बढ़ाने की दिशा में इस्लामिक रिसर्च सेंटर स्थित दरगाह आला हजरत ने एक लाइब्रेरी स्थापित की है।

Advertisement

 

 

संस्था के निर्देशक मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी का कहना है कि देश और विदेश से आने वाले रिसर्च स्कॉलरो को एक जगह किताबें नहीं मिल पाती थी जिसकी वजह से शोधकर्ताओं को लिखने पढ़ने की समस्याओं का सामना करना पड़ता था मगर अब उन लोगों को आसानी होगी और एक जगह बैठकर रिसर्च का काम आसानी के साथ कर सकते हैं।

 

 

मौलाना ने बताया कि इस लाइब्रेरी के कायम करने से देश और विदेश के उलमा और बुद्धजीवियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। सऊदी अरब, मिश्र , पाकिस्तान, बंगलादेश, नेपाल अमरीका और साउथ अफ्रीका आदि विभिन्न देशों के रिसर्च स्कॉलर सीधे तौर पर सम्पर्क में हैं।भारत के राज्यों में स्थापित विभिन्न विश्वविद्यालयों में हो रहे आला हजरत पर P.H.D का काम करने वाले एक दर्जन से ज्यादा अब तक इस्लामिक रिसर्च सेंटर की लाइब्रेरी में आ चुके हैं।इसी संदर्भ में लाइब्रेरी की चर्चा केरला और तमिलनाडु के उलमा में जब पहुंची तो वो लोग दरगाह आला हजरत पर हाजरी देने के बाद लाइब्रेरी देखकर अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा ये वक्त की जरूरत थी। इनमें मुख्य रूप से सिपी ओबैद सकाफी, डाक्टर फारूख नाईमी, मौलाना नौशाद आलम, शाफे शाफ़ई आदी का नाम लिया जा सकता है।

 

 

मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने ये भी बताया कि अब तक 30 से ज्यादा पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है , उसी की कड़ी में एक पुस्तक जिसका नाम “मुफ्ती ए आजम हिन्द और उनके खुलफा” है गत दिनों इस पुस्तक का विमोचन करने के लिए केरला के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खां आ चुके हैं, राज्यपाल ने मौलाना द्वारा लिखी गई किताब पर उनकी पीठ थपतापते और शाबाशी देते हुए कहा कि बुजूरगो की विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए किताब ही एक बड़ा माध्यम है, ये सिलसिला जारी रहना चाहिए।

Related posts

थोक सब्जी बाजार में यह है सब्जियों के दाम,

newsvoxindia

आईएमसी ने जुमे के लिए जारी किया कार्यक्रम ,

newsvoxindia

सोने के साथ चांदी की चमक है कायम , यह है आज के भाव,

newsvoxindia

Leave a Comment