News Vox India
शहर

बच्चा चोरी की घटनाओं के संबंध में  अफवाह फैलाने वाले  पुलिस के  रडार पर , जिम्मेदार नागरिक बनिए अफवाहों से खुद बचेऔर बचाये ,

 

बरेली :  जिले के  ग्रामीण क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बच्चा चोरी करने वाले गिरोह के संबंध में  तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं, जोकि भ्रामक व काल्पनिक हैं। इस तरह की अफवाहों से सीधे साधे लोगों में भय का वातावरण बनता है, साथ ही जनता के लोगों द्वारा मानसिक विक्षिप्त, भिखारियों एवं फेरी लगाकर सामान बेचने वाले एंव वेशभूषा से संदिग्ध प्रतीत होने वाले निर्दोष लोगों के साथ आक्रामक व्यवहार किये जाने की सम्भावना को देखते हुए पुलिस स्तर पर इसे अत्यंत ही गम्भीरता से लिया जा रहा है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद बरेली महोदय के निर्देशानुसार निरंतर रूप से सभी क्षेत्राधिकारी व  थाना प्रभारी के द्वारा स्थानीय पुलिस बल को साथ लेकर दिन व रात्रि दोनों ही समय ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोलिंग करते हुए जनसामान्य से परस्पर वार्तालाप एवं संवाद स्थापित करके लोगों को समझाया जा रहा है और सभी से अपील की जा रही है कि बच्चा चोरी सम्बन्धी अफवाहें असत्य एवं भ्रामक है। इस तरह की अफवाहों में कोई सत्यता नहीं है और न ही फिलहाल के दिनों में इस तरह की कोई घटना घटित हुई है। इसलिए इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दिया जाये। उल्लेखनीय है कि इसी के क्रम में थानों पर भी क्षेत्र के ग्राम प्रधानों, प्रबुद्ध नागरिकों  एवं शान्ति समिति के सदस्यों के साथ गोष्ठी आयोजित करके भी जनसामान्य को जागरूक करते हुये अपील की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रि के समय पुलिस टीमें बनाकर प्रभावी पेट्रोलिंग की जा रही है।रात्रि पुलिस पेट्रोलिंग टीमों  के द्वारा भी ग्रामीण क्षेत्र में जनसामान्य से संवाद स्थापित करते हुए अफवाहों पर ध्यान न दिये जाने एवं इन अफवाहों को स्वयं बढ़ावा न दिये जाने हेतु जागरूक किया जा रहा है।

बरेली पुलिस ने  जनपद वासियों से की यह अपील 

1. बच्चा चोरी की अफवाहों पर ध्यान न दे और न ही इस तरह की किसी अफवाह को प्रसारित अथवा प्रचारित करें।
2. गावों में अथवा कहीं पर भी लोग झुंड बनाकर हाथो में लाठी डंडे आदि लेकर विचरण न करें और न ही रोड पर लाठी डंडो अथवा हथियारों से सुसज्जित होकर खड़े हो ऐसा करने से अफवाहों को तो बल मिलता ही है साथ ही लोगो में भय व अंसतोष का भाव भी जागृत होता है।
3. यह भी अपील की जाती है कि संदिग्ध प्रतीत होने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी दशा में मारपीट न की जाये। बल्कि स्थानीय थाना / चौकी / डायल 112 पर सूचना देकर पुलिस सहायता प्राप्त करें।
4. विगत वर्षो में भी मंकीमैन, चोटी कटवा एवं मुहँनोचवा गैंग की अफवाहें फैली थी, जो समय के साथ साथ स्वयं समाप्त हो गई और अन्ततः असत्य एवं निर्मूल साबित हुई।
5. य जनपद के किसी भी थाना एवं चौकी पर बच्चा चोरी होने संबन्धी कोई सूचना पंजीकृत नहीं हुई है। अतः यह सभी अफवाहें भ्रामक एवं निराधार है। इसलिए इस पर ध्यान न दिया जाये और सभी लोग समाज के जिम्मेदार नागरिक होने का अपना फर्ज निभाते हुये ऐसी अफवाहों को फैलने से रोके ।
6. किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर बिना उसके सत्यापित अथवा प्रमाणित हुए उस पर जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें।

Related posts

खबर कॉम्पैक्ट :क्योलड़िया थाने में शराब पीकर हंगामा करने वाला हेड कांस्टेबल चेतन सिंह निलंबित,

newsvoxindia

उपजिलाधिकारी ने 69 शिकायतों सुनकर मौके पर 11 का किया निस्तारण,

newsvoxindia

आज भगवान भोलेनाथ का अभिषेक और शनि देव की पूजा से खुलेगा सौभाग्य का सितारा, जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment