News Vox India
नेशनल

भारतीय संस्कृति: रीति-रिवाज और परंपराएं , जानिए हमारे साथ |

भारतीय संस्कृति: रीति-रिवाज और परंपराएं :

Advertisement

भारतीय संस्कृति दुनिया में सबसे पुरानी में से एक है, क्योंकि भारतीय लोग 4,500 साल पहले अपनी सभ्यता के बारे में बता सकते हैं। अखिल विश्व गायत्री परिवार (AWGP) के संगठन के अनुसार, कई स्रोत इसे “सा प्रथम संस्कृति विश्ववर” के रूप में वर्णित करते हैं। यह दुनिया की पहली और बेहतरीन संस्कृति है।लंदन में बार्नेट एंड साउथगेट कॉलेज की मानवविज्ञानी क्रिस्टीना डी रॉसी ने कहा कि पश्चिमी समाज हमेशा भारतीय संस्कृति के बारे में बहुत आशावादी नहीं था।

 

प्रारंभिक मानवविज्ञानी संस्कृति को विकास की प्रक्रिया के रूप में देखते हैं, और “मानव विकास के हर पहलू को विकास द्वारा संचालित के रूप में देखा जाता है,” उसने लाइव साइंस को बताया। “इस दृष्टि से, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के अलावा अन्य समाज, या ऐसे समाज जो यूरोपीय और पश्चिमी जीवन शैली का पालन नहीं करते हैं, उन्हें आदिम और सांस्कृतिक रूप से हीन माना जाता है। मूल रूप से, यह सब उपनिवेश है। स्थानीय और अफ्रीकी देश, भारत, सुदूर पूर्व।”हालाँकि, भारतीयों ने वास्तुकला (ताजमहल), गणित (शून्य का आविष्कार), और चिकित्सा (आयुर्वेद) में बहुत प्रगति की है, जो कई पश्चिमी सभ्यताओं को पार कर गया है।

भारतीय जनसंख्या
आज, भारत एक बहुत ही विविध देश है, सीआईए वर्ल्ड फैक्टबुक के अनुसार 1.3 बिलियन से अधिक लोगों के साथ, यह चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। कुछ अनुमान, जैसे कि स्टेटिस्टा, की आबादी 1.4 बिलियन के करीब है। सीआईए के अनुसार, भारत का 72% नस्लीय श्रृंगार इंडो-आर्यन (मुख्य रूप से मध्य एशियाई पूर्वज) है और 25% द्रविड़ (मुख्य रूप से दक्षिण एशियाई पूर्वज) हैं।
यह अनुमान है कि लगभग 35% आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है और 2% से अधिक हर साल शहरों में चले जाते हैं। सीआईए के अनुसार, नई दिल्ली भारत का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, जिसकी आबादी 31.18 मिलियन है, जो जापान में टोक्यो के बाद दूसरे स्थान पर है। मुंबई 20.67 मिलियन की आबादी वाला भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, इसके बाद कोलकाता, बैंगलोर, चेन्नई और हैदराबाद हैं, जिनकी आबादी 10 मिलियन से अधिक है।
स्टेटिस्टा के अनुसार, 2020 तक, भारत की 26.16 फीसदी आबादी 14 साल से कम उम्र की होगी, जिसमें से 67.27 की उम्र 15 से 64 साल के बीच होगी और 6.57% की उम्र 65 साल से अधिक होगी।

भारतीय भाषा
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 28 राज्य और 7 क्षेत्र हैं। गुजरात उच्च न्यायालय के 2010 के एक फैसले के अनुसार, भारत की कोई आधिकारिक भाषा नहीं है, लेकिन हिंदी सरकार की आधिकारिक भाषा है और अंग्रेजी को माध्यमिक आधिकारिक भाषा माना जाता है। भारत का संविधान आधिकारिक तौर पर 23 आधिकारिक भाषाओं को मान्यता देता है।
भारत में रहने वाले बहुत से लोग संस्कृत में लिखते हैं। यह तथ्य कि अधिकांश भारतीय हिंदी बोलते हैं, एक गलतफहमी है। सीआईए के अनुसार, भारत में बहुत से लोग हिंदी बोलते हैं, लेकिन कम से कम 56% भारतीय निवासी हिंदी के अलावा अन्य भाषाएं बोलते हैं। बंगाली, मराठी, तेलुगु, तमिल, गुजराती और उर्दू इस देश में बोली जाने वाली कुछ अन्य भाषाएँ हैं।

संस्कृत उत्तरी भारत में पैदा हुआ एक प्राचीन इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार है। भाषा की शुरुआत कैसे हुई यह भाषाविदों के बीच विवादास्पद है। अंग्रेजी, फ्रेंच, फारसी और रूसी के साथ कई समानताएं हैं।2017 में एक नए डीएनए अध्ययन में पाया गया कि आर्यों के प्रवास से संस्कृत की उत्पत्ति हो सकती है। यूनाइटेड किंगडम में हडर्सफ़ील्ड विश्वविद्यालय में एक पुरातात्विक आनुवंशिकीविद् और अध्ययन के सह-लेखक मार्टिन रिचर्ड्स ने कहा, “भारत में इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार के आगमन पर सैकड़ों वर्षों से बहस चल रही है।” “इस बात पर लंबे समय से बहस चल रही है कि क्या इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार बाहरी अप्रवासियों से लाया गया था, जिसे अधिकांश भाषाविदों द्वारा स्वीकार किया गया था, या मूल रूप से विकसित किया गया था।”

भारतीय धर्म
भारत को हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के जन्मस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है और यह दुनिया का तीसरा और चौथा सबसे बड़ा धर्म है। मैथ्यू क्लार्क द्वारा संपादित हैंडबुक ऑफ डेवलपमेंट एंड रिलिजियस स्टडीज (एडवर्ड एल्गर पब्लिशिंग, 2013) के अनुसार, लगभग 84% आबादी हिंदू है।

चार प्रमुख संप्रदायों के साथ हिंदू धर्म के कई रूप हैं: शैबा, वैष्णव, शाक्तया और स्मार्टा।
लगभग 13% भारतीय मुसलमान हैं, जो इसे दुनिया के सबसे बड़े इस्लामी देशों में से एक बनाता है। हैंडबुक के अनुसार, ईसाई और सिख आबादी का एक छोटा हिस्सा बनाते हैं, जबकि बौद्ध और जैन और भी छोटे हैं।
सीआईए ने इसी तरह की संख्या का हवाला दिया। दुनिया के प्रोफाइल के अनुसार, लगभग 80% आबादी हिंदू है, 14.2% मुस्लिम है, 2.3% ईसाई हैं, 1.7% सिख हैं, और 2% अनिर्दिष्ट हैं।

Related posts

ब्लॉक संवाद कार्यशाला करके कांग्रेस जनों ने कहा  कांग्रेस मौजूदा वक्त की जरूरत 

newsvoxindia

आज बंदरों को खिलाएं चना और गुड़ बरसेगी हनुमान जी की कृपा, जानिए क्या कहते हैं सितारे

newsvoxindia

Haryana Rajya Sabha Election: हरियाणा में BJP के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा जीते ,

newsvoxindia

Leave a Comment