News Vox India
धर्मनेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरी

महाशिवरात्रि पर शहर से देहात तक रही धूम , सुबह से ही शिवालयों में दिखी श्रद्धालओं की  भीड़ 

बरेली : महाशिवरात्रि के मौके पर बरेली के नाथ मंदिरों में जमकर श्रद्धालुओं की भीड़  पहुंची ।  तड़के सुबह से  ही शिवालयों के दर्शन के लिए श्रद्धालु लाइन लगाकर अपनी बारी का इन्तजार किया  । यही सिलसिला प्राचीन मंदिर अलखनाथ में  देखने को मिला  , जहां  श्रद्धालु का दिनभर जलाभिषेक करने के लिए  मंदिर आने का सिलसिला जारी है। पुलिस  प्रशासन के अधिकारियों ने  सुरक्षा के मद्देनजर खुद ही मोर्चा संभाल रखा था । शहर के नाथ मंदिरों  पर पुलिस के अधिकारियों के साथ पुलिस के जवान  अपनी नजर बनाए हुए थे ।  बरेली को  पूरे भारत वर्ष में नाथ नगरी के रूप में जाना जाता है यहां के चारों कोनों पर देवों के देव महादेव के प्राचीन मंदिर है जिनकी अपनी मान्यताएं है।

Advertisement

 

 

 

 

दूसरी तरफ नाथ मंदिरों की कड़ी में धोपेश्वर नाथ में महादेव के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे । श्रद्धालुओं  महादेव के दर्शन  के लिए कतार में खड़े होने के दौरान हर हर महादेव के नारे लगा रहे थे। धोपेश्वर नाथ मंदिर के बारे में लोगों की मान्यता है कि यहां मांगी गई सभी मनोकामना पूरी होती है , इसलिए महशिवरात्रि पर  बड़ी संख्या में शहरी और ग्रामीण श्रद्धालु महादेव के दर्शन के लिए पहुंचते थे। वही नाथ मंदिरों की शृंखला में  त्रिवटी नाथ में भी महाशिवरात्रि के मौके पर बड़ी संख्या में बाबा के भक्त पहुंचे थे।   सुबह से ही  मंदिर का  शिवालय भगवान भोलेनाथ के जयकारों और बम बम भोले  उद्द्दोष से गूंज रहा था  । सबसे खास यह भी बात रही मंदिर कमेटी ने महाशिव रात्रि को देखते हुए मंदिर परिसर को खास तौर से सजाया भी था।  प्रशासन ने भी मंदिर में पहुंचने वही श्रद्धालुओं की आने भीड़ को देखते हुए  सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये थे।

7ca214a8-e5e3-4313-bbfa-1f0f873a6244.jpg
8a8a88a7-2e4e-4287-92af-6c5dbf04cc5a.jpg
fc55c296-f0b1-46ad-b0da-cc5909a92364 (1).jpg
गौरी शंकर मंदिर में उमड़ी शिव भक्तों की उमड़ी भीड़
सिरौली। सिरौली क्षेत्र के प्राचीन गौरी शंकर गुलड़िया मंदिर पर महाशिवरात्रि के उपलक्ष में शुक्रवार को  प्रातः काल चार बजे से ही शिव भक्तों की लंबी-लंबी कतारे लग गई। इस दौरान बरेली एसपी देहात दक्षिणी मानुष पारीक एवं सीओ आंवला व्यवस्था में डटे रहे। शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व के उपलक्ष्य  में गौरी शंकर गुलड़िया मंदिर पर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो गई। सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए एक दिन पहले ही बैरिकेडिंग लगाकर पुरुष एवं महिलाओं की अलग अलग कतारों में लगकर श्रद्धालुओं ने जलभिषेक किया,श्रद्धालुओं ने भोले बाबा से मन्नत मांगी। शुक्रवार की सुबह चार से लेकर देर शाम सात बजे तक शिव भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर में रही। जलाभिषेक करने के बाद श्रद्धालुओं ने मेले में जमकर खरीदारी की। महिलाओं की भीड़ देखते हुए पहले से ही महिला पुलिस की तैनाती कर दी गई। सिरौली के हरिदास मंदिर पर शुक्रवार की सुबह डाक कावड़ियों द्वारा भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक भी किया गया। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को दृढ़ रखने के लिए एसपी देहात दक्षिणी मानुष पारीक व सीओ दीपशिखा अहिरवन, एसडीएम आंवला गोविंद राम मौर्य, इंस्पेक्टर लव सिरोही,बड़ागांव चौकी प्रभारी दीपक कुमार, कांस्टेबल सौरभ भाटी आदि अधिकारी मौजूद रहे।
9e37b3b4-9113-4228-81bf-7b6e729b6a4e.jpg
 प्राचीन शिव दाऊ जी महाराज शिव मंदिर के  दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालु 
देवरनियाँ । कोतवाली क्षेत्र के प्राचीन शिव दाऊ जी महाराज  शिव  मंदिर पर महाशिवरात्रि के मौके पर   शुक्रवार से सात दिवसीय मेले का शुभारम्भ हुआ।   प्रातः काल चार बजे से ही शिव भक्तों की लंबी-लंबी कतारे लग गई।इस दौरान बरेली एसपी देहात उत्तरी  मुकेश चन्द्र मिश्रा एवं सीओ बहेड़ी व्यवस्था में डटे रहे। शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व के उपलक्ष में प्राचीन शिव दाऊ जी महाराज शिव मन्दिर पर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जमा हो गई। सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए एक दिन पहले ही बैरिकेडिंग लगाकर पुरुष एवं महिलाओं की अलग अलग कतारों में लगाकर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया । श्रद्धालुओं ने भोले बाबा से मन्नत मांगी। शुक्रवार की सुबह चार से लेकर देर शाम सात बजे तक शिव भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर में बनी रही।

Related posts

Horoscope Today15 May 2022:तुला राशि का चंद्रमा वरियान योग में खोलेगा समृद्धि का दरवाजा, जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दम्पति घायल ,

newsvoxindia

Bareilly News: सऊदी से शव बरेली पहुंचा, युवक ने सऊदी में की थी आत्महत्या ,

newsvoxindia

Leave a Comment