News Vox India
शहर

सबसे पुराने रॉयल बंगाल टाइगर्स की मौत , जानिए पूरा मामला ,

पश्चिम बंगाल में रहने वाले भारत के सबसे पुराने बंदी रॉयल बंगाल टाइगर में से एक अलीपुरद्वार जिले के जलदापारा जंगल में उनके आश्रय में मृत्यु हो गई। लगभग 26 साल के राजा, कैद में रहने वाले भारत के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक थे।

जलदापारा के संभागीय वन अधिकारी दीपक एम ने कहा, “वह भारत के सबसे पुराने बाघों में से एक थे, और उन्हें अगस्त 2008 में उत्तरी बंगाल के जलदापारा में खैराबारी तेंदुआ बचाव केंद्र में लाया गया था।”

वरिष्ठ वन अधिकारियों के अनुसार, राजा सुंदरबन का रहने वाला था और 2008 में मतला नदी में एक मगरमच्छ ने काट लिया था। बाघ, जिसका बायां पैर खराब स्थिति में था, को वनकर्मियों ने बचाया और  हुगली के दानकुनी में एक बाड़े में स्थानांतरित कर दिया। “वहां, उनका इलाज चल रहा था, लेकिन आखिरकार, पशु चिकित्सकों को उनकी जान बचाने के लिए घायल पैर को काटना पड़ा। उस समय यह भी तय हो गया था कि बाघ को दोबारा जंगल में नहीं छोड़ा जाएगा। अगस्त 2008 में, राजा को खैरबारी भेजा गया था।”

जबकि भारतीय सुंदरबन में मैंग्रोव वन में लगभग 100 बाघ हैं, नदियों में मुहाना मगरमच्छ रहते हैं। राज्य के इस हिस्से में मानव-पशु संघर्ष आम है, जहां बाघों, मगरमच्छों और जहरीले सांपों द्वारा ग्रामीणों पर अक्सर हमला किया जाता है और उन्हें मार दिया जाता है। अलीपुरद्वार के जिला मजिस्ट्रेट एसके मीणा ने ट्वीट किया, “यह लगभग 11 साल का था जब इसे दक्षिण खैरबारी बचाव केंद्र में लाया गया था, और वहां यह 15 साल तक जीवित रहा, जिससे यह देश के सबसे पुराने जीवित बाघों में से एक बन गया।”

सर्कस में बाघों के प्रदर्शन पर प्रतिबंध के बाद 2003 में राज्य सरकार द्वारा खैरबारी बचाव केंद्र विकसित किया गया था। सर्कस के कुल 19 बाघों को केंद्र में रखा गया था। बाद में राजा भी उनके साथ हो गए। उनके निधन से बचाव केंद्र में अब कोई बाघ नहीं बचा है।

Related posts

आज शनिदेव की कृपा से होगा मंगल ही मंगल ,ऐसे करें पूजा पाठ ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

इण्डियन ऑयल के पोर्टल को हैक कर लाखों का गबन करने वाला अभियुक्त गिरफ्तार ,

newsvoxindia

आज मंगल राशि में चंद्रमा करेगा मंगल ही मंगल -करे भोलेनाथ की पूजा, जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment