News Vox India
शहरस्वास्थ्य

तहसील सभागार में डीएम ने की जनसुनवाई, अधिकारियों दिये जल्द से जल्द शिकायतों के निपटारे के निर्देश,

बरेली। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में बरेली की तहसील सदर के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ।जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये लोगों की शिकायतों व समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुना व संबंधित अधिकारियों को यथाशीघ्र गुणवत्तापरक निस्तारण करने के निर्देश प्रदान किये। मुख्य रूप से आपसी जमीनी विवाद, चकरोड बन्द करने, पारिवारीक विवाद की शिकायतें प्राप्त हुई।

Advertisement

 

 

एक बुजुर्ग द्वारा शिकायत की गयी कि उसके खाते से पैसा किसी ने निकाल लिया है जिस जिलाधिकारी ने एलडीएम को प्रकरण की जॉच कर आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिये।सम्पूर्ण समाधान के मध्य में जब आवाज लगाकर यह सुनिश्चित हुआ कि कोई आवेदक अभी फिलहाल बाहर नहीं हैं। तब जिलाधिकारी द्वारा सभागार में उपस्थित अधिकारियों से विगत तहसील दिवसों के निस्तारणों तथा आईजीआरएस आदि को लेकर बातचीत की।

 

 

जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील में सार्वजनिक भूमि पर कब्जे की शिकायतों के प्रकरण विगत माह से कम आयें हैं इससे स्पष्ट होता है कि इस दिशा में काम अच्छा हुआ है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि भविष्य में नगर निगम का भी कोई अधिकारी सदर तहसील के सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित रहे।जिलाधिकारी ने समस्त ऐसे विभागीय अधिकारियों को जिनकी विगत माह किसी ग्राम/नगर से पॉच या उससे अधिक शिकायतें आईजीआरएस पर आयी थी उनको निर्देश दिये कि वे क्षेत्र में जाकर यह देखें कि इतनी शिकायते क्यों आ रही हैं।

 

शिकायतकर्ता से स्वंय मिलें और कारणों को जाने इसके साथ ही निस्तारण की गुणवत्ता की भी जांच करें कि शिकायतकर्ता किये गए निस्तारण से संतुष्ट है अथवा नहीं। निस्तारण से शिकायतकर्ता का सन्तुष्ट होना अनिवार्य है। फर्जी निस्तारण नहीं होना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा  यदि किसी विभाग को असंतोषजनक फीडबैक के कारण ‘इ‘ ग्रेड मिलता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।इससे पश्चात जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा अपनी योजनाओं का लाभ दिये जाने हेतु लगाये गये स्टाल्स विद्युत, स्वास्थ्य विभाग, पोषण विभाग, कृषि विभाग एवं गन्ना विभाग आदि का निरीक्षण किया।

 

 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, पी0डी0 डीआरडीए तेजवंत सिंह, जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार यादव, उप जिलाधिकारी सदर रत्निका श्रीवास्तव, प्रशिक्षु उपजिलाधिकारी रिपुदमन सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

बदायूं में पुलिस ने 12 कछुओं के साथ दो तस्कर किये गिरफ्तार ,

newsvoxindia

नवरात्रि स्पेशल: अनार का फल अर्पण कर मां चंद्रघंटा को करें प्रसन्न और ऐसे करें पूजा ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

मौलाना शहाबुद्दीन को फोन पर मिली धमकी , मामले की पुलिस से शिकायत 

newsvoxindia

Leave a Comment