News Vox India
खेती किसानीयूपी टॉप न्यूज़शहर

सोलर से करे अपना घर जगमग , सरकार दे रही है सब्सिडी , पढ़े यह खास खबर 

सोर्स : सूचना विभाग बरेली,
Advertisement
बरेली : सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल के सार्थक प्रयास शुरू हो गए हैं। ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल से प्रदूषण कम होगा और प्राकृतिक संसाधनों का दोहन भी रुकेगा। प्रदेश सरकार प्रदेश में सोलर रूफटॉप सिस्टम योजना लेकर आई है। इसमें केंद्र और राज्य सरकार दोनों मिलकर 15-15 हजार का अनुदान दे रही हैं। रूफटॉप सिस्टम योजना के तहत उपभोक्ता घरों की छतों पर सोलर प्लांट लगा सकते हैं। इससे होने वाले बिजली उत्पादन से वह अपने घर की बिजली की बचत कर पाएंगे। इससे उनके बिजली बिल में भी काफी कमी आएगी  सोलर एनर्जी के लिए यूपी नेडा के अधिकारी संजय सिंह लोगों को जागरूक करने में लग गए हैं।

एक किलो वाट रूफटॉप सोलर पावर प्लांट पर मिलेगा 29588 का अनुदान

एक किलो वाट का रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 14588 और प्रदेश सरकार की ओर से 15 हजार प्रति किलो वाट का अनुदान मिलेगा। सोलर सिस्टम सुबह से शाम तक 4 यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। बिजली उत्पादन सीधे आनग्रिड विद्युत कनेक्शन से कनेक्ट की जाएगी  इस दौरान सोलर पावर उपभोक्ता इस्तेमाल कर सकेंगे। इससे उनके आने वाले बिजली के बिल में खासी बचत होगी।

ऐसे करें आवेदन, मिलेगी सब्सिडी

यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि घरेलू विद्युत कनेक्शन के आधार पर ऑन ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगाने पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के रूप में सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही है। वर्तमान परिस्थितियों में इलेक्ट्रिक पावर को सेव किया जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि अपने घरेलू विद्युत कनेक्शन की क्षमता के आधार पर ऑन ग्रिड सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए इच्छुक व्यक्ति को एमएनआरई भारत सरकार द्वारा संचालित नेशनल पोर्टल www.solarrooftop.gov.in पर अपना आवेदन/पंजीकरण कराना होगा। इस बारे में विस्तृत जानकारी यूपीनेडा पोर्टल www.upnedasolarrooftopportal.com पर जाकर की जा सकती है। पोर्टल पर वेंडर की सूची भी उपलब्ध है। जिससे लाभार्थी अपने वेंडर (संयंत्र स्थापनाकर्ता फर्म) का चयन उक्त पोर्टल के माध्यम से कर सकते है। एक किलोवाट संयंत्र से 120  अपने एंड्रॉयड फोन पर प्ले स्टोर से Sandesh App डाउनलोड कर कर सकते हैं। इसके साथ मोबाइल नम्बर 9415609032 पर भी जानकारी ले सकते है।

Related posts

रमज़ान माह के पहले अशरेे में बरसती है अल्लाह की रहमत : मौलाना जुनैद

newsvoxindia

पति के धर्मरिवर्तन की खबर से पत्नी हुई बेहोश , होश मेंआई तो बोली प्रेमिका ने उसके पति का करा दिया धर्मपरिवर्तन!! !

newsvoxindia

Shahjhanpur News:हथकड़ी के साथ अभियुक्त हुआ फरार , एक सिपाही – एक होमगार्ड सस्पेंड 

newsvoxindia

Leave a Comment