News Vox India
स्वास्थ्य

फेफड़े  शरीर का महत्वपूर्ण अंग है , फेफड़ों का रखें ध्यान – डॉक्टर प्रशांत

 

बरेली। फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए मैक्स हॉस्पिटल के पल्मनोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ प्रशांत सक्सेना ने फेफड़ों से संबंधित बीमारी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि फेफड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है इन को सुरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है हम अपनी जीवनशैली और खानपान में इस प्रकार के कार्य ना करें जिससे हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचे , महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में फेफड़े की बीमारी ज्यादा होती है क्योंकि पुरुष धूम्रपान धूल धाकड़ में घूमना शराब पीना आदि से उनके फेफड़े खराब हो जाते हैं वायु प्रदूषण का भी फेफड़ों पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

 

आजकल बदलती जीवन शैली में फेफड़ों के प्रति लोग काफी लापरवाह होते जा रहे हैं नितिन आयाम करें सुबह मॉर्निंग वॉक करें धूम्रपान से बचे धूल धाकड़ से बचे तो फेफड़े सुरक्षित रह सकते हैं और अगर कोई भी खांसी सांस संबंधी कोई बीमारी होती है तो तुरंत डॉक्टर को अपना हेल्थ चेकअप करवाएं उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में टीवी की बीमारी भी काफी तेजी से फैल रही है । सरकार इसको रोकने के भरसक प्रयास कर रही है और सरकारी दवा के माध्यम से इसको रोकने का प्रयास किया जा रहा है |

 

इसमें हर आम आदमी का सहयोग आवश्यक है कि हम सर्दी जुकाम होने पर खांसी होने पर तुरंत अपने फेफड़ों की जांच करवाएं और पेपरों संबंधित बीमारी से बचें। प्रेस वार्ता के दौरान दिल्ली से आये डॉक्टर  नंदिनी गुलाटी , डॉक्टर मृगांका जुनेजा , डॉक्टर निशांत सक्सेना , बरेली आईएमए के अध्यक्ष डॉक्टर विमल भारद्वाज ,  डॉक्टर सुदीप सरन , डॉक्टर मुरलीधर छाबड़िया , डॉक्टर सोमेश मेहरोत्रा , डॉक्टर आदित्य माहेश्वरी  आदि मौजूद रहे ।

Related posts

डायलिसिस में लापरवाही का मामला,CMs ने कंपनी के खिलाफ कोतवाली में दर्ज कराई FIR,

newsvoxindia

100 बेड के और एक नए हॉस्पिटल बनाने के लिए निर्माण विभाग की टीम ने कसी कमर,

newsvoxindia

शाहजहांपुर :आयुष मंत्रालय द्वारा देश भर में मनाया जायेगा अमृत महोत्सव

cradmin

Leave a Comment