News Vox India
धर्म

रमजान स्पेशल : रहमत और बरकतों का महीना है रमजान

मुमताज 

बहेड़ी। रमजान का महीना रहमतो और बरकतो का महीना है। इस महीने में जहन्नुम के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं और जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं। इस महीने में तीन अशरे भी होते हैं जिनमें पहला अशरा रहमत का दूसरा असरा मगफिरत का और तीसरा असरा जहन्नुम से निजात का होता है। पहला अशरा रमजान की पहली तारीख से शुरू होता है और 10वें रमजान तक रहता है। रहमत के अशरे में अल्लाह ताला बंदो के लिए रहमत की बारिश करता है।

रमजान के मुबारक महीने में अल्लाह ताला की तरफ से बंदो पर रहमत और बरकत बरसती है। इस मुबारक महीने में जो बंदा अल्लाह की तरफ मुतावज्जो रहता है और गुनाहो से सच्चे दिल से तौबा कर दोबारा गुनाह करने से बचता है अल्लाह उसकी मगफिरत फरमा देता है। कोई बंदा अपनी मुराद अल्लाह के सामने रखता है रोजी औलाद और सेहत मांगता है तो अल्लाह पाक अपने करम से दुआ कबूल फरमाता है।

 

हुजूर सललल्लाहो अलैह वसल्लम ने फरमाया इस महीने में नफिल इबादत का सवाब फर्ज के बराबर और फर्ज का सवाब 70 गुना होता है। हुजूर ने फरमाया जो रोजेदार को इफ्तार कराएगा उसको रोजेदार के बराबर सवाब मिलेगा। रमजमान अल्लाह को राजी करने का महीना है और रोजे रखने के साथ-साथ पांचो वक्त की नमाज, तरावीह व कुरान की तिलावत करें। रमजान के मुबारक माह में जरूरतमंदो की खुलकर मदद करना चाहिए जिससे कि उन्हे भी रोजे रखने में किसी तरह की कोई परेशानी न होने पाए।

Related posts

सूर्य देव शुक्र ग्रह की तुला राशि में आज करेंगे प्रवेश,

newsvoxindia

Horoscope Today: Astrological prediction for 1 June 2022,आज करें भगवान गणेश की पूजा खुलेंगे समृद्धि के द्वार ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

संतानप्राप्ति के लिए जन्माष्टमी के दिन करे इन मंत्रो का जाप, जल्द गूंजेगी किलकारी

newsvoxindia

Leave a Comment