News Vox India
इंटरनेशनल

जापान के साथ चीन का युद्ध, जानिए न्यूज वॉक्स के साथ ,

संघर्ष की दृढ़ता: चीन-जापानी युद्ध और इसका प्रभाव, स्मृति, विरासत, 1931-वर्तमान
चीन में द्वितीय विश्व युद्ध आधुनिक चीनी इतिहास की सबसे दुखद घटना थी। इस संघर्ष को अक्सर चीन-जापानी युद्ध के रूप में जाना जाता है और चीन में इसे चीन-जापान युद्ध के खिलाफ युद्ध के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि संघर्ष 1931 में मंचूरिया पर आक्रमण के साथ शुरू हुआ था, लेकिन 1937 और 1945 के बीच, चीन और जापान कुल युद्ध की स्थिति में थे। जब 1945 में जापान की हार हुई, तो चीन जीत गया, लेकिन लगभग 15 मिलियन लोग मारे गए, औद्योगिक बुनियादी ढांचे और कृषि उत्पादन बुरी तरह नष्ट हो गए, और राष्ट्रीय सरकार द्वारा शुरू किया गया अस्थायी आधुनिकीकरण हुआ। इसे नष्ट कर दिया गया।

Advertisement

यह शोध समूह ऐतिहासिक क्षेत्र में निहित एक अवधारणा पर आधारित है, लेकिन युद्ध के बाद और आधुनिक चीन की समझ पर इसका गहरा प्रभाव है। 20वीं सदी के मध्य में चीन और जापान के बीच संघर्ष चीन की समझ में सबसे आगे होना चाहिए। चीन की आधुनिकता के लिए एक व्यापक मार्ग, और ऐसा करने में, चीन को समझने में व्यापक लोगों के लिए एक नया ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण, 21 वीं सदी की प्रमुख वाणिज्यिक और राजनयिक शक्ति, साथ ही साथ शिक्षा। यह राजनीतिक अंतर्दृष्टि लाएगा।
2007 के वसंत में, लीवरहुल्मे ट्रस्ट ने उदारतापूर्वक अनुसंधान नेतृत्व पुरस्कार योजना के तहत परियोजना को एक बड़ा अनुदान प्रदान किया। 2007 से 2012 तक, प्रकाशन, फील्डवर्क, सम्मेलनों और कार्यशालाओं सहित अंतरराष्ट्रीय सहयोग में लगे पोस्टडॉक्टरल शोध सहायकों, डॉक्टरेट छात्रों और शोध सहायकों को शामिल करने वाला एक समर्पित शोध कार्यक्रम। शो का निर्देशन आधुनिक चीन में इतिहास और राजनीति के प्रोफेसर राणा मित्तर ने किया है।

16 जुलाई, 1937 को, जापान द्वारा युद्ध की घोषणा के बिना युद्ध शुरू करने के कुछ दिनों बाद, मंत्री हल ने अंतर्राष्ट्रीय नीति के बुनियादी सिद्धांतों पर एक बयान जारी किया। राज्य के सचिव ने कहा कि जिन स्थितियों में सशस्त्र शत्रुता चल रही थी या धमकी दी गई थी, वे ऐसी स्थितियाँ थीं जिनमें सभी देशों के अधिकार और हित गंभीर रूप से प्रभावित हुए थे या प्रभावित हो सकते थे। इसलिए, उन्होंने महसूस किया कि अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और देश के लिए गहरी चिंता की स्थितियों पर वर्तमान सरकार की स्थिति को लेना उनका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका निम्नलिखित सिद्धांतों की वकालत करता है: शांति बनाए रखना; राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आत्म-अनुशासन; नीतियों के कार्यान्वयन में शक्ति के उपयोग पर रोक लगाना; अन्य देशों के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप; प्रावधान यदि आवश्यक हो, एक संधि पारस्परिक सहायता और अनुकूलन की भावना के आधार पर व्यवस्थित प्रक्रियाओं का; सभी देश दूसरों के अधिकारों का सम्मान करते हैं, सभी देश अपने स्थापित दायित्वों को पूरा करते हैं; अंतरराष्ट्रीय कानून को पुनर्जीवित करना और मजबूत करना; दुनिया भर में आर्थिक सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देना; अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अत्यधिक बाधाओं को कम करना या समाप्त करना व्यापार, प्रभावी समानता और व्यापार के अवसरों के समान व्यवहार के सिद्धांतों को लागू करना, और हथियारों को सीमित और कम करना। सेक्रेटरी ऑफ स्टेट ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका गठजोड़ और परस्पर वादों से परहेज करता है, लेकिन इसके बजाय उपरोक्त सिद्धांतों का समर्थन करने और शांतिपूर्वक और व्यावहारिक रूप से सहयोग करने में विश्वास करता है।

अंतरराष्ट्रीय नीति के बुनियादी सिद्धांतों पर यह बयान दुनिया भर की अन्य सरकारों को टिप्पणी के लिए भेजा गया था। जर्मनी की प्रतिक्रिया थी कि इंपीरियल सरकार ने मंत्री हल के बयान पर पूरा ध्यान दिया। इसलिए, “इंपीरियल सरकार के मूल सिद्धांत, जिसका उद्देश्य शांति समझौते द्वारा अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को विनियमित करना है, इसलिए सेट किए गए विचारों के अनुरूप हैं। राज्य सचिव द्वारा स्थानांतरण।” इटली की प्रतिक्रिया यह है कि फासीवादी सरकार “सचिव हल द्वारा घोषित सिद्धांतों की बहुत सराहना करती है”, विश्व शांति और राजनीतिक और आर्थिक पुनर्निर्माण, अन्य देशों और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में योगदान देने वाली हर चीज का समर्थन करती है। यह उस पहल के साथ सहानुभूति करना था जो हस्तक्षेप करती है जो संभव है। इसका अर्थ है इस लक्ष्य को प्राप्त करना। ऐसा लगता है कि हम इस लक्ष्य को समय पर या भविष्य में पूरा कर रहे हैं। जापान सरकार ने उत्तर दिया कि वह मंत्री हल के बयान में निहित सिद्धांतों से सहमत है। हमारा मानना ​​​​था कि इन सिद्धांतों के उद्देश्यों को तभी प्राप्त किया जा सकता है जब वास्तविक समझौता पूरी तरह से हो और सुदूर पूर्व की स्थिति पर लागू हो। इसे पहचाना जाएगा और वास्तव में माना जाएगा।

Related posts

दरवाजे की चौखट समेत सात प्राचीन कलाकृतियां भारत को सौंपेगा स्कॉटलैंड,

newsvoxindia

रिसर्च : सप्ताह में चार दिन काम इसलिए कारगर नहीं, अर्थशास्त्री ने दिए ये कारण

newsvoxindia

भारत-बांग्लादेश के बीच शुरू हुई नई ट्रेन, रेल मंत्री ने कहा- दोस्ती बढ़ाने में यह पहल मील का पत्थर साबित होगा

newsvoxindia

Leave a Comment