News Vox India
स्वास्थ्य

चाय के 5 साइड इफेक्ट जो आपको कप डालने पर मजबूर कर देते हैं |

चाय के 5 साइड इफेक्ट जो आपको कप डालने पर मजबूर कर देते हैं |बहुत अधिक चाय पीने से ऐसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनके बारे में आप पहले नहीं जानते होंगे। चाय के पाँच साइड इफेक्ट्स हैं जिन्हें आपको एक तिहाई कप चाय पीने से पहले याद रखना चाहिए। क्या आप रोज चाय के बिना नहीं रह सकते? ठीक है, आप अकेले नहीं हैं। हम में से कई लोगों के लिए, हमारा दिन कितना अच्छा या बुरा है, हम इसे कैसे शुरू करते हैं, और चाय शायद एक दिन शुरू करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। इतना ही नहीं, लंबे और थकाऊ काम में “चाय” हमारा पसंदीदा साथी है। एक उबाऊ दिन पर जागने और तरोताजा होने के लिए एक या दो कप चाय पीना हानिकारक नहीं है, लेकिन अधिक चाय पीने से कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनके बारे में आपने शायद ज्यादा नहीं सोचा होगा।

Advertisement

एक कप गर्म चाय से अधिक संतोषजनक और सुखदायक कुछ भी नहीं है, लेकिन यह इस पेय का एकमात्र लाभ नहीं है।
सदियों से, चाय का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा के उपचार गुणों के लिए किया जाता रहा है। इसके अलावा, आधुनिक अध्ययनों से पता चलता है कि चाय में पौधों के यौगिक कैंसर, मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
मध्यम चाय पीना अधिकांश लोगों के लिए एक बहुत ही स्वस्थ विकल्प है, लेकिन प्रति दिन 3-4 कप (710-950 मिली) से अधिक के कुछ नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।
चाय के पांच साइड इफेक्ट्स जो आपको एक तिहाई कप चाय पीने से पहले याद रखने चाहिए।

1. निर्जलीकरण यदि आप दिन में बहुत अधिक चाय पीते हैं, तो आप निर्जलित हो सकते हैं। नई दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल में पोषण विशेषज्ञ डॉ सिमरन सैनी बताते हैं: वैसे भी एक दिन। दिन में बहुत अधिक चाय पीने से निर्जलीकरण हो सकता है

2. परिपूर्णता
क्या आपको हाल ही में तृप्ति की भावना है? हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा चाय पी रहे हों। चाय में मौजूद कैफीन कुछ लोगों में सूजन पैदा कर सकता है। बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ अंजू सूद ने कहा, “चाय की अधिक मात्रा निर्जलीकरण का कारण बन सकती है और अनावश्यक द्रव प्रतिधारण का कारण बन सकती है, जिससे सूजन हो सकती है।”

3. महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है डॉ. सिमरन सैनी के अनुसार, “चाय की अधिकता शरीर के आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकती है।” यह सुझाव देता है कि यह आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है।
चाय की अधिक मात्रा शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने से रोक सकती है

4. यह आपको आदी बना सकता है बहुत अधिक चाय पीने के सबसे बुरे दुष्प्रभावों में से एक यह है कि आप आसानी से आदी हो सकते हैं। चाय में कैफीन की लत लग जाती है। डॉ सिमरन ने कहा, “यदि एक नियमित चाय पीने वाला हर दिन एक ही समय पर चाय नहीं पीता है, तो वह थका हुआ, सुस्त, निराश और अपनी ऊर्जा के स्तर को कम कर सकता है।” कुछ लोगों को सिरदर्द और थकान होती है। जब तक उन्हें रोजाना 3-4 कप चाय का कोटा नहीं मिल जाता। चाय के दुष्प्रभावों में से एक यह है कि यह आसानी से आदी हो सकती है।

5. चिंता और बेचैनी चाय आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और आपको फिर से जीवंत करने में मदद कर सकती है, लेकिन अत्यधिक कैफीन का सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य, चिंता, बेचैनी और यहां तक ​​कि नींद की कमी को भी खराब कर सकता है।
बहुत अधिक चाय आपको कम चिंतित और बेचैन कर सकती है।
किसी चीज के अत्यधिक सेवन से प्रभाव पड़ सकता है। ताज़ी पीनी हुई चाय को मॉडरेशन में लेने पर स्वास्थ्य लाभ होता है, लेकिन आपको चाय के दुष्प्रभावों के बारे में पता होना चाहिए।

Related posts

बालो में कलर करना मतलब बालो को डेमेज करना। डाई भी नुकसान दायक हे।

newsvoxindia

स्वास्थ्य विभाग की 434 टीमें घर घर तलाशेंगी टीबी के मरीज,

newsvoxindia

Curd Side Effects: भूलकर भी इन समस्याओं से परेशान लोग ना खाएं दही, बढ़ सकती हैं दिक्कतें

cradmin

Leave a Comment