News Vox India
शहर

शहर को पॉलीथिन मुक्त करने के लिए जनता जागरूक होना जरुरी ,

 

शाहजहांपुर । पर्यावरण को लगातार नुकसान पहुंचाने वाली पॉलिथीन पर तभी रोकथाम लग सकती है। जब प्रशासन के अलावा सामाजिक संस्थाएं व्यापारी,महिलाये और ग्राहक जागरूक हो। पॉलीथिन पर प्रतिबंध के बावजूद खुले आम लोग पॉलीथिन का उपयोग कर रहे हैं। प्रतिबंध लगने के बाद भी लोग अभी भी जागरूक नहीं हुए हैं। इसी के चलते शाहजहांपुर की पेसिफिक हेल्थ केयर संस्था की ने खुद कागज के लिफाफा को बनाकर फल विक्रेताओं को नि:शुल्क लिफाफे उपलब्ध कराए हैं। ताकि फल खरीदने वाले ग्राहकों और विक्रेताओं को कागज के लिफाफे की लत लगाई जा सके और लोगों को पॉलिथीन से ना कहना पड़े। इस मुहिम में शाहजहांपुर का नगर निगम भी सामने आया है जहां नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने फल विक्रेताओं को जागरूक करने के साथ इनके पास रखी पॉलिथीन को जब्त भी किया है।

शाहजहांपुर की संस्था फेसबुक हेल्थ केयर ने पॉलिथीन को ना कहने की मुहिम भी चलाई है। संस्था की महिलाओं और पुरुषों ने कागज के लिफाफे और थैलो को बनाकर बाजार में फल विक्रेताओं को नि:शुल्क उपलब्ध कराये हैं ।

दरअसल शाहजहांपुर में एक जुलाई से पॉलिथीन का प्रतिबंध लगा दिया गया था । इसके बावजूद पॉलिथीन लगातार उपयोग में लाई जा रही है। ऐसे में लोगों की लत छुड़ाने के लिए इस संस्था ने मशीनों के जरिए लिफाफे और थैले बनाकर फल विक्रेताओं निशुल्क उपलब्ध कराए हैं।

Related posts

 गैंगस्टर एक्ट का वांछित 25 हजार का  इनामी बदमाश  गिरफ्तार ,

newsvoxindia

नवदंपति ने वीडियो वायरल करके प्रधान प्रतिनिधि   पर लगाए  गंभीर आरोप , पुलिस मामले की जांच में जुटी 

newsvoxindia

बदायूं में फर्जी सिपाही गिरफ्तार कर जेल भेजा

newsvoxindia

Leave a Comment