News Vox India
शहर

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिक्षकों व स्टूडेंट्स ने किया योगाभ्यास, 

 

मुमताज 
बहेड़ी । योग दिवस के अवसर पर गन्ना उत्पादक महाविद्यालय बहेड़ी में छात्र – छात्राओं ने विभिन्न तरह की योग क्रियाओं को किया। इस अवसर पर शिक्षकों ने कहा कि योगाभ्यास जीवन के लिए आवश्यक है यह हमारी मानसिक और शारीरिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाता है। डॉ0 आशीष श्रीवास्तव ने योग में होने बाले लाभों पर प्रकाश डाला।

गन्ना उत्पादक महाविद्यालय में आयोजित योग शिविर में बताया गया कि निरोग रहने, प्रसन्न रहने और दीर्धायु के लिए योग जरूरी है। कार्यक्रम में रोवर्स रेंजर्स व एनएसएस के छात्र व छात्राओं को सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, कपाल भारती, भुजंगासन, चक्रासन, पद्मासन, हलासन, मत्स्यासन आदि क्रियाएं कराई गईं।  प्रोफेसर डॉ0 हरिकेश सिंह व डॉ0 योगेंद्र यादव, रोवर्स अधिकारी राहुल कुमार गौतम ने अनुलोम विलोम बीपी के सिक्स व्यायाम का योगाभ्यास कराया और उनसे होने वाले लाभ बताएं।

 

डॉक्टर हरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि 21 जून को सबसे बड़ा दिन भी कहते हैं इस दिन को ग्रीष्म सक्रांति भी कहते हैं। इस दिन आम दिनों की तुलना में आज के दिन सूर्य की किरणें ज्यादा देर तक धरती पर रहती हैं इस कारण इसे बड़ा दिन माना जाता है इस घटना के कारण ही 21 जून को योग दिवस भी मनाया जाता है। संक्रमण काल के दौरान योग करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है। योग शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। योग एक ऐसा अभ्यास है, जो आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। ऐसे में नियमित योगाभ्यास की सलाह दी जाती है। इस दौरान विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Related posts

पीलीभीत में बाघ का बन गया तमाशा :12 घंटे तक तक बाघ की दहशत में रहे ग्रामीण , बाद में आलाधिकारी के निर्देश पर हुआ ट्रेंकुलाइजर ,

newsvoxindia

मीडिया वैलफेयर एसोसिएशन कार्यक्रम में मुजस्सिम सहित कई पत्रकार हुए सम्मानित, 

newsvoxindia

बरेली कोतवाली पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर को किया गिरफ्तार 

newsvoxindia

Leave a Comment