News Vox India
बाजार

वेब डिज़ाइन की मूल बातें जानें , जानिए Newsvox के साथ |

 

जब आप वेब डिज़ाइन सीखना शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहली बात यह ध्यान रखनी चाहिए कि वेबसाइट डिज़ाइन प्रिंट डिज़ाइन के समान ही है। यह मूल रूप से वही है। आपको यह समझने की जरूरत है कि रिक्त स्थान और लेआउट, फोंट और रंगों को कैसे संभालना है, और उन्हें इस तरह से संयोजित करना है जिससे प्रभावी ढंग से जानकारी मिलती है। आइए वेब डिज़ाइन सीखने के प्रमुख तत्वों पर एक नज़र डालें। शुरुआती लोगों के लिए यह एक बेहतरीन संसाधन है, लेकिन अनुभवी डिजाइनर भी इस सलाह से कुछ कौशल विकसित कर सकते हैं।

Advertisement

अच्छा डिजाइन तत्व

अच्छा वेब डिज़ाइन अच्छे सामान्य डिज़ाइन के समान है। यदि आप समझते हैं कि अच्छा डिज़ाइन क्या है, तो आप इन नियमों को अपनी वेबसाइट पर लागू करने में सक्षम होंगे।

वेब डिज़ाइन के सबसे महत्वपूर्ण तत्व हैं अच्छा नेविगेशन, स्वच्छ और प्रभावी पृष्ठ, प्रभावी लिंक, और सबसे महत्वपूर्ण बात, अच्छा व्याकरण और वर्तनी। रंग और ग्राफिक्स जोड़ते समय इन बातों का ध्यान रखें। इस तरह, आपकी वेबसाइट एक शानदार शुरुआत कर सकती है।

वेब पेज लेआउट विधि

बहुत से लोग सोचते हैं कि वेब पेज का लेआउट एक डिज़ाइन है, और कई मायनों में यह है। लेआउट वह तरीका है जिस तरह से तत्वों को एक पृष्ठ पर रखा जाता है और यह छवियों, पाठ, नेविगेशन आदि का आधार है।

कई डिज़ाइनर अपने लेआउट के लिए CSS का उपयोग करना चुनते हैं। इसका उपयोग फोंट, रंग और अन्य कस्टम शैलियों जैसे तत्वों के लिए भी किया जा सकता है। यह साइट भर में लगातार कार्यक्षमता और प्रबंधन की सुविधा प्रदान करता है।

CSS का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपको कुछ बदलने की जरूरत है, तो बस CSS का उपयोग करें और यह हर पेज पर बदल जाएगा। यह वास्तव में सहज है और सीएसएस का उपयोग करना सीखना अंततः आपका समय और बहुत सारी परेशानी बचाएगा। आज की वेब दुनिया में, उत्तरदायी वेब डिज़ाइन (RWD) पर विचार करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। RWD का मुख्य फोकस पृष्ठ को प्रदर्शित करने वाले उपकरण की चौड़ाई के आधार पर लेआउट को बदलना है। यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि आगंतुक इसे सभी आकारों के डेस्कटॉप, फोन और टैबलेट पर देखेंगे।

फ़ॉन्ट्स और टाइपोग्राफी

फ़ॉन्ट्स इंगित करते हैं कि टेक्स्ट वेब पेज पर कैसा दिखेगा। यह एक महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि अधिकांश वेब पेजों में बहुत अधिक टेक्स्ट होता है।

डिजाइन के बारे में सोचते समय, आपको न केवल मैक्रो स्तर (पाठ के स्थान और आकार बदलने और पाठ को फिर से आकार देने) पर पाठ पर विचार करने की आवश्यकता होती है, बल्कि सूक्ष्म स्तर (फ़ॉन्ट ग्लिफ़, फ़ॉन्ट परिवार, आदि) पर भी विचार करने की आवश्यकता होती है। निश्चित रूप से फ़ॉन्ट चुनना उतना आसान नहीं है। कुछ टिप्स आपको आरंभ करने में मदद करेंगे।

आपकी वेबसाइट के लिए रंग योजना

रंग हर जगह हैं। हम इस तरह से कपड़े पहनते हैं और अपनी दुनिया में चीजों को देखते हैं। रंग का अर्थ केवल “लाल” या “नीला” से अधिक है। रंग एक महत्वपूर्ण डिजाइन तत्व है। अगर आप इसके बारे में सोचते हैं, तो हर वेबसाइट की एक रंग योजना होती है। यह साइट की ब्रांड पहचान जोड़ता है और प्रत्येक पृष्ठ और अन्य मार्केटिंग सामग्री में प्रवाहित होता है। रंग योजना का निर्धारण किसी भी डिजाइन में एक महत्वपूर्ण कदम है और इसे ध्यान से माना जाना चाहिए।

ग्राफिक्स और चित्र जोड़ें

ग्राफ़िक्स वेब पेज बनाने का एक मज़ेदार हिस्सा हैं। जैसा कि कहा जाता है, “चित्र एक हजार शब्दों के लायक हैं”, और यह वेब डिज़ाइन पर भी लागू होता है। इंटरनेट एक बहुत ही दृश्य माध्यम है, और आकर्षक तस्वीरें और ग्राफिक्स उपयोगकर्ता जुड़ाव को काफी बढ़ा सकते हैं।

पाठ के विपरीत, खोज इंजन को यह निर्धारित करने में कठिनाई हो सकती है कि एक छवि क्या है जब तक कि आप वह जानकारी प्रदान नहीं करते। इस कारण से, डिजाइनर इन महत्वपूर्ण विवरणों को शामिल करने के लिए IMG टैग विशेषताओं जैसे ALT टैग का उपयोग कर सकते हैं।

नेविगेशन छूट न दें

नेविगेशन एक आगंतुक के लिए एक पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ पर जाने का एक तरीका है। यह आंदोलन प्रदान करता है और आगंतुकों को आपकी वेबसाइट के अन्य तत्वों को खोजने का अवसर देता है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी वेबसाइट की संरचना (सूचना वास्तुकला) समझ में आती है। इसे खोजना और पढ़ना भी बहुत आसान होना चाहिए ताकि आगंतुकों को खोज क्षमताओं पर निर्भर न रहना पड़े।

अंतिम लक्ष्य यह है कि नेविगेशन और इनलाइन लिंक आगंतुकों को आपकी साइट पर नेविगेट करने में मदद करते हैं। जितना अधिक आप उन्हें रख सकते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप जो कुछ भी बेचते हैं उसे खरीदने के लिए आप उन्हें प्राप्त करेंगे।

वेब डिजाइन सॉफ्टवेयर

अधिकांश वेब डिज़ाइनर WYSIWYG या WYSIWYG संपादकों के साथ काम करना पसंद करते हैं। वे आपके डिज़ाइन को एक विज़ुअल इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं और HTML कोडिंग पर आपका ध्यान कम करते हैं। सही वेब डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर चुनना मुश्किल हो सकता है। कई डिज़ाइनर Adobe Dreamweaver को पसंद करते हैं क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है और इसमें लगभग वह सब कुछ है जो आपको चाहिए। कीमत अधिक है, लेकिन यह कोशिश करने के लिए स्वतंत्र है। शुरुआती एक मुफ्त या ऑनलाइन वेब संपादक देखना चाह सकते हैं। ये आपको वेब डिज़ाइन पर अपना हाथ रखने और लगभग या मुफ्त में कुछ बेहतरीन पेज बनाने की अनुमति देते हैं।

Related posts

बरेली की डेलापीर मंडी में सब्जियों के यह है दाम,

newsvoxindia

बरेली की डेलापीर फल मंडी में फलों के यह है भाव ? देखे यह लिस्ट ,

newsvoxindia

सोना -चांदी के दामों में आई तेजी  , यह है आज के भाव। 

newsvoxindia

Leave a Comment